Bhagalpur News : गेहूं खरीद की तारीख का ऐलान... इस बार किसानों से इस दर पर होगी खरीदारी

जागरण संवाददाता, भागलपुर। किसानों से गेहूं खरीद की प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। इसके लिए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने आदेश दे दिया है। पंचायत स्तर पर पैक्स व प्रखंड स्तर पर व्यापार मंडल को गेहूं खरीद का जिम्मा दिया गया है। विभाग का दिशा-निर्देश मिलते ही अब जिला टास्क फोर्स की बैठक होगी और इसके बाद गेहूं खरीद शुरू जाएगी। जिला टास्क फोर्स की बैठक में पैक्स व व्यापार मंडल को गेहूं खरीद करने की अनुमति दी जाएगी। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष प्रति क्विंटल 50 रुपये बढ़ा दिए गए हैं। पिछले वर्ष 1925 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद हुई थी। इस साल 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद होगी। इसके लिए आवश्‍यक निर्देश जारी कर दिया गया है।

43 हजार हेक्टेयर में लगी फसल
इस वर्ष 43 हजार 867 हेक्टेयर में गेहूं की खेती की गई है। एक लाख 38 हजार तीन सौ मीट्रिक टन गेहूं की उपज होने का अनुमान है। क्राप कटिंग के दौरान पता चल रहा है कि 30.76 क्विंटल प्रति हेक्टेयर गेहूं की उपज होगी। नवगछिया इलाके में सबसे अधिक गेहूं की उपज होने का अनुमान है। इसके बाद कहलगांव अनुमंडल में गेहूं की अधिक पैदावार होने का अनुमान है। मौसम का साथ नहीं मिलने के कारण अन्य इलाकों में गेहूं की उपज कम होने का अनुमान है। समय से पहले गर्मी आ जाने और बारिश नहीं होने का असर गेहूं की पैदावार पर पड़ा है। गेहूं की बिक्री के दौरान किसानों को किसी तरह की परेशानी ना हो, इसका भी विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा।
गेहूं खरीद को लेकर विभाग ने आदेश दे दिया है। 20 अप्रैल से गेहूं खरीद की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मई के पहले सप्ताह में किसानों से गेहूं खरीद शुरू हो जाएगी। -अंजनी कुमार श्रीवास्तव, जिला आपूर्ति पदाधिकारी

अन्य समाचार