IPL 2021: मुंबई इंडियंस की खिताबी हैट्रिक की राह में परेशानी, ये है टीम का कमजोर पक्ष

पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस की अगुवाई करेंगे रोहित शर्मा

खेल। पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की अगुवाई करेंगे रोहित शर्मा (Rohit Sharma)। आज 9 अप्रैल को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) चेन्नई (Chennai) में आरसीबी (RCB) से भिड़ेगी। टीम के मजबूत पक्ष की बात करें तो वो है अच्छे 'पावर हिटर'। 2019 में जीत के बाद कोरोना (Corona) के कारण यूएई (UAE) में खेले गए पिछले सीजन यानी की आईपीएल 2020 (IPL 2020) में भी इस टीम ने अपनी जीत का डंका बजवाया था। पिछले कई सालों से मुंबई ने अपने प्रमुख खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखने का काम किया है।
बल्लेबाजी टीम का मजबूत पक्ष है। जिसमें कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के क्विंटन डि कॉक (Quinton de Kock) जैसे सलामी बल्लेबाज शामिल हैं। वहीं अगर जरुरत पड़ी तो ऑस्ट्रेलिया (Australia) के क्रिस लिन (Chris Lynn) भी टीम की जिम्मेदारी संभालन के लिए तैयार हैं।
'गेम चेंजर' बनेंगे सूर्यकुमार-ईशान
वहीं टीम में तुरुप के इक्के साबित होंगे सूर्यकुमार यादव (SuryaKumar Yadav) और ईशान किशन (Ishan Kishan)। इन दोनों ने हाल में भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) में शुरुआत की थी। इन दोनों के अलावा टीम में पांड्या बदर्स के साथ वेस्टइंडीज (West Indies) के कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) की मौजूदगी से मध्यक्रम मजबूत बना हुआ है। गेंदबाजी विभाग में मुंबई टीम के पास सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) है। न्यूजलैंड (New Zealand) के ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) ने पिछले सीजन में अपने आप को साबित किया था। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के नाथन कूल्टर नाइल (Nathan Coulter-Nile) भी उसके पास हैं, जिससे मुंबई का तेज गेंदबाजी आक्रमण खतरनाक नजर आता है।
चेपॉक में स्पिन बिगाड़ेगा खेल
इसके साथ ही मुंबई इंडियंस का कमजोर पक्ष उसका स्पिन विभाग है। जो चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में उसका खेल बिगाड़ सकता हैं। दरअसल टीम के पास विकेट हासिल करने वाला स्पिनर नहीं है और चेपॉक स्टेडियम गेंद स्पिन होने के लिए ही जाना जाता है। हालांकि, बाएं हाथ के स्पिनर क्रुणाल पांड्या कुछ हद तक रनों पर अंकुश लगा सकते हैं। लेकिन वह विकेट लेने में कामयाब नहीं हैं। ऐसे में स्पिन विभाग का जिम्मा युवा राहुल चाहर के कंधों पर आ जाता है जो आईपीएल की ही देन हैं। ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने पिछले सत्र में केवल दो मैच खेले थे और देखना है कि इस बार उन्हें कितने मैचों में मौका मिलता है। वहीं, मुंबई ने अनुभवी पीयूष चावला को टीम से जोड़ा है, लेकिन चाहर और क्रुणाल की मौजूदगी में उन्हें अधिकतर मैचों में बाहर रहना पड़ सकता है। चावला ने अबतक आईपीएल में 156 विकेट लिये हैं और वह इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर हैं।
'बेड़ा पार' करेंगे पावर हिटर
मुंबई के पास मध्यक्रम में बिग हिटर हैं और यह टीम का मजबूत पक्ष है। विशेषकर चेन्नई और बेंगलुरु में लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्हें इससे काफी लाभ मिलेगा। इनमें पोलार्ड और पांड्या बंधु प्रमुख हैं। पोलार्ड गेंदबाजी में भी अपना योगदान दे सकते हैं और पांचवें या छठे गेंदबाज की भूमिका भी निभा सकते हैं।
मुंबई की टीम इस प्रकार है
रोहित शर्मा (कप्तान), एडम मिल्ने, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन (विकेट कीपर), जेम्स नीशाम, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, मार्को जानसेन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, पीयूष चावला, क्विंटन डिकॉक (विकेट कीपर), राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट, युद्धवीर सिंह।

अन्य समाचार