बंगाल की राजनीति में भूचाल लाने वाला PK का Clubhouse क्या है, देखें - पीएम मोदी के खिलाफ कैसे करता है काम!

एक दिन पहले बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने एक पोस्ट ट्वीट किया था। इस पोस्ट में बंगाल चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पत्रकारों के एक समूह से ऑडियो पर बातचीत कर रहे थे। अमित मालवीय ने प्रशांत किशोर के व्कतव्य के जिस अंश को ट्वीट किया था उसमें प्रशांत किशोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर रहे थे। इस ट्वीट के बाद बंगाल की राजनीति में कोहराम मच गया।

इस वीडियो क्लिप के बाद प्रशांत किशोर ने लीक के पीछे बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि, मुझे खुशी हो रही है कि बीजेपी के लोग मेरी क्लबहाउस (Clubhouse App) की चैट अपने नेताओं के शब्दों से ज्यादा सीरियसली ले रहे हैं। उनके इस ऑडियो क्लिप के साथ वीडियो चैटिंह ऐप क्लबहाउस भारत में चर्चा में आ गया है।
क्लबहाउस चैट एप क्या है
दरअसल, क्लबहाउस ऑडियो-चैट पर बेस्ड एक सोशल नेटवर्किंग ऐप है। यूजर्स अलग-अलग तरह के विषयों पर लोगों के बीच बातचीत, साक्षात्कार और चर्चाल सुन सकते हैं, ये काफी हद तक पॉडकास्ट में ट्यूनिंग की तरह है। ऑडियो-चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्लब हाउस मार्च 2020 के बाद से एक्टिव है।
कैसे करता है काम
ये ऐप सिर्फ इनवाइट-ऐप है, मतलब कि जिन लोगों के पास ऐप का एक्सेस है, वे अलग-अलग विषयों पर बातचीत, साक्षात्कार और चर्चा सुन सकते हैं। इसे ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। लेकिन किसी मौजूदा मेंबर से इसमें शामिल होने के लिए इनवाइट मांगना होगा।
ज्वाइन करने के बाद अपने इंटरेस्ट का विषय चुनना होगा। इसमें टेक, बुक्स, बिजनेस, हेल्थ जैसे कई विषय शामिल है। ऐस आपके इंटरेस्ट के आधार पर आपको चैट रूम रिकमेंड करेगा। चैट रूम के अंदर ऐसा लगेगा कि एक कॉन्फ्रेंस कॉल चल रही है। हालांकि, यहां बहुत कम ही लोग बात कर रहे होते हैं लेकिन ज्यादा से ज्यादा यूजर्स सुन सकते हैं।
कैसे मिलेगा इनवाइट
इसके लिए मौजूदा क्लब हाउस यूजर्स आपको अकाउंट सेट-अप इन्विटेशन भेजेगा। क्लब हाउस यूजर्स किसी को भी आमंत्रित नहीं कर सकते हैं। शुरुआत में मौजूदा यूजर्स के पास केवल दो इनवाइट्स मिलते हैं। इस ऐप को जल्द ही पूरी दुनिया में उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है।
क्लबहाउस चैट एप क्या है
कैसे करता है काम
कैसे मिलेगा इनवाइट

अन्य समाचार