WTC Final : टीम इंडिया और विराट कोहली के लिए आसान नहीं होगा न्यूजीलैंड से फाइनल मैच

WTC Final Update : आईपीएल 2021 स्थगित होने के बाद अब सभी की नजर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर है. टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. भारतीय टीम दो जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी. इसके बाद टीम इंग्लैंड में क्वारंटीन में रहेगी. डब्ल्यूटीसी 2021 का फाइनल मैच 18 जून से इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर टीम इंडिया विराट कोहली के पास एक मौका होगा, जब विराट कोहली कोई आईसीसी की ट्रॉफी अपने नाम करें. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास अभी तक एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं है. लेकिन टीम इंडिया के लिए इस मैच को जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतना आसान नहीं होने वाला.

मोहम्मद आमिर आईपीएल खेले तो कौन सी टीम लगाएगी करोड़ों का दांव!
18 जून को ऐसा पहली बार होगा जब भारत न्यूजीलैंड की टीमें किसी तीसरे देश में टेस्ट में आमने सामने होंगी. यानी इससे पहले जब भी टीम इंडिया न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच हुआ है तो या तो भारत में हुआ है या फिर न्यूजीलैंड में. पहली बार इंग्लैंड में दोनों टीमें आमने सामने होंगी. इतना ही नहीं, टीम इंडिया पहली बार किसी न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट खेलने जा रही है. फाइनल मुकाबला साउथैम्पटन में होगा, टीम इंडिया ने इस मैदान पर इससे पहले दो बार टेस्ट मैच खेला है. दोनों बार टीम इंडिया के सामने इंग्लैंड की टीम थी दोनों बार टीम इंडिया को हार का ही सामना करना पड़ा है. यानी टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत शून्य है. सबसे पहले टीम इंडिया ने इस मैदान पर 2014 में मैच खेला था, इसके बाद साल 2018 में भारत इंग्लैंड का मैच हुआ था. दोनों ही मैचों में टीम इंडिया का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है.
IPL 2022 में कौन सी हो सकती हैं दो नई टीमें, जानिए कौन हैं दावेदार
दूसरी ओर अगर न्यूजीलैंड की बात करें तो न्यूजीलैंड की टीम ने इस मैदान पर अभी तक एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है, यानी उनके लिए ये मैदान बिल्कुल नया होने वाला है. हालांकि न्यूजीलैंड के पास न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट खेलने का अनुभव है फाइनल में टीम को इसका फायदा मिल सकता है. इंग्लैंड के साउथैम्पटन की बात करें तो अभी तक इस मैदान पर छह टेस्ट हुए हैं, जिसमें से तीन ही मैचों का परिणाम आया है, बाकी मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. इस फाइनल मैच के लिए भी एक दिन रिजर्व रखा गया है, ताकि अगर बारिश या किसी अन्य कारण से पांच दिन में पूरा मैच न हो पाए तो उसे छठे दिन पूरा किया जा सकता है.

अन्य समाचार