आईपीएल खेलते नजर आयेंगे पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर, बताया सीक्रेट प्लान

28 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) आने वाले समय में आईपीएल में खेलते दिख सकते हैं. हालांकि टी20 लीग में पाकिस्तान के खिलाड़ियाें के खेलने की अनुमति नहीं है. लेकिन इस समय मोहम्मद आमिर इंग्लैंड में रह रहे हैं. वे वहां की नागरिकता हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं.

मोहम्मद आमिर को अगर वहां की नागरिकता मिल जाती है तो वे आईपीएल में खेल सकते हैं. इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर अजहर महमूद इंग्लैंड की नागरिकता लेने के बाद आईपीएल में खेल चुके हैं.
मोहम्मद आमिर ब्रिटेन की नागरिकता लेने का कर रहे हैं प्रयास
मोहम्मद आमिर ने कहा कि मैं अभी लंबे समय तक इंग्लैंड में रहने वाला हूं. मैं यहां क्रिकेट का लुत्फ उठा रहा हूं और अगले 6-7 साल और खेलना चाहता हूं. देखते हैं चीजें कैसे आगे बढ़ती हैं. मोहम्मद आमिर ने कहा कि मेरे बच्चे इंग्लैंड में ही बड़े होंगे और यहीं शिक्षा लेंगे. ऐसे में मैं यहां लंबे समय तक रहूंगा. इसमें कोई संदेह नहीं है.
मोहम्मद आमिर ने दिसंबर 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. इसके लिए उन्होंने मिस्बाह उल हक और वकार यूनुस को दोषी ठहराया था. मोहम्मद आमिर को पाकिस्तान का एक शानदार तेज गेंदबाज माना जाता था. टेस्ट क्रिकेट को तो उन्होंने काफी पहले ही अलविदा कह दिया था.
आईपीएल में खेलने को लेकर दिया बड़ा बयान
आईपीएल खेलने के सवाल पर मोहम्मद आमिर ने कहा कि मैं अभी भविष्य की योजनाओं के बारे में नहीं सोच रहा हूं. एक बार जब मुझे यहां की नागरिकता मिल जाएगी तो चीजें बदल जाएंगी. मोहम्मद आमिर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से जल्द संन्यास के लिए प्रमुख कारण के रूप में टीम प्रबंधन से सम्मान की कमी का हवाला दिया. उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान के लिए क्रिकेट ना खेलने का फैसला कठिन था, लेकिन कोई अन्य विकल्प नहीं था.
गौरतलब है कि पाकिस्तान के खिलाड़ियों की आईपीएल में एंट्री बैन है. अगर पाकिस्तान के खिलाड़ी किसी दूसरे देश की नागरिकता हासिल कर लेते हैं तो वो आईपीएल खेल सकते हैं. इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर अजहर महमूद आईपीएल में खेल चुके हैं.
चैंपियंस ट्रॉफी में आमिर ने की थी शानदार गेंदबाजी
2017 के चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को मात दी थी. उस मुकाबले में मोहम्मद आमिर ने यादगार प्रदर्शन किया था. उन्होंने 6 ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लिए थे. इसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली और शिखर धवन का विकेट शामिल था.
आमिर ने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट के अलावा 61 वनडे और 50 टी20 मुकाबले खेले. उन्होंने वनडे में 81 और टी 20 में 59 विकेट चटकाए हैं. आमिर ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2019 में खेला था. फिक्सिंग के कारण उन पर बैन भी लग चुका है. हालांकि बाद में उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार वापसी की थी.

अन्य समाचार