ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने मनाया 'अंजाक दिवस', युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को किया याद

New Zealand and Australia celebrates Anzac Day: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (Australia-New Zealand) के लोगों ने युद्ध में बलिदान देने वाले शहीदों को रविवार को याद किया है. दोनों देश अफगानिस्तान में सबसे लंबे वक्त तक चले युद्ध से अलग होने की तैयारी में हैं (Anzac Day Australia 2021). दोनों पड़ोसी देश हर साल 25 अप्रैल को अंजाक दिवस मनाते हैं. इसी दिन 1915 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के सैनिकों (अंजाक) ने तुर्की की भूमि पर कदम रखा था, जब प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान सैनिक पहले अभियान का हिस्सा बने और दोनों देश के सैन्य बल को भारी नुकसान हुआ था.

न्यूजीलैंड मई में अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की अंतिम टुकड़ी को वापस बुलाएगा और ऑस्ट्रेलिया सितंबर में. यह अमेरिकी योजना के अनुरूप होगा जो वहां 20 वर्षों से जारी अभियान को समाप्त करने जा रहा है (Anzac Day Background). ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री पीटर डुटोन ने कहा कि सैनिकों की वापसी से ऑस्ट्रेलिया को अपने क्षेत्र पर ध्यान देने में मदद मिलेगी, जहां चीन सुरक्षा माहौल को बदलने की कोशिश कर रहा है (Anzac Day Australia).
कम लोगों ने लिया हिस्सा
वैश्विक महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते ऑस्ट्रेलिया के कई बड़े शहरों में इस बार मार्च और अन्य स्मृति कार्यक्रमों में लोगों के शामिल होने को सीमित कर दिया गया है. पिछले वर्षों में इन सेवाओं में करीब 40,000 लोग शामिल हुआ करते थे. इस साल कार्यक्रम के लिए टिकट रखा गया है और इसे 4,200 लोगों तक सीमित कर दिया गया है. कैनबरा में कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने स्वीकार किया कि ऑस्ट्रेलियाई सैनिक जल्द ही अफगानिस्तान से लौटेंगे. वहां देश के 41 सैनिकों की जान जा चुकी है.
म्यांमार के सैन्य शासकों से बोले ASEAN नेता- कत्लेआम तुरंत बंद कर नेताओं को रिहा करें
भारत में कोरोना के कहर से अमेरिका चिंतित, कहा-जल्द से जल्द पहुंचाएंगे मदद

अन्य समाचार