IPL और टीम इंडिया में मिल रहे कम मौकों से परेशान नहीं है कुलदीप यादव, कहा- टीम की मांग का सम्मान करता हूं

भारतीय टीम का हिस्सा रहे चाइनामन गेंदबाद कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के लिए पिछले कुछ महीने खास नहीं रहे हैं. आईपीएल (IPL) हो या टीम इंडिया दोनों ही जगह उन्हें कम ही मौके मिले हैं. हालांकि इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी है और वह वापसी के लिए तैयार हैं. कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने बताया कि टीम से बाहर रहने के बावजूद उन्होंने हमेशा खुद को प्रेरित किया और वह जानते हैं कि यह एक ऐसा खेल हैं जहां यह सब चलता रहता है.

कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर केवल एक वनडे मैच खेला, और फिर इंग्लैंड के भारत दौरे के दौरान एक टेस्ट और दो वनडे खेले. उन्होंने आईपीएल के पिछले सीजन के बाद से एक भी टी20 नहीं खेला है. पिछले साल सितंबर में आयोजित किए गए आईपीएल में भी वह केकेआर के लिए सिर्फ पांच मैच ही खेल पाए थे.
टीम से बाहर रहने पर दबाव महसूस नहीं करते कुलदीप
ऐसे हालातों में खुद को प्रेरित करने को लेकर कुलदीप यादव ने कहा, ‘यह आसान है. एक क्रिकेटर के रूप में, आप खेलना चाहते हैं और आप हमेशा सोचते हैं कि आप खेलने जा रहे हैं. लेकिन परिस्थितियां आपको हमेशा खेलने की अनुमति नहीं देती हैं. अक्सर, टीम की मांग अलग होती है, और विभिन्न मैचों के लिए आवश्यक संयोजनों को भी ध्यान में रखा जाता है. लेकिन यह मेरे लिए ज्यादा मायने नहीं रखता. क्योंकि आपको इस बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए क्योंकि यह आपके नियंत्रण में नहीं है. और मैं इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचता.
टीम की जरूरत के हिसाब से मिलता है मौका
उन्होंने आगे कहा, ‘मैं टीम के लिए खेलना चाहता हूं. लेकिन मुझे टीम के बारे में भी सोचना होगा. यदि आप टीम में योगदान करने में सक्षम हैं या आपके लिए कोई आवश्यकता है, तो जाहिर है कि आप खेलते हैं. लेकिन अगर कोई जगह नहीं है और एक अन्य खिलाड़ी जो फिट बैठता है, तो वह भी अच्छा है. मैं इसके बारे में कभी चिंतित नहीं था (खेलने में सक्षम नहीं). मुझमें बहुत आत्म-विश्वास है. मैं बहुत अच्छी गेंदबाजी भी कर रहा था. मैंने अपने आप को पसंद किया और अपने आत्मविश्वास के स्तर को ऊंचा रखा. मैं बहुत चिंतित नहीं था और कभी डिप्रेशन में नहीं गया. लेकिन टीम प्रबंधन हमेशा स्पष्ट था – उन्होंने जो भी फैसला लिया, उन्होंने मुझसे बात करने के बाद लिया. यदि आप प्रदर्शन करते हैं तो आप खुश हैं, अगर आपको खेलना नहीं आता है तो वह भी खेल का हिस्सा है. आप बस मेहनत करते रहें.
Yuzvendra Chahal IPL 2021 RCB Team Player: युजवेंद्र चहल जिन्हें मुंबई इंडियंस ने एक IPL मैच खिलाकर निकाला तो RCB ने अपना लिया

अन्य समाचार