SA vs PAK 3rd ODI: तीसरे वनडे पाकिस्तान विजयी, दक्षिण अफ्रीका से उनके घर में जीती वनडे सीरीज

नई दिल्लीः दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच बुधवार को सेंचुरियन में तीसरा वनडे मैच खेला गया जिसमें पाकिस्तानी टीम ने 28 रन से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने मेजबान टीम को उसी के घर में वनडे सीरीज में मात दे दी। पहला और तीसरा वनडे अपने नाम करने के साथ पाकिस्तानी टीम ने तीन वनडे मैचों की इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। तीसरे मुकाबले में फखर जमान (103) एक बार फिर हीरो बने और लगातार दो मैचों में शतक के बाद उनको 'मैन ऑफ द सीरीज' भी चुना गया।

पिछले मैच में सात रन से दोहरे शतक से चूकने वाले फखर जमान के एक और शतक तथा कप्तान बाबर आजम की 94 रन की उम्दा पारी से पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में 50 ओवर में 7 विकेट पर 320 रन का मजबूत स्कोर बनाया।
फखर का कमाल
पिछले मैच में 193 रन के निजी योग पर विवादास्पद तरीके से रन आउट होने वाले फखर जमान ने 104 गेंदों पर 101 रन की पारी खेली जिसमें नौ चौके शामिल हैं। उन्होंने इमाम उल हक (57) के साथ पहले विकेट के लिये 112 और बाबर आजम (82 गेंदों पर 94, सात चौके, तीन छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिये 94 रन जोड़कर पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले पाकिस्तान को शानदार शुरुआत दिलायी।
फखर जमान के आउट होने के बाद हालांकि पाकिस्तान का मध्यक्रम लड़खड़ा गया। उसने बीच के ओवरों में 51 रन के अंदर पांच विकेट गंवाये जिससे उसके लिये 300 रन तक पहुंचना मुश्किल लग रहा था।
बाबर के 94 रन और हसन अली की धुआंधार पारी
कप्तान आजम ने एक छोर संभाले रखा लेकिन वह हसन अली थे जिन्होंने 11 गेंदों पर एक चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 32 रन बनाकर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। अली ने अपने चारों छक्के 49वें ओवर में बायें हाथ के स्पिनर जेजे स्मट्स पर लगाये। आजम और अली ने सातवें विकेट के लिये 24 गेंदों पर 63 रन जोड़े।
आजम ने अंतिम ओवर में एंडिल फेलुकवायो पर दो छक्के और एक चौका लगाया लेकिन आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर शतक पूरा करने के प्रयास में वह प्वाइंट बाउंड्री पर कैच दे बैठे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने 45 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि कामचलाऊ ऑफ स्पिनर एडेन मार्कराम ने गेंदबाजी का आगाज किया और 10 ओवर में 48 रन देकर दो विकेट लिये।
दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी क्रम लड़खड़ाया
जवाब देने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम के सामने 321 रनों का लक्ष्य था। उन्होंने अपना पहला विकेट 54 रन पर खोया। इसके बाद बीच-बीच में उनके विकेट गिरते रहे और कोई भी खिलाड़ी बड़ी साझेदारी करने में सफल नहीं रहा। ओपनर जानमन मलान ने 70 रनों की पारी खेली। जबकि काइल वेरेन ने 62 रन और एंडीले फेलुकवायो ने 54 रनों की पारी खेली।
हालांकि इसके बावजूद दक्षिण अफ्रीकी टीम 49.3 ओवर में 292 रनों पर सिमट गई। तीन खिलाड़ियों के अर्धशतक काम नहीं आए। पाकिस्तान की तरफ से शाहीन अफरीदी और मोहम्मद नवाज ने 3-3 विकेट लिए जबकि हारिस रउफ ने 2 विकेट और हसन अली-उस्मान कादिर ने 1-1 विकेट झटका।

अन्य समाचार