अगलगी बनी अभिशाप, सात दिनों में 71 आशियाने हुए राख

सुपौल। चैत-वैशाख का महीना शुरू होते ही अगलगी की घटना रोजमर्रा की सुर्खियां बन जाती हैं। कहीं टोले का टोला राख बन जाता है तो कहीं पूरी बस्ती ही तबाह हो जाती है। अगलगी की घटनाओं को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जागरूकता फैलाई जाती है। लोगों को सचेत भी किया जाता है लेकिन इस मौसम में शायद ही कोई दिन गुजरता हो कि अगलगी की घटना सुर्खियां नहीं बनती हों। बीते एक सप्ताह की घटना पर नजर डालते हैं तो विभिन्न जगहों पर हुई अगलगी में 71 घर जलकर राख हो गए वहीं कई मवेशियों की मौत झुलसने से हो गई। मोटर साइकिल, थ्रेसर, ट्रैक्टर आदि भी अगलगी में क्षतिग्रस्त हुए। इन सबके अलावा लाखों की संपत्ति अगलगी की भेंट चढ़ गई।


------------------------
-29 मार्च को होली के दिन सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड क्षेत्र के दो जगहों पर अगलगी की हुई घटना में दो घर एक मवेशी सहित हजारों की संपत्ति जल गई। एक घटना गंगापुर गांव वार्ड नंबर 16 में हुई जहां एक गोहाल सहित एक गाय जल गई। इस घटना में गृहस्वामी व उनकी पत्नी गाय को बचाने के प्रयास में जख्मी हो गए। दूसरी घटना मुरली वार्ड नंबर 01 में हुई जहां एक गोहाल घर में आग लग गई। साथ ही किशनपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत दुबियाही पंचायत के बेला गोठ के वार्ड नंबर 07 में रात लगभग एक बजे आग लग जाने से एक घर सहित लाखों की संपत्ति राख हो गई। इस घटना में आठ मवेशियों की मौत झुलसने से हो गई।
----------------------
1 अप्रैल को सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड के झाझा गांव स्थित चौक के समीप थ्रेसर से निकली चिगारी ने आधा दर्जन दुकान सहित कई घरों को अपने चपेट में ले लिया। इसके अलावा नेशनल हाईवे के ठीक बगल के कुछ अन्य घरों में भी आग लग गई और अनाज, बर्तन, कपड़ा आदि सहित सारा सामान जल गया। तेज पछुआ हवा के बीच आग की चपेट में आने से एक मवेशी झुलस गई, साथ ही ट्रैक्टर और थ्रेसर मशीन भी क्षतिग्रस्त हो गई।
दूसरी ओर किशनपुर प्रखंड अंतर्गत दुबियाही पंचायत के वार्ड नंबर 01 स्थित दुबियाही गांव में शॉर्ट सर्किट से लगी आग में चार परिवार के आठ घर सहित लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गई। इस घटना में एक टेंपो, एक अपाचे मोटरसाइकिल, नगदी, जेवरात, अनाज, कपडा, बर्तन, फर्नीचर सहित लाखों की संपति जल कर राख हो गई।
उधर पिपरा थाना क्षेत्र की कटैया माहे पंचायत स्थित गिदराही गांव में बिजली के तार टूटने से गेहूं के खेत में लगी आग से दो एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।
-----------------
2 अप्रैल को किशनपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत मौजहा पंचायत के शिशवा गांव के वार्ड नंबर 09 में आग लग जाने से दो परिवार के एक-एक घर जलकर राख हो गए।
---------------------
3 अप्रैल को छातापुर प्रखंड क्षेत्र की ठुठी पंचायत वार्ड नंबर 10 में गेहूं तैयारी के दौरान थ्रेसर से निकली चिगारी से चार परिवार के आठ घर जलकर राख हो गए। इस घटना में लाखों की संपत्ति का नुकसान बताया जा रहा है।
दूसरी घटना किशनपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत अंदौली पंचायत के बैजनाथपुर गांव वार्ड नंबर 02 में आग लग जाने से दस परिवार के 11 घर जलकर राख हो गए। आग बिजली के शॉर्ट सर्किट से लगी।
इधर जिला मुख्यालय के गौरवगढ़, वार्ड नंबर 06 में शॉर्ट सर्किट से लगी आग में एक परिवार के दो घर जल कर राख हो गए। इस अगलगी में घर में रखे 20 हजार नकदी के अलावा अनाज, एक बाइक, कपड़ा, बर्तन सहित अन्य सामान जल कर राख हो गए।
चौथी घटना सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड क्षेत्र के भपटियाही थाना से पूरब हुई। यहां थ्रेसर से निकली चिगारी के कारण दो घर, एक मशीन सहित अन्य सामान जल गए। उधर सरायगढ़ पंचायत के वार्ड नंबर 12 में भी आग लगने से एक व्यक्ति का भूसा घर जल गया।
------------------
4 अप्रैल को करजाईन थाना की बौराहा पंचायत के वार्ड नंबर 12 में लगी आग में एक परिवार के दो घर सहित हजारों के सामान जलकर राख हो गए। साथ ही किशनपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत नौआबाखर पंचायत के भेलवा गांव वार्ड नंबर 12 में बिजली के शॉर्ट सर्किट से लगी आग से दो परिवार के दो घर जलकर राख हो गए। इधर सदर थाना क्षेत्र के परसरमा-परसौनी पंचायत के वार्ड नंबर 8 में रविवार की दोपहर शॉर्ट-सर्किट से लगी आग में दो व्यक्ति के चार घर जल कर राख हो गए।
--------------------------------
5 अप्रैल को प्रतापगंज प्रखंड अंतर्गत सुखानगर पंचायत स्थित वार्ड नंबर 4 के सरदार टोला अवस्थित नारायण सरदार के घर में रविवार की शाम गैस सिलेंडर फटने से लगी आग में 21 परिवारों के 24 घर सहित लाखों मूल्य की संपत्ति जलकर राख हो गई। इस दौरान मवेशियों को बचाने में सेवानिवृत्त सैनिक गौरी प्रसाद सिंह गंभीर रूप से झुलस गए। उनके इस प्रयास के बाद भी दर्जनों की संख्या में मवेशी झुलसकर मर गए।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार