आईपीएल 2021: ''मुम्बई इंडियंस - जानिए तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट के बारे में''

पूरा नाम: ट्रेंट अलेक्जेंडर बोल्ट

जन्म तिथी 22 जुलाई 1989
ऊंचाई 5 फीट 11 इंच (1.8 मीटर)
राष्ट्रीयता न्यूज़ीलैंड
भूमिका: गेंदबाज / बाएं हाथ के तेज-मध्यम, दाएं हाथ के बल्लेबाज
संबंध: जेजे बौल्ट (भाई), गर्ट स्मिथ (पति / पत्नी), वेंडी बौल्ट (मां), इयान बौल्ट (पिता)
MOST RECENT MATCHES
BATTING STATS
BOWLING STATS
वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नए गेंदबाजों में से एक, ट्रेंट अलेक्जेंडर बाउल्ट एक बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं, जो गेंद को दोनों तरह से स्विंग करने और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के लिए खतरा होने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं। बौल्ट का जन्म 22 जुलाई 1989 को रोटोरुआ, बे ऑफ प्लेंटी में हुआ था और कीवी टीम के लिए सबसे घातक संपत्ति में से एक रही है।
जीवनी- ट्रेंट बाउल्ट के बारे में
बाउल्ट ने अपने कौशल के संकेत जीवन में बहुत पहले ही दिखा दिए थे जब वह 17 साल का था, उसे देश के सबसे तेज माध्यमिक विद्यालय के गेंदबाज का नाम मिला। अगले साल, वह पहले से ही अंडर -19 विश्व कप में देश का प्रतिनिधित्व कर रहा था। हालांकि, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक चिकनी परिवर्तन नहीं किया। उन्हें पीठ का तनाव फ्रैक्चर हुआ जिसने उन्हें दो साल तक क्रिकेट से बाहर रखा। यह उनकी गेंदबाजी एक्शन को बदलने के कारण था, जिसका मतलब था कि उन्हें गेंदबाजी एक्शन में वापस जाना था जो उन्होंने एक लड़के के रूप में इस्तेमाल किया था।
ट्रेंट बाउल्ट: आफ द ईयर
वर्ष आयु की प्राप्ति 2007 18 प्रथम श्रेणी की शुरुआत 2011 22 टेस्ट डेब्यू बनाम ऑस्ट्रेलिया 2012 23 वनडे डेब्यू बनाम वेस्टइंडीज 2013 24 T20I पहली इंग्लैंड बनाम 2014 25 सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा हस्ताक्षरित 2015 में 50 ओवर के WC के लिए चुना गया 2016 27 SRH के साथ IPL जीता 2017 28 दिल्ली कैपिटल द्वारा खरीदा गया 2019 सीडब्ल्यूसी 2019 में 30 रनर अप 2019 30 मुंबई इंडियंस के लिए चला गया
अभिलेख
डे-नाइट टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज 2015 आईसीसी विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले। आईसीसी वर्ल्ड नंबर 1 जनवरी 2016 में वनडे में गेंदबाज
पुरस्कार
जिसका नाम वर्ल्ड टेस्ट इलेवन, 2015 में रखा गया जिसका नाम वर्ल्ड वनडे शी, 2015 में रखा गया टूर्नामेंट की टीम में नामित, सीडब्ल्यूसी 2015 2017 में सर रिचर्ड हैडली पदक जीता
घरेलू कैरियर
बाएं हाथ के स्विंग गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 2007 में भारत के दौरे के लिए न्यूजीलैंड 'ए' टीम के लिए चुने जाने पर प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया।
आईपीएल करियर
2015 सीडब्ल्यूसी में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद, ट्रेंट बाउल्ट आईपीएल फ्रैंचाइज़ी के रडार पर आ गए और उन्हें 2015 में सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा बर्खास्त कर दिया गया। एसआरएच पक्ष पहले से ही डेल स्टेन, भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा, कर्ण जैसे बंदूक गेंदबाजों के साथ ढेर हो गया था। शर्मा और प्रवीण कुमार, परिणामस्वरूप बुल्ट को केवल 7 मैच खेलने को मिले, जहां उन्होंने 9 विकेट लेने के बाद शालीनता से प्रदर्शन किया। अगले सीजन में उन्हें कोई मौका नहीं मिला और SRH ने उन्हें जाने दिया।
2017 में, दिल्ली की राजधानियों (तब डेयरडेविल्स) ने ट्रेंट बाउल्ट को खरीदा और 2018 का सीजन आईपीएल में अब तक का सबसे अच्छा सीजन साबित हुआ। 2018 में बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 14 मैचों में 18 विकेट चटकाए। हालांकि, 2019 में एक मामूली आईपीएल के बाद जहां उन्होंने केवल 5 मैच खेले, कीवी को फिर से जाने दिया। कीवी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को 2019 में मुम्बई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल से 3.2 करोड़ रुपये में खरीदा, जहां वह न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिशेल मैक्लेनाघन के साथ जुड़ गए।
अंतर्राष्ट्रीय कैरियर
ODI कैरियर
21 जनवरी 2009 को, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे सीरीज के लिए सिर्फ 19 साल की उम्र में बूल्ट को न्यूजीलैंड टीम के लिए चुना गया था। बौल्ट केवल प्रधान मंत्री के इलेवन के खिलाफ वार्म-अप गेम में खेलने में कामयाब रहे और सात ओवरों में विकेट से चूक गए। दौरे के दौरान, बौल्ट को न्यूजीलैंड की टीम के साथ सबसे तेज़ गेंदबाज़ के रूप में देखा गया, जिसकी सबसे अधिक 143.3 किमी / घंटा की गति थी। उन्होंने अक्टूबर 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए एकदिवसीय मैच में वापसी की, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान के खिलाफ खेलों में शामिल नहीं हुए। गेंद को स्विंग करने की उनकी क्षमता के कारण, दोनों ही तरीके से, चयनकर्ताओं ने उन्हें 2015 विश्व कप के लिए टीम में नामित किया।
बाउल्ट के पास पहले से सीमित ओवरों में एक कठिन समय था, एक धारणा के कारण कि वह सफेद गेंद को लाल के रूप में ज्यादा स्थानांतरित नहीं करता है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनकी प्रभावशीलता को नजरअंदाज करने के लिए भी मजबूर किया गया था: उन्होंने अपने 29 वें मैच में 100 विकेट चटकाए थे और 2013 में, अपने पदार्पण के केवल दो साल बाद, वह न्यूजीलैंड के शीर्ष विकेट लेने वाले थे। ब्रेंडन मैकुलम ने छोटे संस्करणों में भी क्रिकेट पर हमला करने के लिए एक उच्च प्रीमियम रखा और बौल्ट ने खुद को एक गेंदबाज के रूप में साबित किया, जिन्होंने बल्लेबाजों को शांत रहने के बजाय बाहर करना पसंद किया, यह एक सही फिट था। विश्व कप 2015 में पुष्टि तब हुई जब उन्होंने नौ मैचों में 22 स्केल के साथ संयुक्त प्रमुख विकेट लेने वाले को समाप्त कर दिया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया पर एक महाकाव्य जीत में 27 में 5 विकेट शामिल थे।
भारत के 2018-19 न्यूजीलैंड दौरे के चौथे एकदिवसीय मैच में, बोल्ट ने रिचर्ड हैडली के साथ न्यूजीलैंड के गेंदबाज के लिए संयुक्त पांचवे विकेट के लिए अपना पांचवां विकेट हासिल किया। उन्होंने 5/21 के आंकड़े लौटाए, जिससे उनकी टीम ने 2010 के बाद से भारत को वनडे में अपने सबसे कम कुल स्कोर पर आउट करने में मदद की। न्यूजीलैंड अपनी सबसे बड़ी जीत में से एक रही और बाउल्ट को मैन ऑफ द मैच चुना गया।
CWC 2019 में, ट्रेंट बाउल्ट ने न्यूजीलैंड को टूर्नामेंट के फाइनल में ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने खेले 10 मैचों में 17 विकेट लिए। हालाँकि, बौल्ट को लॉर्ड्स के फाइनल में काउ-कॉर्नर सीमा पर कैच के लिए याद किया जाता है, जहाँ ट्रेंट बाउल्ट कैच स्टेप लेने के बादn झालर पर और मैच के मरने के चरणों में बेन स्टोक्स को एक जीवन की अनुमति दी। स्टोक्स ने कीविस को विश्व कप के सपने के रूप में एक बार फिर उनके सामने चकनाचूर कर दिया।
टेस्ट करियर
बाउल्ट ने 2011-12 सीज़न में टेस्ट में पदार्पण किया, होबार्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में, न्यूजीलैंड द्वारा 7 रनों से जीते गए मैच में, 1985 के बाद ऑस्ट्रेलिया में न्यूजीलैंड की पहली टेस्ट जीत और 1993 के बाद ऑस्ट्रेलिया पर उनकी पहली टेस्ट जीत थी उन्होंने अपने करियर की काफी अच्छी शुरुआत की है क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, भारत और श्रीलंका के खिलाफ विकेट लिए हैं। उनका गौरव का क्षण बेसिन रिजर्व में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में आया, जहां उन्होंने अपना पहला 10 विकेट लिया।
2011 और 2012 के मौसम के दौरान, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने शानदार प्रदर्शन जारी रखा और एक और युवा तेज गेंदबाज टिम साउदी के लिए एक आदर्श पन्नी बन गए। उन्होंने 2013 में इस अच्छे फॉर्म को अंजाम दिया जब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट में 19 विकेट लिए, जिसमें मार्च में ईडन पार्क में उनकी दूसरी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट मैच की पारी 6/68 के आंकड़े शामिल थे। इतिहास में पहले दिन-रात्रि परीक्षण में, बोउल्ट, जोस हेज़लवुड के बाद पहला न्यू जोसेन्डर और दूसरा कुल मिलाकर, डे-नाइट टेस्ट में पांच विकेट लेने का कारनामा किया। 2018 में, बोल्ट ने इंग्लैंड के खिलाफ ऑकलैंड में पहले टेस्ट में 6/32 का स्कोर बनाते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपने सर्वश्रेष्ठ आंकड़े का उत्पादन किया। इंग्लैंड अपनी पहली पारी में 58 रन पर आउट हो गया और न्यूज़ीलैंड ने पारी और 49 रन से टेस्ट जीत लिया। बाउल्ट को मैन ऑफ द मैच चुना गया
T20I कैरियर
ट्रेंट बाउल्ट ने 9 फरवरी, 2013 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना टी -20 डेब्यू किया। उन्होंने चार ओवर की अपनी पूरी गेंदबाजी की और जॉनी बेयरस्टो और स्टुअर्ट ब्रॉड के विकेट लिए। विश्व टी 20 में पाठ्यक्रम के दृष्टिकोण के लिए न्यूजीलैंड के घोड़े, जिसने उन्हें बहुत प्रशंसा अर्जित की, इसका मतलब था कि पूरे 2016 संस्करण में बौल्ट की सुविधा नहीं थी। ODI और टेस्ट प्रारूप में अपनी सफलता के बावजूद, Boult ने T20 सेटअप में एक नियमित विशेषता नहीं है क्योंकि उन्होंने अपने करियर में अब तक केवल 22 T20I खेले हैं।
परिवार
ट्रेंट बाउल्ट का जन्म 22 जुलाई 1989 को वेंडी बाउल्ट और इयान बोल्ट के यहाँ रोटोरुआ, न्यूजीलैंड में हुआ था। वह ओटुमोई कॉलेज में पढ़े थे और उनके भाई जोनो बाउल्ट नॉर्थर्न डिस्ट्रिक्ट्स के लिए एक क्लैस प्लेयर हैं। ट्रेंट बाउल्ट ने जून 2016 में अपनी प्रेमिका गर्ट स्मिथ से सगाई की और अगस्त 2017 में कौरई बे बूमरॉक में एक निजी समारोह में दोनों ने शादी कर ली। गर्ट और बौल्ट का एक बेटा है, जिसका नाम बोवी बौल्ट है।

अन्य समाचार