औरंगाबाद के डीएम ने कहा, शाम सात बजे के बाद नहीं खुलेंगी दुकानें, देव में नहीं लगेगा छठ मेला

औरंगाबाद, जागरण संवाददाता। शाम सात बजे के बाद कोई भी दुकान खुली मिलेंगी तो उन्‍हें सील कर दिया जाएगा। यह आदेश होटल, भोजनालय एवं रेस्टोरेंट पर लागू नहीं होगा। शनिवार को डीएम सौरभ जोरवाल ने समाहणालय में आयोजित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में ये बातें कहीं। डीएम के साथ एसपी सुधीर कुमार पोरिका भी थे। उन्‍होंने कोरोना को लेकर सरकार के गाइडलाइन की जानकारी दी। कहा कि जिले में कोरोना का गाइड लाइन को सख्ती से पालन कराया जाएगा।

गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर होंगे दंडित
डीएम ने कहा कि कोविड के बढ़ते संक्रमण को रोकने को लेकर गृह विभाग (विशेष शाखा) के दिशानिर्देश का जो पालन नहीं करेंगे वे दंड के भागी बनेंगे। बहोटल, रेस्टोरेंट एवं भोजनालय में बैठने की निर्धारित क्षमता 50 प्रतिशत होगा। सरकारी कार्यालयों में रोस्टर के अनुसार 33 प्रतिशत उपस्थिति की गई है। पुलिस, फायरबिग्रेड, स्वास्‍थ्य, आपदा प्रबंधन, दूरसंचार, डाक आदि आवश्यक सेवाओं वाले कार्यालयों के संदर्भ में यह लागू नहीं होगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बैठने की क्षमता के 50 फीसद उपयोग की अनुमति है।
जिले में बनाए गए 72 माइक्रो कंटेनमेंट जोन
डीएम ने बताया कि जिले में कोविड-19 के संक्रमण में वृद्धि के मद्देनजर कुल 72 एक्टिव माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। उनमें से 43 ग्रामीण एवं 29 शहरी क्षेत्र में है। इन माइक्रो कंटेनमेंट जोन में कुल 740 परिवार निवास करते हैं। इनमें रहने वाले लोगों की कुल संख्या करीब 3700 है। माइक्रो कंटेनमेंट जोन में आने वाले सभी व्यक्तियों की अनिवार्य कोरोना जांच कराई जा रही है। डीएम एवं एसपी ने आम जनता से अपील की है कि सभी अपने घर पर ही सुरक्षित रहें एवं बाहर जाते वक्त मास्क अनिवार्य रुप से लगाए। शारीरिक दूरी का पालन करें। कोरोना से बचाव के लिए अपने हाथों को हमेशा साफ करें एवं साफ सफाई एवं सेनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दें। एसपी ने कहा कि कोरोना का गाइड लाइन को सख्ती से पालन कराने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर पुलिसबल की तैनाती की गई है।
जिले में 169 कोरोना संक्रमित मरीज
डीएम ने बताया कि जिले में कोरोना के एक्टिव केस की कुल संख्या 169 है। बताया कि इसबार कोरोना का लहर पिछले बार से काफी तेज और घातक है। शनिवार सुबह जिला प्रशासन द्वारा अनुग्रह नारायण रेलवे स्टेशन पर दो ट्रेनों में कोरोना की जांच कराने पर पांच लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। जिले में अब तक कुल 77639 लोगों को कोविड-19 का वैक्सीन दी जा चुकी है।
देव में नहीं लगेगा चैती छठ मेला
डीएम ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण देव में लगने वाला विश्‍व प्रसिद्ध चैती छठ मेला नहीं लगेगा। इसके लिए बिहार के अलावा झारखंड, यूपी एवं बंगाल के जिले के डीएम एवं डीसी को पत्र भेजा जा रहा है। जिले के सभी धार्मिक स्थल को बंद कर दिया गया है।
सिरिस में 20 बेड का अस्पताल तैयार
कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए बारुण के सिरिस में 20 बेड का अस्पताल तैयार किया गया है। डीएम ने बताया कि सिरिस के अलावा सभी प्राथमिक एवं रेफरल अस्पताल में 200 बेड की व्यवस्था की गई है। जो मरीज अस्पताल में भर्ती होना चाहेंगे उन्हें किया जाएगा और इलाज किया जाएगा। सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी कृष्ण कुमार मौजूद रहे।

अन्य समाचार