IPL 2021 में उड़ा है बल्लेबाजी का फ्यूज, पर स्टीव स्मिथ के लिए ऑस्ट्रेलिया से आई गुड न्यूज़

IPL 2021 के पहले 5 मैचों में सिर्फ 80 रन. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के मौजूदा फॉर्म की कहानी बयां करने को इतना काफी है. और, ये भी बताने के लिए कि दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की प्लेइंग इलेवन में उनकी जगह पक्की क्यों नहीं है. लेकिन, उधर ऑस्ट्रेलिया (Australia) की क्रिकेट टीम में स्मिथ की जगह हमेशा बनती है. और अब तो खबर 31 साल के बल्लेबाज को फिर से टेस्ट टीम का कप्तान बनाए जाने की भी उड़ चली है. स्मिथ फिर से ऑस्ट्रेलिया की कमान संभालते दिख सकते हैं. वो फिर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना खोया रुतबा हासिल कर सकते हैं. वो ओहदा जो उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ किए बॉल टेम्परिंग स्कैंडल में फंसने से पहले हासिल था. स्मिथ को वो सब फिर से मिल सकता है.

और, ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि ये कहना है उनका जिन्होंने स्मिथ के बॉल टेम्परिंग मामले की जांच की थी और फिर उन्हें उसकी सजा दी थी. साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के 3 खिलाड़ियों- स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट- पर जोहानिसबर्ग टेस्ट में बॉल के साथ छेड़ छाड़ करने का आरोप लगा. मामले की सुनवाई हुई और तत्काल प्रभाव से स्मिथ और वॉर्नर को 12-12 महीने के लिए बैन किया गया. जबकि, बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन लगा. स्मिथ उस टेस्ट मैच में कप्तान थे, लिहाजा उस शर्मनाक घटना की कीमत उन्हें अपनी कप्तानी से हाथ धोकर भी चुकाना पड़ा.
स्टीव स्मिथ के लिए खबर अच्छी है
लेकिन अब स्टीव स्मिथ को बैन से उबरे भी साल बीत चुका है. उनका बैन मई 2020 में ही खत्म हो गया था. और, ऐसे में पूरे मामले की जांच करने वाले डॉक्टर सिमॉन लैंगस्टाफ ने द एज़ न्यूजपेपर को दिए इंटरव्यू में जो कहा है, वो कोरोना के कहर के बीच भारत में IPL खेलने के लिए मौजूद स्टीव स्मिथ के लिए किसी अच्छी खबर से कम नहीं है. द एज़ न्यूजपेपर को दिए इंटरव्यू में डॉक्टर सिमॉन लैंगस्टाफ ने कहा, ” मैं हमेशा समझता हूं कि गलती हर इंसान से होती है. इसके लिए उससे कोई न कोई सजा भी मिलती है. मतलब उसने जो गलत किया उसे उसने स्वीकार किया है. पर, इसका ये मतलब नहीं कि हम भविष्य में उसे सारे मौकों से वंचित रखे. उसे मौके भुनाने न दें. ऐसा करना गलत होगा. और, यही बात मैं स्टीव स्मिथ को लेकर भी कहना चाहूंगा.”
तो क्या टिम पेन की जगह स्मिथ संभालेंगे कमान?
ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम की कमान फिलहाल 37 साल के टिम पेन संभाल रहे हैं. लेकिन, उनके प्रदर्शन पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. न तो वो कप्तानी में कुछ खास कर सके हैं और न ही बल्लेबाजी में. टिम पेन की कमान में ऑस्ट्रेलिया घरेलू टेस्ट सीरीज में भारत के हाथों बुरी तरह पिट गया था. वहीं उनका महज 30 वाला बैटिंग औसत भी लगातार लोगों के निशाने पर रहा है. दूसरी ओर स्मिथ भी रह-रहकर ऑस्ट्रेलिया का कप्तान दोबारा बनने की इच्छा जाहिर करते रहे हैं. ऐसे में डॉक्टर सिमॉन लैंगस्टाफ का ताजा बयान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में होने वाले बड़े फेरबदल की ओर इशारा कर रहा है.
ऑस्ट्रेलिया अगले साल जनवरी में एशेज का आयोजन कर सकता है. इस पर 12-13 मई तक फाइनल मुहर लगेगी. उम्मीद है कि उसी दौरान स्टीव स्मिथ के हाथों में ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की कमान सौंपे जाने की भी बयार बहती दिखे.
: 13 टीमों से क्रिकेट खेलने वाला, पाकिस्तान के लिए WC खेला, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का रिश्तेदार, 2018 में बना बड़े रिकॉर्ड का 'सरदार'

अन्य समाचार