लगातार 5वीं बार भारत टेस्ट में नंबर-1 टीम, ICC ने जारी की लिस्ट

नई दिल्ली। आईसीसी ने वार्षिक अपडेट के साथ टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के अनुसार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली दोनों ही टीमें भारत और न्यूजीलैंड शीर्ष पर हैं। भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर है जबकि भारत से सिर्फ एक अंक पीछे न्यूजीलैंड दूसरे पायदान पर है। वहीं इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है। भारत और न्यूजीलैंड शीर्ष दो स्थान पर हैं और 18 जून को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में आमने-सामने होंगी।

भारत के अंकों में एक अंक की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद भारत की टीम के कुल 121 अंक हो गए हैं, जबकि न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ एक अंक भारत से पीछे है। आज आईसीसी की ओर से जो अपडेट जारी की गई है उसमे टीम इंडिया शीर्ष पर है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 2-1 से और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 3-1 से जीत दर्ज करने के बाद भारत की रैंकिंग में सुधार हुआ। इससे पहले न्यूजीलैंज को 2-0 से हराने के अलावा भारत ने पाकिस्तान और वेस्टइंडीज को भी सीरीज में मात देकर अपना दमखम दिखाया।
आईसीसी ने जो ताजा अपडेट जारी किया है उसमे मई 2020 के बाद के मैचों को शामिल किया गया और इन्हें 100 फीसदी अंक दिए गए हैं जबकि पिछले दो साल के नतीजों को 50 फीसदी अंक दिए गए हैं। पाकिस्तान की रैंकिंग में सुधार हुआ है और तीन अंकों की बढ़ोतरी के साथ पाकिस्तान की टीम पांचवे स्थान पर है जबकि वेस्टइंडीज की टीम जिसने बांग्लादेश को 2-0, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज को 0-0 से ड्रॉ किया वो छठे पायदान पर है। 2013 के बाद पाकिस्तान की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग है।
इसे भी पढ़ें- भारत के खिलाफ सीरीज की हार को भुला नहीं सके हैं टिम पेन, अब चाहते हैं स्टीव स्मिथ बने कप्तान
वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम सातवे स्थान पर है। जबकि श्रीलंका की टीम आठवे पायदान पर है, बांग्लादेश 9वे और जिम्बाब्वे 10वे पायदान पर है। बता दें कि अफगानिस्तान और आयरलैंड की टीम को भी टेस्ट टीम का दर्जा मिल चुका है लेकिन दोनों टीमों ने उतने मैच नहीं खेले कि उन्हें रैंकिंग टेबल पर अपना स्थान हासिल कर सके।

अन्य समाचार