कोरोना: अमेरिका ने अपने नागरिकों से कहा- भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और मालदीव की न करें यात्रा

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने भी कुछ दिन पहले भारत के संबंध में इसी तरह की चेतावनी जारी की थी. उसने भी भारत के संबंध में 'स्तर-4' का यात्रा संबंधी स्वास्थ्य नोटिस अपने नागरिकों के लिए जारी किया था. विदेश विभाग ने यात्रा परामर्श में कहा, ''कोविड-19 के कारण मालदीव की यात्रा न करें.

वाशिंगटन: अमेरिका ने अपने नागरिकों को परामर्श जारी कर भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और मालदीव की यात्रा से बचने को कहा है. इन क्षेत्रों में कोविड-19 के मामलों में अचानक हुई वृद्धि के मद्देनजर यह परामर्श जारी किया गया है. गुरुवार को अमेरिका में अनेक यात्रा परामर्श जारी किए गए. इनमें अधिकारियों ने अमेरिकियों से चीन और नेपाल की यात्रा के बारे में फिर से विचार करने, श्रीलंका जाते वक्त बहुत अधिक सतर्कता बरतने तथा भूटान जाते वक्त सामान्य एहतियात बरतने को कहा है.
अमेरिकी नागरिकों को भारत, पाक की यात्रा से बचने की सलाह
इसमें भूटान को यात्रा के लिहाज से 'स्तर-1' का देश माना गया है जो विदेश यात्रा के लिए सुरक्षित स्तर है. भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और मालदीव को 'स्तर-4' पर रखा गया है जिसका मतलब है कि अमेरिकावासियों को इन देशों की यात्रा नहीं करने को कहा गया है. भारत के बारे में यात्रा परामर्श जारी करते हुए विदेश विभाग ने कहा, ''कोविड-19, अपराध और आतंकवाद के कारण भारत की यात्रा न करें.'' इससे पहले रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने भी कुछ दिन पहले भारत के संबंध में इसी तरह की चेतावनी जारी की थी. उसने भी भारत के संबंध में 'स्तर-4' का यात्रा संबंधी स्वास्थ्य नोटिस जारी किया था.
विदेश विभाग ने यात्रा परामर्श में भूटान को माना 'स्तर-1' देश
विदेश विभाग ने यात्रा परामर्श में कहा, ''कोविड-19 के कारण मालदीव की यात्रा न करें. आतंकवाद के कारण मालदीव में अतिरिक्त सतर्कता बरतें. कोरोना वायरस के कारण पाकिस्तान की यात्रा न करें. आतंकवाद और जातीय हिंसा के कारण वहां जाने से पहले फिर से विचार करें.'' इसमें कहा गया कि पाकिस्तान में आतंकवादी समूह लगातार हमलों की साजिश रच रहे हैं. इस बीच कनाडा ने भारत और पाकिस्तान में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इन देशों से सभी यात्री उड़ानों पर 30 दिन की रोक लगा दी है. परिवहन मंत्री उमर अल्गाब्रा ने कहा कि प्रतिबंध गुरुवार से प्रभाव में आ गया. उल्लेखनीय है कि भारत में गुरुवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 3.14 लाख से ज्यादा मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,59,30,965 हो गयी. दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण का यह सर्वाधिक आंकड़ा है.
COVID-19 Surge in India: भारत में कोरोना की दूसरी लहर मचा रही तबाही, चीन बोला- हम हरसंभव मदद के लिए तैयार
Corona: कनाडा ने भारत और पाकिस्तान से आने वाली पैसेंजर फ्लाइट्स पर लगाया 30 दिनों का बैन

अन्य समाचार