पीसीबी प्रमुख ने बताया कि पाकिस्तान और वेस्टइंडीज 3 के बजाय 2 मैचों की टेस्ट सीरीज क्यों खेलेंगे

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य कार्यकारी वसीम खान ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड ने आगामी टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट के बजाय दो अतिरिक्त टी20 मैच खेलने का फैसला किया है। पीसीबी ने हाल ही में पाकिस्तान के वेस्टइंडीज दौरे के लिए अपने कार्यक्रम की घोषणा की, जहां वे पांच टी 20 आई और दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलेंगे। दोनों टीमें अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले ज्यादा से ज्यादा टी20 मैच खेलने की इच्छुक दिख रही थीं। पाकिस्तान का वेस्टइंडीज दौरा 21 जुलाई से 24 अगस्त तक चलेगा। कार्यक्रम की पुष्टि करते हुए पीसीबी के मुख्य कार्यकारी वसीम खान ने कहा:

"क्रिकेट वेस्टइंडीज के परामर्श से और इस साल के आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप पर नजर रखते हुए, हम एक टेस्ट मैच को दो अतिरिक्त टी 20 आई के साथ बदलने पर सहमत हुए हैं।" पाकिस्तान आने वाले महीनों में व्यस्त कार्यक्रम के लिए तैयार है, जिसमें कुछ शीर्ष टीमों के खिलाफ कुछ ऐतिहासिक घरेलू श्रृंखलाएं भी शामिल हैं। वसीम खान ने कहा, "इंग्लैंड, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और टी20 विश्व कप और अन्य सीरीज खेलने के अलावा, हम अगले आठ महीनों में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेंगे।" वेस्टइंडीज दौरे के बाद, पाकिस्तान जुलाई में तीन एकदिवसीय और तीन टी20 मैच खेलने के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगा।
पाकिस्तान ने आखिरी बार 2017 में वेस्टइंडीज का दौरा किया था, जिसमें कैरेबियाई लोगों के खिलाफ घर से दूर (2-1) अपनी पहली श्रृंखला जीत दर्ज की गई थी। कुल मिलाकर, दोनों टीमों ने टेस्ट में 52 बार हॉर्न बजाए हैं, जिसमें पाकिस्तान 20 जीत के साथ आमने-सामने के रिकॉर्ड में मामूली बढ़त बना रहा है। वेस्टइंडीज ने जहां 17 टेस्ट जीते हैं, वहीं 15 मैच ड्रॉ रहे हैं। वर्तमान में टी 20 विश्व कप के गत चैंपियन होने के बावजूद, वेस्टइंडीज का सबसे छोटे प्रारूप में एशियाई दिग्गजों के खिलाफ निराशाजनक रिकॉर्ड है। दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ 14 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें पाकिस्तान ने 11 में जीत हासिल की, जबकि तीन बार हार का सामना करना पड़ा।
वेस्टइंडीज का पाकिस्तान दौरा कार्यक्रम 27 जुलाई - पहला टी20I
28 जुलाई - दूसरा टी20I
31 जुलाई - तीसरा टी20I20
1 अगस्त - चौथा टी20I
3 अगस्त - 5वां टी20I20
12-16 अगस्त - पहला टेस्ट
20-24 अगस्त - दूसरा टेस्ट

अन्य समाचार