ICC Rankings: न्यूजीलैंड ने ODI रैंकिंग में किया टॉप, भारत को हुआ नुकसान

ICC Rankings: न्यूजीलैंड ने ODI रैंकिंग में किया टॉप, भारत को हुआ नुकसान

ICC Rankings: न्यूजीलैंड ने सोमवार को जारी की गई ICC की वनडे रैंकिंग में विश्व चैंपियन इंग्लैंड को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है। वहीं इस साल के वार्षिक अपडेट के बाद इंग्लैंड की टीम टी20आई रैंकिंग की सूची में शीर्ष पर पहुंच गई है। पिछले एक साल के दौरान खेली गई अपनी एकमात्र वनडे सीरीज में बांग्लादेश को 3-0 से हराने वाले न्यूजीलैंड ने MRF टायर्स ICC पुरुष वनडे टीम रैंकिंग में दो स्थान की बढ़त हासिल की है। तीन अंक हासिल करने के बाद कीवी टीम का कुल स्कोर 121 का हो गया है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया 118 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। जबकि भारत और इंग्लैंड दोनों के पास 115 अंक हैं, हालांकि भारत दशमलव अंकों से आगे है।
2019 में लॉर्ड्स में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप का खिताब जीतने के बाद इंग्लैंड दूसरे वार्षिक अपडेट में चौथे स्थान पर खिसक गई है। पिछले 12 महीनों में उन्हें ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ 2-1 से श्रृंखला हार का सामना करना पड़ा है, साथ ही आयरलैंड के खिलाफ भी वो एक वनडे मैच हारे हैं।
मौजूदा अपडेट में मई 2020 के बाद से खेले गए सभी मैचों को 100 प्रतिशत और पिछले दो वर्षों में आए परिणामों को 50 प्रतिशत का महत्व देता है, जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम चौथे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई और भारत एक स्थान खिसककर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। इसके अलावा वेस्टइंडीज श्रीलंका की जगह लेकर नौवें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं नई रेटिंग अवधि के दौरान केवल चार वनडे खेलने के बावजूद नीदरलैंड को अपनी रैंकिंग को बनाए रखने की अनुमति दी गई है। कोविड-19 महामारी के कारण शेड्यूल किए गए उनके मैचों को स्थगित करना पड़ा था।
MRF टायर्स ICC पुरुष टी20आई टीम रैंकिंग में इंग्लैंड शीर्ष स्थान पर बना हुआ है, वह भारत से पांच अंकों की बढ़त बनाए हुए है। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ खेला, ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया, जबकि भारत के खिलाफ सीरीज 3-2 के अंतर से गंवाया है।
महामारी के बावजूद, 80 देशों ने रैंकिंग में बने रहने के लिए पिछले तीन वर्षों में अपेक्षित छह टी20आई खेले हैं। जबकि अपडेट के बाद पांच देशों ने अपनी रैंकिंग खो दी है - गैम्बिया, घाना, हंगरी, सिएरा लियोन और स्वीडन।
टेस्ट रैंकिंग का वार्षिक अपडेट पाकिस्तान में चल रही जिम्बाब्वे सीरीज के खत्म होने के बाद किया जाएगा।
MRF टायर्स ICC पुरुष वनडे टीम रैंकिंग में हुए बदलाव
MRF टायर्स ICC पुरुष टी20आई टीम रैंकिंग में हुए बदलाव
ये भी पढ़ें - दुखद: भारतीय क्रिकेट को लगा बड़ा झटका, बीसीसीआई के पूर्व नेशनल चयनकर्ता किशन रुंगटा का निधन, कोरोना से थे संक्रमित

अन्य समाचार