ये है UAN नंबर को एक्टिवेट करने का आसान तरीका, मिनटों में ऐसे चेक करें अपना PF बैलेंस

आमतौर पर पहली बार नौकरी ज्वॉइन करने वाले लोगों को PF यानी प्रोविडेंट फंड के बारे में कम ही जानकारी होती है. उनकी सैलरी से हर महीने पैसे कटते हैं, लेकिन उनके PF खाते में कितनी रकम जमा है, ये कैसे पता करें. इसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती है. या फिर कई बार वो दफ्तर में वक्त की कमी के कारण इस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. PF अकाउंट में जमा राशि चेक करने के लिए हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जिससे आप मिनटों में अपने PF अकाउंट जमा राशि देख पाएंगे.

आप मैसेज के जरिए भी अपने PF खाते की जानकारी पा सकते हैं. इसके लिए आपको UAN नंबर से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर मैसेज करना होगा. मैसेज भेजने के एक मिनट बाद ही आपके फोन में EPFO की तरफ से मैसेज आएगा, जिसमें आपके PF बैलेंस और आखिरी अपडेट की सभी जानकारियां मिल जाएंगी.
इसके अलावा ऑनलाइन पोर्टल से आप PF संबंधी जानकारी ले सकते हैंय ईपीएफ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट www.epfindia.com पर जाकर अपनी डिटेल्स के साथ लॉग इन कर यूजर PF से जुड़ी हर बात जान सकता है.
कैसे एक्टिवेट करें UAN नंबर
अगर आपको अपने UAN नंबर की जानकारी नहीं है तो आप जिस संस्थान में नौकरी कर रहे हैं, वहां से आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा आपकी सैलरी स्लिप में भी UAN नंबर लिखा रहता है. इसे एक्टिवेट करने के लिए आप इन स्टेप्स का फॉलो कर सकते हैं.
: एक साल में दोगुना हुआ पाम तेल का दाम, अब चॉकलेट-स्‍नैक्‍स से लेकर साबुन तक पर करना होगा ज्‍यादा खर्च

अन्य समाचार