क्या आपने वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है और आपको आ रहे हैं ऐसे काॅल और मैसेज, तो सावधान हो जायें, आप साइबर ठगों के निशाने पर हैं...

कोरोना की दूसरी लहर से पूरा देश परेशान है, ऐसे में वैक्सीनेशन पर विशेष जोर दिया जा रहा है. अभी देश में टीकाकरण सबके लिए खोल दिया गया है यानी 18 साल से ऊपर के तमाम लोग वैक्सीन लगवा सकते हैं. इस वजह से देश में वैक्सीन की कमी हो गयी है और वैक्सीन लगवाने वाले ज्यादा हो गये हैं. ऐसे हालात में कोविन एप (CoWin) या आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu app) से रजिस्ट्रेशन मुश्किल हो गया है, इस स्थिति का फायदा उठाते हुए साइबर क्रिमिनल सक्रिय हो गये हैं. वे आम आदमी की परेशानी को अपने लिए अवसर बना ले रहें हैं और जल्दी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा देने के नाम पर डगी कर रहे हैं. हम आपको यह बता रहे हैं कि किस तरह से साइबर ठग आपकी निजी जानकारी निकाल रहे हैं और आपके साथ ठगी कर रहे हैं.

फोन करके आपको देंगे मदद का आश्वासन
कई बार यह देखा जा रहा है कि साइबर ठग आपको फोन करके मदद के लिए हाथ बढ़ाते हैं. वे आपसे रजिस्ट्रेशन के लिए या तो सीधे पैसे मांगते हैं या फिर आपके कंप्यूटर में वे एनीडेस्क जैसे एप के जरिये अपनी पहुंच बनाते हैं और आपकी निजी जानकारी चुरा लेते हैं जिसका इस्तेमाल वे बैंक से अकाउंट से पैसे निकालने में करते हैं.
एसएमएस के जरिये कोई लिंक डाउनलोड करने को कहेंगे
कई बार साइबर ठग आपको एसएमएस के जरिये कोई लिंक डाउनलोड करने को कहते हैं, उस लिंक में आपको अपनी निजी जानकारी भरनी होती है और यह होता है ठगों का जाल. आप इस बात का खास ध्यान रखें कि कोविन एप और आरोग्य सेतु एप के अलावा कहीं से भी रजिस्ट्रेशन नहीं होता है.
व्हाट्‌सएप के जरिये
आजकल व्हाट्‌सएप पर एक मैसेज आता है जिसमें यह कहा जाता है कि आप अपने वैक्सीन स्लाॅट को कंफर्म करने के लिए पेमेंट कर दें. इसमें एक पेमेंट लिंक होता है जिसका इस्तेमाल आपकी बैंकिंग डिटेल को चुराने के लिए किया जाता है. इसलिए ध्यान दें और सावधान रहें.
राहुल-प्रियंका का ट्वीट- बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दी? अब हमें भी गिरफ्तार करो मोदी जी
इसके अतिरिक्त ईमेल के जरिये और कोविन एप का चार डिजिट का कोड शेयर करने को लेकर भी ठगी हो रही है. आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कोविन एप और आरोग्य सेतु एप के अलावा अन्य किसी जगह से नहीं होता है इसलिए अगर कोई भी मैसेज या काॅल इससे संबंधित आता है तो आप सावधान हो जायें क्योंकि ठगों की नजर आपपर है.
Posted By : Rajneesh Anand

अन्य समाचार