इस तरीके से ऑनलाइन डाउनलोड करें चुनाव बूथ पर्ची, बस 5 मिनट में हो जाएगा काम

चुनावों में मतदान के दौरान एक सहज अनुभव प्राप्त करने के लिए चुनाव बूथ पर्ची को अब ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है. भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट से आप चुनाव बूथ पर्ची ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. यह उस असुविधा को कम करने के लिए है जो वोटर अपने नजदीकी मतदान केंद्र पर मतदान करने के लिए जा सकते हैं. वर्तमान विधानसभा चुनाव पूरे पश्चिम बंगाल में चरणों में हो रहे हैं. तीसरे चरण का मतदान मंगलवार को पूरा हुआ और पांच चरण 29 अप्रैल तक शेष हैं.

ECI ने कई तरीके उपलब्ध कराए हैं जिनके माध्यम से आप अपनी चुनाव जानकारी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. आप अपने मोबाइल फोन पर अपने चुनाव बूथ पर्ची को स्टोर कर सकते हैं या मतदान के लिए तैयार रहने के लिए डिजीलॉकर पर रख सकते हैं. यहां हम उन तरीकों के बारे में कर रहे हैं जिनके जरिए आप आसानी से अपना चुनाव बूथ पर्ची ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.
अपना चुनाव बूथ पर्ची ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें
चुनाव बूथ पर्ची ऑनलाइन डाउनलोड करने से पहले, आप अपने वोटर आईडी की जानकारी ईसीआई: वोटर सूचना पोर्टल पर देख सकते हैं. जानकारी में आपका विधानसभा क्षेत्र संख्या और ईपीआईसी नंबर शामिल है. EPIC नंबर विशेष रूप से आपको अपने चुनाव बूथ पर्ची को डाउनलोड करने की आवश्यकता है.
यदि आप रजिस्टर नहीं हैं और आपका अकाउंट नहीं है, एक नए यूजर के रूप में रजिस्ट्रेशन करें. NVSP साइट पर लिंक करें. 6 डिजिट का ओटीपी प्राप्त करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन स्क्रीन पर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना होगा और फिर अपना ईपीआईसी नंबर और डिटेल जैसे ईमेल आईडी और वो पासवर्ड एंटर करना होगा जिसे आप एनवीएसपी साइट पर रजिस्टर करना चाहते हैं. एक बार रजिस्टर होने के बाद, आप अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी और पासवर्ड लॉगिन कर सकते हैं.
बता दें कि ई-ईपीआईसी डाउनलोड सुविधा वर्तमान में Special Summary Revision 2021 (SSR 2021) के दौरान नवंबर 2020 के बाद रजिस्टर वोटर्स के लिए उपलब्ध है. यह भविष्य में दूसरे वोटर्स के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है. इस बीच, आप अपने वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप को Android और iOS डिवाइस के लिए उपलब्ध वोटर हेल्पलाइन ऐप से डाउनलोड कर सकते हैं.
चिप शॉर्टेज का मैकबुक और आईपैड पर भी असर, ग्लोबल लेवल पर प्रोडक्शन में हो रही देरी
8,000 रुपए से कम कीमत में खरीदें 6000mAh बैटरी वाला फोन, दूसरे फीचर्स भी हैं कमाल

अन्य समाचार