बड़ी खबर: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भुवनेश्वर कुमार को टीम में क्यों नहीं गया शामिल, अब ये बड़ी वजह आई सामने

Bhuvneshwar Kumar not selected for England tour: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में भुवनेश्वर कुमार का टीम में नहीं होना काफी चौंकाने वाला फैसला था। इस पर दिग्गजों ने तरह-तरह की राय दी, लेकिन इसकी एक बड़ी वजह भुवी की फिटनेस को माना जा रहा है।

भुवी ने साल 2013 में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन तब से केवल 21 टेस्ट ही खेल सके हैं। इसके पीछे का कारण लंबे फॉर्मेट में उनका साधराण प्रदर्शन भी माना जा सकता है। भुवनेश्वर ने आखिरी बार साल 2018 में भारत के लिए टेस्ट मैच खेला था। इसके बाद वह लगातार चोटिल होने की वजह से भारत टेस्ट टीम में अपना स्थान गंवा बैठे।
वहीं फिटनेस समस्याओं से पार पा चुके हरफनमौला रविंद्र जडेजा और बल्लेबाज हनुमा विहारी ने फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के लिये भारत की 20 सदस्यीय टेस्ट टीम में वापसी की है । चयनकर्ताओं ने अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और अर्जन नगवासवाला को भी स्टैंडबाय के तौर पर टीम में रखा है । अपेंडिक्स का आपरेशन कराने वाले के एल राहुल और कोरोना संक्रमित रिधिमान साहा को टीम में रखा गया है बशर्ते वे पूरी तरह फिट हो जायें ।
जडेजा और विहारी को आस्ट्रेलिया दौरे पर चोट लगी थी । खराब फॉर्म से जूझ रहे स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को अपेक्षा के अनुरूप टीम से बाहर कर दिया गया है । न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल 18 जून को साउथम्पटन में खेला जायेगा जबकि इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला चार अगस्त से नॉटिंघम में शुरू होगी । दूसरा टेस्ट 12 से 16 अगस्त को लाडर्स पर, तीसरा 25 से 29 अगस्त को लीड्स में, चौथा दो से छह सितंबर को ओवल पर और पांचवां 10 से 14 सितंबर को मैनचेस्टर में खेला जायेगा ।
भारतीय टीम : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शारदुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल (फिट होने पर), रिधिमान साहा (फिट होने पर)। स्टैंडबाय : अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान , अर्जन नगवासवाला ।

अन्य समाचार