अकेले विराट कोहली की सलाना सैलरी पूरी पाकिस्तान टीम पर पड़ती है भारी, जानिए दोनों देशों की सैलरी में कितना है अंतर

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी बड़ी-बड़ी उपलब्धियों के लिए जाने जाते हैं. अब चाहे वो मैदान पर रन बनाना हो या बड़े रिकॉर्ड्स को तोड़ना इन सब के अलावा विराट अब सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर्स में भी शामिल हो चूके हैं.

हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने भारतीय क्रिकेटर्स की सालाना कमाई को खिलाड़ियो के ग्रेड अनुसार तय की है, जिसके बाद यह देखा गया कि जितना विराट अकेले सालाना कमाई करते हैं, उतना पाकिस्तान की पूरी एक साल में कमाई करती है. इसी सिलिसले को आगे बढ़ाते हुए इस आर्टिकल में हम विराट कोहली और पाकिस्तान टीम की सालाना कमाई को लेकर बात करने वाले हैं.
BCCI ने जारी की खिलाड़ियो की सालाना कमाई
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI)ने हाल ही में अक्टूबर 2020 से लेकर सितम्बर 2021 तक का भारतीय खिलाड़ियो की सालाना कमाई का कॉन्ट्रैक्ट तैयार किया है. बीसीसीआई(BCCI) की ओर से जारी की गई इस लिस्ट को 4 ग्रेड में बांटा गया है. जिसमें ए प्लस कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को 7 करोड़, ग्रेड ए कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को 5 करोड़, ग्रेड बी के खिलाड़ियों के 3 करोड़ और ग्रेड सी वाले खिलाड़ियो की 1 करोड़ रूपये सालाना कमाई होगी।
बता दें कि, बीसीसीआई(BCCI) ने भारतीय टीम के तीनो अहम खिलाड़ियो का ग्रेड इस बार भी शीर्ष श्रेणी में बरकरार रखा है. इसमें टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, वनडे-टी20 टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शामिल हैं.
BCCI के सालाना कॉन्ट्रैक्ट के खिलाड़ी
ग्रेड ए प्लस के खिलाड़ी - विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह
ग्रेड ए के खिलाड़ी- रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या
ग्रेड बी के खिलाड़ी- ऋद्धिमान साहा , भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर और मयंक अग्रवाल
ग्रेड सी के खिलाड़ी- कुलदीप यादव, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुन्दर, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज
विराट कोहली की कमाई और पाकिस्तान टीम की कमाई
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड(PCB) की बात करे तो वहां खिलाड़ियो को केवल तीन ग्रेड वाली कैटेगरी मे बांटा जाता है ए, बी और सी. जिसमें ग्रेड ए कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को 1.32 करोड़, ग्रेड बी के खिलाड़ियों को 90 लाख और ग्रेड सी वाले खिलाड़ियो की 66 लाख रूपये सालाना वेतन मिलता है.
जबकि भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली अकेले ही 7 करोड़ रूपये की सालाना कमाई करते हैं और इसके अलावा विराट के अगर विज्ञापनों की कमाई को जोड़ लिया जाए तो राशि और भी बहुत बड़ी हो सकती है.

अन्य समाचार