कोरोना महामारी के साए में दूसरी बार IPL का आयोजन, रोमांच से भरपूर होंगे मुकाबले

कोरोना महामारी के साए में दूसरी बार IPL का आयोजन

खेल। चेन्नई (Chennai) में शुक्रवार यानी की आज से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत हो रही है। जिसमें पांच बार की विजेता टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और विराट कोहली (Virat Kohli) की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (Royal Challengers Bangalore) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपनी खिताबी जीत को बरकरार रखने के इरादे से मैदान में उतरेंगे, जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) आईपीएल (IPL) में नए अध्याय को लिखने की जी तोड़ मेहनत करेंगे। इसके साथ ही सभी की नजरें कै (PlayOff) में जगह बनाने में नाकाम रहने के बाद एक नई रणनीति के साथ उतरेंगे। हालांकि, आईपीएल (IPL) का ये सीजन काफी रोमांचक होने वाला है।
वहीं, लगातार कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते मामलों के कारण लीग के सारे मुकाबले बायो-बबल में होंगे। जिस कारण स्टेडियम दर्शकों के बिना खाली ही रहेंगे। पिछला सीजन भी कोरोना के बीच ही हुए थे। फर्क इतना था कि पिछले सीजन के मुकाबले देश से बाहर यूएई (UAE) में खेले गए थे। वहीं आईपीएल प्रशंसकों के लिए अगले 7 हफ्ते काफी रोमांचक होंगे। जहां उन्हें बड़े छक्के, सटीक यॉर्कर और नई प्रतिभा देखने को मिलेगी।
MI vs RCB के आंकड़े
आईपीएल इतिहास (History Of IPL) में अबतक मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की स्थिति बेहतर है। बता दें कि, दोनों टीमों के बीच अब तक 27 मुकाबले हो चुके हैं, जिनमें से मुंबई ने 17 मैच जीते हैं। तो बेंगलुरू के खाते में 10 जीत हैं। हालांकि, इस दौरान एक मैच टाई रहा था, जिसे सुपर ओवर में बेंगलुरु ने जीता था। गौरतलब है कि, लीग शुरु होने से पहले ही कई खिलाड़ी और स्टाफ कोरोना वायरस की चपेट में आए थे। लेकिन खेलों के लिए बायो-बबल से सुरक्षित माहौल के कारण भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को उम्मीद है कि यूएई (UAE) में पिछले टूर्नामेंट की तरह इस टूर्नामेंट का आयोजन भी सुचारु रूप से होगा।
आईपीएल के साथ ही इस बार देश में टी20 वर्ल्डकप (T20 World Cup) का आयोजन भी होना है। जिसके लिए कोहली इस टूर्नामेंट के जरिए विश्व कप के अपने संभावित खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर रखने को कोशिश करेंगे, जबकि इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन और कीरोन पोलार्ड की नजरें भी अपनी संबंधित फ्रेंचाइजियों की ओर से खेलते हुए अपने देश के खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर टिकी होंगी।
MI विरोधियों के लिए बुरा सपना
वहीं, मुंबई इंडियंस की नजर छठी बार ट्रॉफी जीतने पर होगी। इसके साथ ही रोहित अगर बल्लेबाजी में विफल रहते हैं, तो क्विंटन डिकॉक सफलता हासिल करने को तैयार होंगे। अगर ये दोनों ही विफल रहेंगे, तो फिर ईशान किशन और सूर्य कुमार यादव जैसे बल्लेबाजों पर जिम्मेदारी होगी। इसके साथ ही मुंबई का शीर्ष क्रम अगर पूरी तरह नाकाम रहता है, तो फिर हार्दिक और क्रुणाल पांड्या विरोधी को पस्त करने उतरेंगे। साथ ही टीम के पास पोलार्ड जैसा तूफानी बल्लेबाज हैं, जो मैदान पर अपने दमदार फील्डिंग के कारण भी टीम के लिए काफी अहम हैं। हालांकि, बता दें कि 7 दिन के लिए क्वारंटीन रहने के कारण क्विंटन डिकॉक पहले मुकाबले से बाहर रहेंगे। इसके साथ ही गेंदबाजी का दारोमदार ट्रेंट बोल्ट और राहुल चाहर जैसे गेंदबाजों पर होगा। मुंबई इंडियंस की टीम अपने खराब दिन ही हार सकती है और अपने अच्छे दिन वे किसी भी विरोधी टीम के लिए बुरे सपने की तरह हैं।
RCB की नइया पडिक्कल लगाएंगे पार!
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली पहली बार आईपीएल खिताब जीतने उतरेंगे, लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का संयोजन मुंबई जितना प्रभावी नहीं दिखता। टीम ने ग्लेन मैक्सवेल को भारी भरकम राशि में खरीदा है और न्यूजीलैंड के काइल जेमिसन रातों रात करोड़पति बन गए, जबकि भारतीय विकेटों पर उनकी गेंदबाजी की परख अब तक नहीं हुई है। कोरोना से अभी हाल ही में ठीक हुए देवदत्त पड्डिकल अपना दूसरा सत्र खेलने उतरेंगे और इस बार टीमों ने उनके लिए रणनीति बनाई होगी। गेंदबाजी की बात की जाए तो, युजवेंद्र चहल लय खोते हुए दिख रहे हैं। मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी सीमित ओवरों के क्रिकेट में अब तक बहुत प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।
धोनी-रैना करेंगे कमाल?
इस सब के बीच धोनी की नजरें वानखेड़े स्टेडियम की सपाट पिच पर टिकी होंगी। क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को चेपक की धीमी पिच की जगह वानखेड़े में खेलना है। इसके साथ ही इस सीजन में अनुभवी सुरेश रैना की वापसी होगी। तो अधिकांश मैचों में इमरान ताहिर भी खेलते दिखेंगे। मोईन अली और सैम कुरेन के ऑलराउंडर के रूप में किसी भी क्रम में खेलने की संभावना से टीम पिछले सत्र की तुलना में बेहतर नजर आ रही है।
पंत दिखाएंगे कप्तानी में कमाल
भारतीय टीम में विकेटकीपर और ताबड़तोड़ बल्लेबाज ऋषभ पंत पर टीम ने भरोसा जताते हुए पहली बार दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी सौंपी है। पंत भी इस सीजन में अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ने को बेताब होंगे। वह अपने सीनियर और बेहद अनुभवी धोनी से प्रेरणा लेने की कोशिश करेंगे। पिछले साल गाबा में दमदार पारी खेलने के बाद से पंत काफी अच्छे फॉर्म में हैं और इस समय भारतीय क्रिकेट के संभवत: सबसे आश्वस्त खिलाड़ी हैं। टीम के पास पृथ्वी शॉ, मार्कस स्टोइनिस, शिमरॉन हेटमेयर के अलावा अनुभवी स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाज हैं। गेंदबाजों में दारोमदार कैगिसो रबाडा, एनरिक नोर्तजे, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा और अक्षर पटेल पर रहेगा, जिससे पिछले साल की उपविजेता टीम इस बार एक कदम आगे जाने की कोशिश करेगी।
स्टार खिलाड़ी करेंगे SRH का भला
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाली टीमों में शामिल है। टीम के पास डेविड वॉर्नर, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी20 गेंदबाज राशिद खान, केन विलियमसन, जेसन होल्डर, जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो के रूप में दुनिया के संभवत: सर्वश्रेष्ठ विदेशी टी20 खिलाड़ी हैं।
KKR को कैप्टन मॉर्गन से आस
इंग्लैंड के वनडे कप्तान इयोन मोर्गन की नेतृत्व वाली कोलकाता नाइट राइडर्स को आक्रामक ऑलराउंडर आंद्रे रसेल के फॉर्म में लौटने की उम्मीद होगी, जबकि टीम चाहेगी कि वरुण चक्रवर्ती एक बार फिर अच्छा प्रदर्शन करें। तो कप्तान इयोन मोर्गन बल्लेबाजी क्रम में स्थिरता लाने का प्रयास करेंगे और साथ ही उम्मीद करेंगे कि सुनील नरेन के एक्शन को एक बार फिर संदिग्ध करार नहीं दिया जाए।
नए नाम के साथ पंजाब की चमकेगी किस्मत!
किंग्स के मालिकों को उम्मीद होगी कि टीम का नाम बदलने से उनका भाग्य बदलेगा, लेकिन काफी कुछ कप्तान केएल राहुल के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। मोहम्मद शमी वापसी करते हुए लय हासिल करने को बेताब होंगे। दर्शक एक बार फिर क्रिस गेल की तूफानी बल्लेबाजी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन निश्चित तौर पर शुरुआत में टीम खिताब की दावेदार नहीं है।
राजस्थान रॉयल्स की कमान संजू सैमसन के पास
संजू सैमसन के लिए बड़ा टेस्ट राजस्थान रॉयल्स को शुरुआत में जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी खलेगी। संजू सैमसन के मार्गदर्शन में खेलने वाली टीम के प्रदर्शन में पिछले कुछ सत्रों में निरंतरता की कमी रही है और टीम अच्छे प्रदर्शन के लिए बेन स्टोक्स, जोस बटलर और क्रिस मॉरिस पर निर्भर रहेगी। मॉरिस को फ्रेंचाइजी ने रिकॉर्ड रकम खर्च कर खरीदा है।

अन्य समाचार