पूरी दुनिया में इस महिला की आवाज से पहचानी जाती है एलेक्सा, जानें कौन है वो महिला

एमेजॉन एलेक्सा असिस्टेंट की आवाज के पीछे जो महिला है उसका खुलासा आज तक नहीं हो पाया है. इस आवाज को 100 मिलियन से ज्यादा एलेक्सा डिवाइस में यूजर्स इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज तक यूजर्स को ये नहीं पता चल पाया कि, इस आवाज के पीछे कौन महिला है. एमेजॉन ईको और ईको डॉट यूजर्स भी इस महिला को ही कमांड करते हैं और फिर इससे बातचीत करते हैं. लेकिन अब इस महिला का एक किताब के जरिए खुलासा हो चुका है.

ये आवाज Colorado आधारित वॉयस एक्ट्रेस और सिंगर Nina Rolle की है. किताब को लिखने वाली पत्रकार ब्रैड स्टोन ने खुलासा किया है कि, एमेजॉन के फाउंडर को एलेक्सा के लिए कई सारी आवाजें चाहिए थीं. हालांकि इंजीनियर्स को ये बात ठीक नहीं लगी क्योंकि सभी ये चाहते थे कि, इसके लिए एक आवाज ही हो जो सीधे गूगल और एपल को कड़ी टक्कर दे सके.
Meet Nina Rolle. She is the voice actress behind Alexa. This is one of several secrets Amazon has tried to keep relating to the arduous development of Alexa, as I write about on https://t.co/dI5uehN6Zj on publication day for my new book #AmazonUnbound! https://t.co/RdLWHH0nlA pic.twitter.com/ROJ8riQe6I
- Brad Stone (@BradStone) May 11, 2021
function catchException() {try{ twitterJSDidLoad(); }catch(e){}}
साल 2014 में एलेक्सा ने डेब्यू किया था. एलेक्सा को सबसे पहले एमेजॉन ईको स्मार्ट स्पीकर और एमेजॉन डॉट में इस्तेमाल किया गया था. आज इस आवाज को पूरी दुनिया के 20,000 डिवाइस में इस्तेमाल किया जाता है.
बुक में खुलासा किया गया है कि, एमेजॉन ने इस आवाज के लिए काफी मेहनत की है. एलेक्सा टीम ने इसके लिए कई डेटा इकट्टा किए और फिर असिस्टेंट के लिए एक आवाज को सेलेक्ट किया. बता दें कि, Rolle ने होंडा, चेस, लॉकहीड मार्टिन, जेनी क्रेज, टर्नर क्लासिक मूवीज के लिए भी अपनी आवाज दी है.
बता दें कि स्मार्ट होम डिवाइस और स्पीकर को लेकर मार्केट में काफी टक्कर देखने को मिल रही है. ऐसे में सिरी की आवाज जहां सभी iOS डिवाइस पर पहचानी जाती है तो वहीं गूगल और एलेक्सा की अपनी पहचान है.
अब डेस्कटॉप की मदद से भी कर सकते हैं इंस्टाग्राम के इस दमदार फीचर का इस्तेमाल, ऐसे उठाएं फायदा
Airtel यूजर्स के लिए खुशखबरी, मुफ्त में मिलेगा 49 रुपये का रिचार्ज और 79 रुपये में डबल फायदा

अन्य समाचार