कोरोना को लेकर प्रशासनिक तैयारी जारी, सभी प्रखंडों में खोले जाएंगे क्वारंटाइन सेंटर

पूर्णिया। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी तथा गाइडलाइन का अनुपालन आवश्यक है। अधिकारी इसका सख्ती से अनुपालन कराएं। उक्त निर्देश जिलाधिकारी राहुल कुमार ने गुरुवार को समाहरणालय सभागार में कोविड-19 को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में दिया है। डीएम ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारी की जा रही है।

डीएम ने कहा कि बढ़ते मामले को देखते हुए जिले के सभी प्रखंड मुख्यालयों में क्वारेंटाइन सेंटर खोला जाएगा। वहां राज्य के बाहर से आने वाले लोगों को रखा जाएगा। बाहर से आने वाले लोगों की ट्रांजिट प्वाइंट पर जांच की जाएगी। इसके बाद उन्हें क्वारंटाइन सेंटर में भेजा जाएगा। सभी प्रखंड विकास अधिकारी अपने-अपने प्रखंड में क्वारेंटाइन सेंटर शुरू करने के लिए सभी आवश्यक तैयारी शुरू कर दें।

------
कड़ाई से चलाएं मास्क चेंकिग अभियान
-----------------------------------------------
अधिकारियों को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सघन मास्क चेकिग अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि कड़ाई से सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का पालन करवाया जाना है। उन्होंने दुकानदारों को भी मास्क पहने व मास्क पहने ग्राहकों को ही सामनान देने का निर्देश दिया। नियमों का कड़ाई से पालन कराने का निर्देश दिया साथ ही कहा कि अगर जांच के दौरान कोई दुकानदार या दुकान में काम करने वाले कर्मी अगर मास्क नहीं पहने हों तो दुकानों को सील कर दिया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को बसों में मास्क के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया। कहा चार पहिया वाहन में भी मास्क पहनना आवश्यक है। समीक्षा बैठक के दौरान एसपी दयाशंकर, सिविल सर्जन, उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, सदर एसडीओ, वरीय उप समाहर्ता सोनी, सुनीता कुमारी, यूनिसेफ और केयर के प्रतिनिधि के अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष शामिल हुए।
जनप्रतिनिधियों के साथ भी की वर्चुअल बैठक
---------------------------------------------------
जिलाधिकारी ने वर्चुअल माध्यम से कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर जनप्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की। इस बैठक में किशनगंज सांसद मो. जावेद , खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग मंत्री लेशी सिंह, सदर विधायक विजय खेमका, जिप अध्यक्ष क्रांति देवी भी शामिल हुई। जनप्रतिनिधियों को जानकारी देते हुए जिलाधिकारी बे बताया कि जिले में अभी कुल 130 नए मरीज मिले हैं। जिनमें से 4 मरीज को बहेतर इलाज के लिए रेफर किया गया है। जिले में कुल 126 एक्टिव केस हैं।
12 अप्रैल से शुरू हो जाएगा आरटीपीसीआर
---------------------------------------------------
डीएम ने बताया कि जिले के सदर अस्पताल में 12 अप्रैल से आरटीपीसीआर लैब के शुरू होने की संभावना है। लैब संचालन के लिए माइक्रोबायोलोजिस्ट का चयन कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में पिछले साल से अब तक मास्क चेकिग अभियान के दौरन 32 हजार लोगों से 16 लाख का जुर्माना वसूला गया है। इसके अलावा वाहन चालकों से 2 करोड़ का जुर्माना वसूला गया है। सभी स्कूल और कॉलेज आगामी 12 मार्च तक बंद रहेंगे
जिले में हैं 9084 पॉजिटिव मरीज
-----------------------------------
जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में अभी तक 9084 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। जिनमें से 8912 लोग स्वस्थ्य होकर वापस लौट गए हैं। वर्तमान में 126 मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में कोविड केयर सेंटर में 1210 बेडों की व्यवस्था है। साथ ही साथ अस्पतालों में भी कोविड-19 के मरीज के लिए 124 बेडों तैयार किया जा रहा है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार