Babar Azam: लाहौर की गलियों में टेप बॉल से खेलने वाला बच्चा कैसे बन गया दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज?

नई दिल्ली: 26 साल के पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम ने वनडे रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली की तीन साल से ज्यादा की बादशाहत खत्म कर दी है। बाबर वनडे के नंबर 1 बल्लेबाज बन गए हैं। बाबर के 865 रेटिंग पॉइंट हैं, जबकि पहले स्थान से खिसक कर विराट कोहली अब दूसरे स्थान पर आ गए हैं। विराट के 857 रेटिंग पॉइंट हैं।

यूं तो कहा जा सकता है कि रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं, लेकिन कोई भी किक्रेटर दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज यूं ही नहीं बन जाता। 26 साल के बाबर आजम की मेहनत, लग्न और कंसिस्टेंट परफॉर्मेंस दुनियाभर के युवा क्रिकेटरों के लिए एक प्रेरणा भी है।
ये वो बाबर आजम हैं, जो कभी लाहौर की गलियों में टेनिस बॉल पर टेप लगाकर खेला करते थे। बाबर इतनी कम उम्र में दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज कैसे बन गए आइए जानते हैं
लाहौर की सड़कों पर खेलने से लेकर दुनिया के शीर्ष तक बल्लेबाजी में सनसनी के रूप में उभरे बाबर आजम ने मोहम्मद यूसुफ के बाद से किसी भी पाकिस्तानी द्वारा वनडे रैंकिंग में ये मुकाम हासिल किया है। इससे पहले मोहम्मद यूसुफ 2003 में वनडे रैंक 1 हासिल की थी।
var embedId = {jw: [],yt: [],dm: [],fb: []};function pauseVideos(vid) {var players = Object.keys(embedId);players.forEach(function(key) {var ids = embedId[key];switch (key) {case "jw":ids.forEach(function(id) {if (id != vid) {var player = jwplayer(id);if (player.getState() === "playing") {player.pause();}}});break;case "yt":ids.forEach(function(id) {if (id != vid) {id.pauseVideo();}});break;case "dm":ids.forEach(function(id) {if (id != vid && !id.paused) {id.pause();}});break;case "fb":ids.forEach(function(id) {if (id != vid) {id.pause();}});break;}});}function pause(){pauseVideos()}
A good update for ??Fakhar Zaman, following a brilliant series against South Africa, has surged five places to joint No.7 in the latest @MRFWorldwide ICC men’s ODI rankings for batsmen ? pic.twitter.com/WzSNehzdY3

नेशनल एकेडमी से कर दिए गए खारिज
बाबर की क्रिकेटिंग गली क्रिकेट से शुरू हुई। लाहौर में अपने परिवार के घर के आसपास वे सड़कों पर खेलते हुए अपने क्रिकेट के शौक को जी रहे थे। 12 की उम्र तक वह टेप-बॉल क्रिकेट खेल रहे थे। बाबर को 14 साल की उम्र में पहली असफलता मिली, जब उन्हें नेशनल एकेडमी से खारिज कर दिया गया।
एक साल बाद लौटे
बाबर के लिए यह केवल एक झटका था। एक साल बाद ही उन्हें इस एकेडमी में एंट्री मिली और आते ही उन्होंने धूम मचाना शुरू कर दिया। कुछ समय बाद उन्हें देश का सर्वश्रेष्ठ अंडर -15 बल्लेबाज घोषित किया गया।
इस तरह की मेहनत
बाबर के लिए यह आसान नहीं था। अपने दो चचेरे भाइयों और एक दोस्त के साथ वह सुबह 10 बजे घर छोड़ देते। एक घंटे तक मॉडल टाउन पार्क जाने में लगते और इसके बाद नेट लगाकर प्रेक्टिस करते। वे रात 8 बजे तक घर नहीं आते। उनकी ये मेहनत कामयाब होने लगी। 2009 में जब बाबर महज 15 साल के थे, तब एक पीढ़ी की प्रतिभा का पहला संकेत उभरा।
पहले ही मैच में ठोक डाली सेंचुरी
ICC अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में अपने पहले मैच में बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने सेंचुरी ठोक डाली। उन्होंने शानदार 129 रन बनाए। पाकिस्तान उस टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर रहा, जबकि बाबर बल्लेबाजी में तीसरे स्थान पर रहे।
उन्होंने जो रूट, बेन स्टोक्स और केएल राहुल से आगे 59.60 की ऐवरेज से 298 रन बनाकर सीनियर खिलाड़ियों को चकित कर दिया। न्यूजीलैंड में अपने से तीन साल बड़े खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा में वह हावी हो चुके थे।
दो साल बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में U19 क्रिकेट विश्व कप 2012 में पाकिस्तान का नेतृत्व किया। एक बार फिर उन्होंने शीर्ष तीन रन-स्कोररों में से एक पर एक शतक और दो अर्द्धशतकों के साथ 287 रन बनाए। उनका ऐवरेज 57 से ज्यादा का रहा।

? pic.twitter.com/pltxlbds0r

वनडे कैप मिलने तक ताबड़तोड़ बल्लेबाजी
लिस्ट ए क्रिकेट के अपने दूसरे सीज़न में उन्होंने 80.25 की ऐवरेज से रन बनाए। जब तक उन्हें अपनी पहली ODI कैप मिली, तब तक उनके नाम पहले से ही 6 शतक और लिस्ट A में 47.88 के औसत से 2 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड हो गया। 31 मई 2015 को जिम्बाव्वे के खिलाफ उन्होंने अपनी पहली वनडे कैप प्राप्त की।
इस तरह बन गए स्टार
2016 में बाबर आजम ने वेस्टइंडीज के स्पिनर सुनील नारायण की बॉल पर शारजाह में कवर पर शॉट जड़ अपना पहला वनडे शतक ठोक डाला। उसके बाद बाबर क्रिकेट में नए स्टार बन गए। उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपनी अगली दो पारियों में दो और शतक लगाए। बाबर लगातार पारी में अपने पहले तीन एकदिवसीय शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।
ODI क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ियों में बाबर का स्थान निर्विवाद है। सिर्फ 80 मैचों में 56.83 की ऐवरेज से रन ठोकने वाले बाबर आजम 13 शतक जड़ चुके हैं।
45 पारियों में पूरे किए 2 हजार रन
सितंबर 2018 तक उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में 2000 रन पूरे कर लिए जो केवल 45 पारियों में मील के पत्थर साबित हुए। अभी तक इस मुकाम पर सिर्फ एक खिलाड़ी तेजी से पहुंचा है और वह है दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला। अमला ने सिर्फ 40 पारियों में 2 हजार रन पूरे किए।
कप्तान बनने के बाद से बाबर आजम ने छह एकदिवसीय मैचों में 102.98 की स्ट्राइक रेट और 89.80 की ऐवरेज के साथ रन कूटे हैं। कप्तान के रूप में अपने तीसरे मैच में उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ सेंचुरी ठोकी। उन्होंने शानदार 125 रनों की पारी खेली।
बाबर ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक के साथ अपनी टीम को जीत दिलाई। वह पिछले हफ्ते निर्णायक मैच में 94 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका में पाकिस्तान की दूसरी एकदिवसीय श्रृंखला में जीत हासिल करने में सफल रहे हैं। 26 साल के बाबर का वनडे औसत दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा (56.83) का औसत है।
अनस्टॉपेबल बाबर आजम तेजी से टी 20 में भी रन ठोक रहे हैं। फिलहाल वे टी 20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। उनके 797 रेटिंग पॉइंट हैं। दूसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया के अरॉन फिंच हैं, उनके 830 अंक हैं। पहले स्थान पर इंग्लैंड के डेविड मलान हैं, जिनके 892 रेटिंग पॉइंट हैं। देखना दिलचस्प होगा कि बाबर आजम टी 20 रैंकिंग में क्या मुकाम हासिल करते हैं।

अन्य समाचार