बासंतिक नवरात्रा पर फिर से मंडराने लगा कोरोना का साया

मधेपुरा। कोरोना काल के दूसरे दौर में इस वर्ष एक बार फिर से वासंतिक नवरात्रा पर कोरोना गाइडलाइन का साया मंडराने लगा है। कोरोना संक्रमण के लगातार वृद्धि के बीच आगामी 13 अप्रैल से वासंतिक नवरात्रा का शुभारंभ होने जा रहा है। जाहिर है कि पिछले वर्ष 2020 में भी लॉकडाउन के साए में चैती दुर्गा पूजा का आयोजन हुआ था। इससे प्रखंड क्षेत्र में एकमात्र कुरसंडी गोठ बस्ती में होनेवाले चैती दुर्गा पूजास्थल पर मेला, लाउडस्पीकर, खेल-तमाशा, मनोरंजन व सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन पर पूरी तरह रोक लगा दी गई थी।

श्रद्धालुओं के बीच देखी जा रही है निराशा :
लॉकडाउन की आहट से घर लौटने लगे मजदूर यह भी पढ़ें
कोरोना संक्रमण के दूसरे दौर में इस वर्ष भी चैती दुर्गा पूजा का आयोजन फीका पड़ने की आशंका बढ़ गई है। इससे श्रद्धालुओं के बीच जहां काफी निराशा देखी जा रही है। वहीं पूजा समिति सहित मेला समिति के बीच खेल-तमाशा, सांस्कृतिक कार्यक्रम व मेला को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।
घरों में ही की जा रही है आराधना की तैयारी
कोरोना संक्रमण के बीच वासंतिक नवरात्रा में मंदिर परिसर में दुर्गा पूजा पर भीड़भाड़ से बचने के लिए श्रद्धालुओं ने अपने घरों में ही मां दुर्गा की पूजा-अर्चना और आराधना को जरूरी मानकर इसकी तैयारी शुरू कर दी है। बाजार में दुर्गा पूजा को लेकर फल, मखाना, नारियल सहित अन्य पूजा सामग्री की बिक्री शुरू हो गई है।
मैया दुर्गा की प्रतिमा का कराया जा रहा निर्माण
वासंतिक नवरात्रा को लेकर कुरसंडी गोठ बस्ती स्थित नवनिर्मित मंदिर में मैया दुर्गा सहित विभिन्न देवी- देवताओं की प्रतिमा का निर्माण कराया जा रहा है। वहीं पूजा समिति के तत्वावधान में कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखकर पूजा की तैयारी की जा रही है। मंदिर परिसर सहित आसपास के क्षेत्रों को नियमित रूप से सैनिटाइज कराया जा रहा है। साथ ही पुजारी की संख्या सीमित रखकर मास्क के प्रयोग को अनिवार्य कर दिया गया है।
क्या कहना है समिति व पुजारी का
पूजा समिति के सक्रिय सदस्य सह उपमुखिया रामप्रकाश उर्फ पमपम सिंह, पुजारी जाटेश्वर ठाकुर ने बताया कि बासंतिक नवरात्रा के आयोजन में स्थानीय प्रशासन के जारी गाईडलाइन का शत-प्रतिशत पालन किया जाएगा। मंदिर परिसर में पूजा सामग्री के अलावा सौंदर्य प्रसाधन, मनोरंजन, खेल-तमाशा और किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। श्रद्धालुओं से शारीरिक दूरी का पालन सहित मास्क का प्रयोग निश्चित रूप से करने के लिए निवेदन किया जा रहा है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार