संक्रमण रोकने के लिए 16 गांवों में आवाजाही पर पूर्ण पाबंदी

कार्रवाई

प्रखंड के 16 गांवों में 2 सौ से ज्यादा कोरोना के एक्टिव केस
एकाध गांवों को छोड़ सभी गांवों में पाबंदी कागजों में सिमटी
फोटो संख्या-14 शनिवार को सील किया गया गोपालपुर पंचायत।
पचरुखी। एक संवाददाता
प्रखंड क्षेत्र के गांवों में एकबार फिर कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने लोगों की रफ्तार को थाम ली है और प्रशासन ने भी इन सभी गांवों को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए सील कर दिया है। हालांकि कागजों में तो प्रखंड के कुल 16 गांव सील हो चुके हैं। इन गांवों में आवाजाही पर पूर्ण पाबंदी भी लग चुकी है। लेकिन, हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है। एकाध गांव को छोड़ दिया जाय तो सभी गांवों के रास्तों पर आवाजाही पूर्ण रूप से बहाल है। ज्यादार गांव के ग्रामीणों को तो यह भी नहीं मालूम कि उनका गांव कंटेनमेंट जोन के दायरे में है। वहीं कुछ गांव मोहल्लों में कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने के बाद भी इन गांवों में आवाजाही पर पाबंदियां नहीं हैं। अस्पताल सूत्रों की माने तो प्रखंड के गांवों में अभी तकरीबन 2 सौ से ज्यादा कोरोना के एक्टिव मामले हैं और प्रतिदिन ये मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। वहीं प्रशासनिक सूत्रों का कहना है कि जिस गांव में एक भी कोरोना के मरीज मिलते हैं। उस गांव को सील कर आवाजाही पर पूर्ण पाबंदी रखना है, और 14 दिनों तक कोई नया मामला नहीं आने के बाद ही आवाजाही पर पाबंदी हटाने का प्रवधान है। बीडीओ रवि रंजन ने बताया कि प्रखंड के गोपालपुर, सुपौली व भरतपुरा समेत 16 गांवों को पूरी तरह सील कर गांव में आवाजाही पर पूर्ण पाबंदी लगायी गयी है। जबकि प्रखंड के सभी पंचायतों को सैनेटाइज करने के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है। इधर शनिवार को सीएचसी में कुल 85 लोगों की कोरोना जांच एंटीजन किट से की गयी। जिसमें 16 मरीजों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है।
-----------
हसनपुरा में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव
हसनपुरा। प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शनिवार को चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अभय कुमार के नेतृत्व में कोरोना की जांच की गयी। जिसमें 43 लोगों से रैपिड एंटीजन जांच सैंपल लिया गया। इस दौरान तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी है। इनमें एक मंदरौली, एक सहुली व एक इस्लामपुर का शामिल है।
-----------
नबीगंज में 20 संक्रमितों की हुई पहचान
लकड़ी नबीगंज। स्थानीय पीएचसी में शनिवार को हुई जांच में 20 कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई। हेल्थ मैनेजर राम लक्ष्मण दास ने बताया कि इनमें से पांच भगवानपुर हाट प्रखंड के हैं। जबकि शेष 15 नबीगंज प्रखंड के हैं। स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया कि शनिवार को कुल 65 लोगों की जांच की गई थी। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आरके रंजन ने बताया कि प्रखंड में एक्टिव मरीजों की संख्या 103 है। सभी मरीजों को दवा की आवश्यक कीट देकर होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। स्थानीय स्वास्थ्य प्रशासन सभी मरीजों पर नजर रखे हुए है।
--------------------
17 संक्रमित कोरोना से जंग जीतकर घर लौटे
महाराजगंज। मुख्यालय के अनुमंडलीय अस्पताल के डेडिकेडेड कोविड केयर हेल्थ सेंटर से शनिवार को 17 संक्रमित कोरोना से जंग जीतकर घर लौट गए हैं। अस्पताल प्रबंधक देवेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि कोरोना से जंग जीतने के बाद घर लौटे संक्रमित जिले के विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों से रेफर होकर आए थे। जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव होने के बाद भर्ती किया गया था। अधिकांश कोरोना के गंभीर मरीज थे। मरीजों का ऑक्सीजन लेवल काफी कम था। किसी भी मरीज का ऑक्सीजन लेबल 80 से अधिक नहीं था। वैसी स्थिति के बाद भी भर्ती किया गया। मेडिकल टीम की तत्परता व बेहतर इलाज के चलते मरीज स्वस्थ्य होकर घर लौट रहे हैं।
------------
एंटीजन किट जांच में एक पॉजिटिव मिला
हुसैनगंज। प्रखंड में एंटीजन किट से जांच के क्रम में शनिवार को एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया। वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में शनिवार को कुल 147 व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन दी गई। हुसैनगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए 61 व्यक्तियों की एंटीजन किट से जांच की गई। इस दौरान हथौड़ा निवासी एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि पॉजिटिव आने वाले व्यक्ति को घर में आइसोलेट होने के साथ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। व ज़रूरी दवाइयां दी गई। जांच के दौरान एलटी रेहान सरवर, डाटा ऑपरेटर सुनील कुमार एवं महेश कुमार उपस्थित रहे।
बसंतपुर में जांच में 20 फीसदी संक्रमित मिले
बसंतपुर। मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शनिवार को एंटीजन जांच में 20 प्रतिशत लोग कोरोना से संक्रमित मिले। हेल्थ मैनेजर बीके सिंह व चंदन कुमार ने बताया कि एंटीजेन किट से कुल 65 लोगों की जांच में 13 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनमें भगवानपुर हाट प्रखंड के चार व भगवानपुर के एक शामिल हैं। इसके अलावा प्रखंड मुख्यालय के तीन, बगहां के दो और शेखपुरा, बैजू बरहोगा व खोरीपाकर के एक-एक लोग संक्रमित मिले हैं। अस्पताल सूत्रों के अनुसार पॉजिटिव आए लोगों को दवा व संबंधित प्रोटोकॉल की जानकारी देकर होम आइसोलेशन में भेज दिया गया।
---------------

अन्य समाचार