पूरी पाकिस्तान टीम के बराबर है अकेले Virat Kohli की कमाई, जानिए PCB कैसे देता है सैलरी

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को टीम इंडिया के खिलाड़ियों की वार्षिक कॉन्‍ट्रेक्‍ट लिस्‍ट जारी की. इस लिस्ट में टीम के कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को ए ग्रेड कॉन्‍ट्रेक्‍ट दिया गया है. इस हिसाब से इन तीनों खिलाड़ियों को पूरे साल में 7 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. आपको बता दें कि जितनी इन तीनों खिलाड़ियों में से एक की भी सैलरी है उतने में पूरी पाकिस्तानी टीम को वेतन मिल जाता है.

पूरी पाकिस्तानी टीम से ज्यादा कमाते हैं विराट
विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं. अगर विज्ञापनों से कमाने वाले पैसे की बात ना भी करें तो भी विराट की साल की कमाई पूरी पाकिस्तानी टीम से ज्यादा होती है. बता दें कि बीसीसीआई के सालाना कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक ए+ के खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपये मिलते हैं, जबकि ग्रेड A के खिलाड़ियों का करार 5 करोड़ रुपये का है. ग्रेड-बी और सी के खिलाड़ियों को क्रमशः 3 करोड़ और 1 करोड़ रुपये मिलते हैं.
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड देता इतने पैसे
पाकिस्तानी क्रिकेट बार्ड (PCB) के सैलरी देने के तरीके को देखा जाए तो वो अपने खिलाड़ियों को 3 कैटेगरी में बांट कर पैसे देता है. ए ग्रेड वाले खिलाड़ियों को 11 लाख पाकिस्तानी (लगभग 5.2 लाख भारतीय रुपए) रुपए मिलते हैं. जबकि पाकिस्तान की बी कैटिगरी में 7.50 लाख पाकिस्तानी रुपए (3.54 लाख रुपये भारतीय रुपए) मिलते हैं. तीसरी कैटेगरी सी होती है जिसमें 5.50 लाख पाकिस्‍तानी रुपए (2.6 लाख भारतीय रुपए) मिलते हैं. पाकिस्तान की ए ग्रेड कैटिगरी में बाबर आजम, शाहीन शाह अफरीदी और अजहर अली हैं.
देखा जाए तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को पूरे साल में 7.4 करोड़ रुपए के करीब देता है. इस हिसाब से देखा जाए तो ये विराट कोहली (Virat Kohli) की सालाना सैलरी के लगभग बराबर ही है.
बीसीसीआई की सालाना अनुबंध की सूची इस प्रकार है :
ग्रेड ए प्लस (सात करोड़ रुपये) : विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह
ग्रेड ए (पांच करोड़ रुपये) : आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या
ग्रेड बी (तीन करोड़ रुपये) : रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, मयंक अग्रवाल
ग्रेड सी (एक करोड़ रुपये) : कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज.

अन्य समाचार