IPL 2021: राजस्थान रॉयल्स और पंजाब में कांटे की टक्कर, ये सकते हैं दोनों टीमों में बिग हिटर्स

राजस्थान रॉयल्स और पंजाब में कांटे की टक्कर

खेल। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium Mumbai ) में आईपीएल के 14वें सीजन (IPL14) के चौथे मैच के लिए राजस्थान रॉयल्स (RR) का सामना किंग्स पंजाब (PBKS) से होगा। दोनों टीमें अपने अभियान का आगाज जीत से करना चाहेंगी। वहीं सभी की नजरें दोनों टीमों में मौजूद बड़े हिटर ( big hitters) पर टिकी होंगी। आज यह मैच शाम 07:30 बजे से खेला जाएगा।
RR vs PBKS के आंकड़े
आईपीएल रिकॉर्ड (IPL Records) की बात करें, तो राजस्थान रॉयल्स और किंग्स पंजाब (Rajasthan royals vs Punjab kings) के बीच अब तक 21 मुकाबले हुए हैं। राजस्थान ने 12 मैच जीते हैं, जबकि पंजाब को 9 में सफलता मिली (इस दौरान एक मुकाबला टाई रहा, जिसमें सुपर ओवर में पंजाब ने बाजी मारी थी)। पिछले 5 मैचों में भी राजस्थान का पलड़ा भारी रहा। उसने 3 मैच जीते।
RR को स्टोक्स और बटलर से उम्मीदें
राजस्थान की टीम आक्रामक ऑलराउंडर बेन स्टोक्स पर काफी निर्भर करेगी। स्टोक्स लय में आने की कोशिश करेंगे, जबकि इंग्लैंड के जोस बटलर और कप्तान सैमसन भी अच्छी शुरुआत करना चाहेंगे। रॉयल्स की टीम प्रतिभावान यशस्वी जायसवाल और बटलर के साथ पारी का आगाज कर सकती है, जबकि सैमसन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। स्टोक्स मध्यक्रम को मजबूती देंगे। वहीं, यह चारों बल्लेबाज लय में खेलें तो किसी भी गेंदबाजी को आसानी से ध्वस्त कर सकेंगे।
तेवतिया कर सकते हैं कमाल
रॉयल्स के पास ऑलराउंडर शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, रियान पराग और लियाम लिविंगस्टोन के रूप में और भी विकल्प मौजूद हैं। गोपाल, तेवतिया और पराग लेग स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं और ऐसे में यह देखना रोमांचक होगा कि रॉयल्स की टीम दो लेग स्पिनर के साथ उतरती है या नहीं। तेवतिया और शिवम दुबे में बड़े शॉट खेलने की क्षमता है और उनका फाइनल इलेवन में चयन लगभग तय है।
आर्चर की जगह क्रिस मॉरिस
मैदान पर चोट के कारण जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में रॉयल्स के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई क्रिस मॉरिस करेंगे, जिन्हें टीम ने इसी साल खिलाड़ियों की नीलामी में 16 करोड़ 25 लाख रुपये की भारी भरकम राशि में खरीदा।
वहीं दूसरी तरफ पंजाब के पास राहुल (2020 सीजन में 670 रन), मयंक अग्रवाल (2020 सीजन में 424 रन) और क्रिस गेल जैसे आक्रामक बल्लेबाज हैं। राहुल और अग्रवाल ने 2020 में मजबूत सलामी जोड़ी बनाई थी और इस जोड़ी के बरकरार रहने की उम्मीद है। साथ ही टीम के पास इंग्लैंड के डेविड मलान, तमिलनाडु के एम शाहरुख खान और वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन जैसे अच्छे हिटर मौजूद हैं। अगर टीम अपने संयोजन को ठीक रखती है तो वह राजस्थान को पछाड़ सकती है। शाहरुख को दीपक हुड्डा और सरफराज खान जैसे खिलाड़ियों पर तरजीह मिल सकती है और साथ ही वह टीम में फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं।
मोहम्मद शमी करेंगे गेंदबाजी की अगुआई
टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई मोहम्मद शमी करेंगे, जिन्होंने पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया के जाय रिचर्डसन और रिली मेरेडिथ के साथ अनुबंध से टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है। टीम के पास क्रिस जॉर्डन भी हैं। हालांकि यह देखना होगा कि शमी के साथ नई गेंद संभालने का मौका किसे मिलता है। स्पिन विभाग में टीम के पास मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई जैसे गेंदबाज हैं।
टीमें इस प्रकार हैं
राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मार्कंडेय, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, कुलदीप यादव और आकाश सिंह।
पंजाब किंग्स: केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरन, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बरार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल, दर्शन नालकंडे, क्रिस जॉर्डन, डेविड मलान, जाय रिचर्डसन, शाहरुख खान, रिले मेरेडिथ, मोइजेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलेन और सौरभ कुमार।

अन्य समाचार