Covid-19 Vaccine Registration: कोविड वैक्सीन बुक करने के लिए आसान ट्रिक्स और टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Vaccine Registration: भारत में इस साल की शुरुआत में जब वैक्सीन लगना शुरू हुई, तो लोगों के बीच इसे लगवाना एक्साइटमेंट थोड़ा कम देखा गया था। इसी वजह से उस वक्त वैक्सीन स्लॉट आसानी से मिल जाते थे। अब सरकार ने 18 से ज़्यादा की उम्र के सभी लोगों के लिए वैक्सीन की मंज़ूरी दे दी है। वहीं, देश में कोरोना की दूसरी लहर के कहर को देखते हुए लोग जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाना चाह रहे हैं। जिसकी वजह से वैक्सीन का स्लॉट मिलना बेहद मुश्किल हो रहा है।

आपको वैक्सीन के लिए पहले CoWin पर जाकर रेजिस्टर करवाना पड़ेगा, उसके बाद ही आपको वैक्सीन लग पाएगी। लेकिन सबसे मुश्किल काम रेजिस्ट्रेशन कराना ही है, क्योंकि स्लॉट अब आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। अगर आप भी वैक्सीन का स्लॉट नहीं मिलने से परेशान हैं, तो हम आपको बता रहे हैं, कुछ ट्रिक्स जिनकी मदद से आप रेजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
इन एप्स की मदद से करें बुकिंग
Under45.in
टेलीग्राम मेसेजिंग एप की मदद से आप अलर्ट सेट कर सकते हैं। जब भी आपके इलाके में वैक्सीन के लिए स्लॉट खाली होगा, आपको अलर्ट आ जाएगा। इसके लिए वेबसाइट पर जाएं, वहां अपना राज्य और शहर चुनें। Under45.in को बर्टी थॉमस नाम के शख़्स ने प्रोग्राम किया है। यूज़र्स को टेलीग्राम चैनल पर डायरेक्ट कर दिया जाता है। आप जब चैनल में शामिल हो जाते हैं, तो आपको इलाके के वैक्सीनेशन स्लॉट्स के बारे में आपको अलर्ट आने लगते हैं।
Getjab.in
ये भी वैक्सीन अलर्ट का एक प्लैटफॉर्म है और ये आपको ई-मेल के ज़रिए अलर्ट भेजता है। इसके लिए आपको http://getjab.in पर लॉग इन करना होगा और फिर वहां अपना नाम, ई-मेल एड्रेस, इलाके का नाम लिखना होगा। इसके बाद 'गेट नोटीफाइड' पर क्लिक करें। फिर आपको ई-मेल के ज़रिए अलर्ट आएंगे कि किस इलाके में स्लॉट उपलब्ध है। आजकल वैक्सीन स्लॉट्स मिलना मुश्किल हो रहा है, इसलिए हो सकता है कि पहला ई-मेल आने में कुछ समय लग जाए।
Paytm
ऑनलाइन पेमेंट एप से अब आप वैक्सीन स्लॉट भी ढूंढ़ सकते हैं। एप पर नॉटीफिकेशन के ज़रिए आपको उपलब्ध स्लॉट की जानकारी मिल सकती है।
Covialerts.in
इस नोटीफिकेशन सिस्टम के लिए http://covialerts.in पर जाएं और अपने डीटेल्स भर दें।
Vaccinateme.in
http://vaccinateme.in. पर जाएं और अपनी डीटेल भर दें। आपको वॉट्सएप पर अलर्ट मैसेज आएगा, जब भी आपके चुने हुए इलाके में स्लॉट उपलब्ध होगा।
My Government Corona Helpdesk
इस सर्विस पर लॉगइन कर आप वॉट्सएप के ज़रिए वैक्सीन सेंटर्स के बारे में जान सकते हैं, लेकिन इसमें वैक्सीन स्लॉट्स की जानकारी नहीं मिल पाएगी।
वैक्सीन लगवाने से पहले इस बातों का रखें ध्यान:
- CoWin पोर्टल पर आपको काफी समय बिताना पड़ सकता है। लगातार साइट को रिफ्रेश करते रहें।
- सिर्फ अपने इलाके में ही स्लॉट्स न ढूंढ़े। आसपास के इलाकों का ऑप्शन भी रखें ताकि आपको स्लॉट मिलने में आसानी हो।
- ऐसा सेंटर चुनें जहां भीड़ कम हो। जैसे प्राइवेट अस्पतालों में आपको काफी भीड़ मिलेगी, वहीं सरकारी स्कूल वाले सेंटर्स में कुछ कम लोग मिलेंगे।
- कई यूज़र्स का कहना है कि स्लॉट ढूंढ़ने का सबसे अच्छा समय है शाम के 6 बजे से रात के 11 बजे तक।
- वैक्सीनेशन अपॉइंटमेंट जिस दिन है, उस दिन समय से आधा-एक घंटा पहले पहुंच जाएं, ताकि लंबी लाइन से बच सकें।
- अपने साथ पानी की बोतल, हैंड सैनीटाइज़र, वाइप्स, खाने के लिए स्नैक्स, एक पेन लेकर जाएं।
- डबल मास्क और ग्लव्ज़ भी पहन लें। साथ ही ध्यान रखें की दूसरे लोगों से दूरी बने रहे और किसी चीज़ को हाथ न लगाएं या टिक कर न खड़े हों।
- ढीली और स्लीवलेस या छोटे स्लीव वाली शर्ट या टी-शर्ट पहनें, जो हाथों पर टाइट न हो, जिससे इंजेक्शन आसानी से लग जाए।

अन्य समाचार