कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए CoWIN में हुए बदलाव,जानिए सब कुछ

कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए तैयार किए गए CoWIN ऐप में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्ड वैक्सीन के नए प्रोटोकॉल को लेकर बदलाव किया गया है. केंद्र सरकार ने 16 मई को इस बात की जानकारी दी. केंद्र सरकार ने हाल ही में कोविशील्ड की दूसरी वैक्सीन के लिए इंटरवल को 8-12 हफ्तों से बढ़ाकर 12-16 हफ्ते कर दिया है. कई लोगों का कहना है कि ऐसा देश में वैक्सीन की कमी के चलते किया गया है.

अगर आपने पहले ही 12 हफ्तों पर दूसरी डोज के लिए स्लॉट बुक कर लिया है, तो आपको क्या करना चाहिए? क्या आपको अपॉइनमेंट रीशेड्यूल करनी पड़ेगी? जानिए हर सवाल का जवाब.
ऐप में क्या बदलाव किया गया है?
CoWIN ने ऑनलाइन और ऑफलाइन अपॉइंटमेंट की बुकिंग में बदलाव पेश किया है ताकि ये दर्शाया जा सके कि टीकाकरण तभी संभव होगा जब किसी के लिए पहली कोविशील्ड खुराक के बाद का अंतर कम से कम 84 दिन (12 से 16 हफ्तों के बीच) होगा.
क्या ये कोविशील्ड और कोवैक्सीन - दोनों के लिए लागू होगा?
नहीं. ये नियम केवल कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक पर लागू होगा. कई स्टडीज से पता चला है कि कोविशील्ड तब बेहतर काम करती है, जब दोनों खुराकों के बीच के अंतर को बढ़ा दिया जाता है.
हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोवैक्सीन के टीके की खुराकों के अंतराल में कोई बदलाव की सिफारिश नहीं की गई है.
मैंने कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए अपॉइनमेंट ले लिया है. क्या मुझे इसे कैंसल करना होगा?
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पहले से ही ऑनलाइन बुक किए गए अपॉइनमेंट वैलिड रहेंगे, और CoWIN द्वारा रद्द नहीं किए जाएंगे, लेकिन लाभार्थियों को सलाह दी जाती है कि वो अपनी अपॉइनमेंट को आगे के लिए रीशेड्यूल कर लें, 84 दिन बाद.
अपॉइनमेंट रीशेड्यूल कराने के बाद क्या होगा?
केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि इस बदलाव से पहले दूसरी खुराक बुक करने वाले लाभार्थियों को मना नहीं किया जाएगा और अगर वो वैक्सीनेशन के लिए आते हैं, तो उन्हें कोविशील्ड की दूसरी खुराक दी जानी चाहिए.
कोरोना वैक्सीन: 'इंडिया' और 'भारत' के बीच भेदभाव क्यों?
अपॉइनमेंट रीशेड्यूल करने के लिए क्या करें?
अगर आप अपॉइनमेंट रीशेड्यूल करना चाहते हैं, तो ये नियम फॉलो करें:
इसके अलावा, आप 211 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर के भी अपनी अपॉइनमेंट रीशेड्यूल करा सकते हैं. CoWIN साइट के मुताबिक, "आप किसी भी लोकेशन पर अपनी अपॉइनमेंट रीशेड्यूल करा सकते हैं. अपनी योग्यता वेरिफाई कराने के लिए अपने साथ आईडी प्रूफ लेकर आएं. आप अपनी अपॉइनमेंट ऑनलाइन भी रीशेड्यूल या कैंसल कर सकते हैं."
वैक्सीन के लिए CoWin जरूरी नहीं, और भी रास्ते-आरएस शर्मा Exclusive

अन्य समाचार