इग्नू का 34 वां दीक्षा समारोह 15 अप्रैल को

पूर्णिया। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने अपने 34वें दीक्षा समारोह की तैयारी आरंभ कर दी है। कोरोना-19 महामारी के मद्देनजर इस वर्ष दीक्षांत समारोह का आयोजन ऑनलाइन मोड़ में 15 अप्रैल को निर्धारित की गई है। इस समारोह में सम्मिलित होने के लिए छात्र-छात्राओं को अपना-अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। दीक्षा समारोह में प्राप्त होने वाली डिग्रियां विद्यार्थी को डाक द्वारा भेजी जाएगी। इसके लिए छात्र-छात्राओं को 'ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर 34 कन्वोकेशन लिक पर जाकर पंजीकृत होना होगा। जिन छात्र-छात्राओं ने दिसंबर, 2019 एवं जून, 2020 सत्रांत परीक्षा में उतीर्णता प्राप्त की है, सिर्फ उन्हें ही इस दीक्षांत समारोह में भाग लेने की पात्रता होगी।


इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव की ओर से सभी क्षेत्रीय केंद्रों को भेजे गये आमंत्रण पत्र के अनुसार दीक्षांत समारोह का आयोजन कोरोना-19 महामारी के मद्देनजर ऑनलाइन मोड में 15 अप्रैल को दिल्ली स्थित इग्नू मुख्यालय परिसर अवस्थित बाबा साहेब आंबेडकर सभागार में पूर्वाह्न 11 बजे निर्धारित है। भारत सरकार के शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि होंगे एवं उनका दीक्षांत भाषण होगा।
इस अवसर पर गोल्ड मेडल एवं शोध डिग्री का वितरण शिक्षा मंत्री के द्वारा किया जा सकता है। दीक्षांत समारोह का सीधा प्रसारण ज्ञान दर्शन के माध्यम से किया जाएगा। यूट्यूब पर भी समारोह की गतिविधि देखी जा सकती है।
इग्नू क्षेत्रीय केंद्र सहरसा के क्षेत्रीय निदेशक डा. मिर्जा नेहाल ए. बेग के हवाले से इग्नू शिक्षार्थी सहायता केन्द्र, पूर्णिया के समन्वयक प्रो.गौरी कान्त झा ने बताया कि इग्नू के जिन छात्र-छात्राओं ने स्नातक अथवा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की सत्रांत परीक्षा दिसम्बर, 2019 एवं जून, 2020 में सम्मिलित होकर उत्तीर्णता प्राप्त की है, वे इग्नू के वेवसाइट www.द्बद्दठ्ठश्रह्व.ड्डष्.द्बठ्ठ पर जाकर अपना पंजीकरण एवं विहित शुल्क स्नातक एवं स्नातकोत्तर कार्यक्रम के लिए 600 रूपए एवं स्नातकोत्तर डिप्लोमा, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कार्यक्रम के लिए 200 रूपये का भुगतान ऑनलाइन जमा कर पावती रसीद प्राप्त कर लें।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार