बिहार-यूपी की कूटनीति में नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, गंडक नदी के चैनल का काम रुकवाया

बिहार की सीमा में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गंडक नदी के चैनल का निर्माण कराया जा रहा था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर जल संसाधन विभाग की टीम ने स्थल निरीक्षण कर काम रुकवा दिया है.इस कार्य पर पूरी तरह रोक लगाने के साथ ही स्थल की निगरानी के लिए वहां मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है. यह जानकारी सूचना एवं जनसंपर्क सह जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने सोमवार को ट्वीट कर दी है.

मंत्री संजय कुमार झा (Sanjay Kumar Jha) ने अपने ट्वीट में लिखा है कि अखबार से खबर मिली कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पश्चिम चंपारण के ठकराहा प्रखंड के हरपुर पंचायत में गंडक नदी के चैनल का निर्माण कराया जा रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish kumar) ने तुरंत स्थल निरीक्षण कर रिपोर्ट मांगी. जल संसाधन विभाग की टीम ने रविवार को स्थल निरीक्षण कर कार्य रोक दिया है. जल संसाधन विभाग बिहार के अभियंताओं की टीम ने रविवार को स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों और उत्तर प्रदेश सरकार के अभियंताओं के साथ स्थल का निरीक्षण किया.
(3/3) बिहार भूभाग में चैनल निर्माण पर @WRD_Bihar ने गत 30 अप्रैल को ही रोक लगा दिया था, पर संवेदक द्वारा रात में जाकर कार्य कराये जाने की शिकायत मिल रही थी।अब इस कार्य पर पूरी तरह रोक लगाने के साथ ही स्थल की निगरानी के लिए वहां मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है।@officecmbihar
टीम ने पाया कि चैनल का निर्माण एलाइनमेंट से हट कर कराया जा रहा था. इस कार्य के लिए राज्य के जल संसाधन विभाग ने अभी एनओसी नहीं दिया है. बिहार भूभाग में चैनल निर्माण पर जल संसाधन विभाग ने गत 30 अप्रैल को ही रोक लगा दिया था, पर ठेकेदार द्वारा रात में जाकर कार्य कराये जाने की शिकायत मिल रही थी. अब इस कार्य पर पूरी तरह रोक लगाने के साथ ही स्थल की निगरानी के लिए वहां मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है.
बताते चलें कि बीते दिनों बीजेपी विधायक विनय बिहारी ने इस परियोजना को लेकर सवाल उठाया था. उन्होंने मामले में डिप्टी सीएम से हस्तक्षेप करने की मांग की थी.
योगी सरकार के इस फैसले का बीजेपी विधायक ने किया विरोध, इस्तीफे की धमकी वाला Audio Viral
Posted By: Avinish Kumar Mishra

अन्य समाचार