E-Pass Jharkhand: झारखंड में आज से बढ़ी सख्ती, बिना ई-पास के निकले तो लगेगा भारी जुर्माना, जानिए पूरा प्रॉसेस

E-Pass Jharkhand: झारखंड सरकार ने कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए 16 से 27 मई तक वाहनों की आवाजही को नियंत्रित करने का फैसला किया है। इस दौरान बगैर ई-पास वाले निजी वाहनों की आवाजही पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है।

इसके साथ ही ट्रेन या फ्लाइट से यात्रा करने वाले अगर अपने निजी वाहन से प्लेटफॉर्म या एयरोपर्ट जा रहे हैं तो उन्हें टिकट और वैलिड आई कार्ड दिखाना होगा। साथ ही वाहन (बाइक-कार दोनों) से शहर के अंदर या राज्य के अंदर आने-जाने के लिए ई-पास अनिवार्य कर दिया गया है। बिना ई-पास के पकड़े जाने पर पुलिस जुर्माना वसूलेगी।
स्वास्थ्य समस्या और अंतिम संस्कार के लिए आवागमन को छोड़कर सभी तरह के मूवमेंट के लिए ई-पास दिखाना जरूरी है। अगर आपको कहीं बाहर जाना है तो ऑनलाइन पोर्टल epassjharkhand.nic.in के जरिए ई-पास बनवा सकते हैं।
जानिए कैसे बनेगा ई-पास
सबसे पहले आपको epassjharkhand.nic.in पर विजिट करना होगा। फिर आपको अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कराना है। फोन नंबर डालने के बाद आपको खुद ही एक पासवर्ड जेनरेट करना होगा। पासवर्ड बनाने के लिए एक पॉलिसी बनाई गई है। यह पासवर्ड स्ट्रांग होना चाहिए। यानी इसमें स्पेशल कैरेक्टर का भी इस्तेमाल करना है।
इसके बाद आपके सामने झारखंड सरकार का डैशबोर्ड आएगा। जिसमें फोन नंबर, पासवर्ड डालने के बाद पसर्नल जानकारी देने का ऑप्शन सामने आएगा। पसर्नल जानकारी और डॉक्यूमेंट जमा करने के ऑप्शन में आपको पूरी जानकारी देनी होगी। डॉक्यूमेंट के लिए आपको वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन मुहैया कराया गया है।
पर्सनल जानकारी देने के बाद आपके पास ई-पास का ऑप्शन आएगा। ई-पास चार प्रकार का जारी होगा, आपको बताना होगा कि किस प्रकार के पास की जरूरत है। इसमें आपको बताना होगा कि झारखंड से बाहर जाना चाहते हैं। झारखंड के ही किसी जिले में यात्रा करना चाहते हैं। अपने ही जिले की किसी दूसरी जगह पर जाना चाहते हैं। क्या आप जाकर वापस भी आएंगे। ये भी बताना होगा।
एग्रीकल्चर, हेल्थ, फूड, कंस्ट्रक्शन, मैनुफैक्चिरिंग, शादी जैसे काम के लिए ई-पास जारी किया जाएगा।
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook ( https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/ ) और Twitter ( https://twitter.com/MoneycontrolH ) पर फॉलो करें।

अन्य समाचार