सहारनपुर: कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे सीएम योगी, कम टेस्टिंग पर लगाई फटकार

यूपी में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर सीएम योगी एक्शन में नजर आ रहे हैं. सोमवार को सहारनपुर दौरे पर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण करने के बाद सर्किट हाउस पहुंचे. वहां पर उन्होंने बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की.समीक्षा बैठक के बाद योगी आदित्यनाथ ने प्रेस ब्रीफिंग की. सहारनपुर सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के बाद सीए योगी ने सौराना गांव और बलवंतपुर गांव का भ्रमण किया. उन्होंने वहां पर कोरोना संक्रमित परिवार, अन्य ग्रामीणों और निगरानी समिति के लोगों से से बातचीत की. जिसके बाद वो लखनऊ के लिए रवाना हो गए.

सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ मीटिंग में सीएम योगी, कोविड संक्रमण की कम टेस्टिंग पर नाराज नजर आए. उन्होंने कहा कि 40 लाख की आबादी में कम से कम 8-10 हजार कोविड टेस्टिंग रोज होनी चाहिए. जबकि इस समय रोजाना सिर्फ 5 हजार कोविड टेस्ट हो रहे हैं. अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ मीटिंग के बाद योगी आदित्यनाथ ने प्रेस ब्रीफिंग की. उन्होंने कहा कि यूपी में कोरोना संक्रमण की दूसरी वेव के दौरान पॉजिटिविटी में लगातार कमी हो रही है और रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है.- यूपी से भी आई राहतभरी खबर, 24 घंटे में 10 हजार से भी कम केस
यूपी में कम हुए एक्टिव केस: सीएम योगी उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल को प्रदेश में एक्टिव केस तीन लाख दस हजार थे जो कि आज एक लाख 49 हजार एक्टिव केस हैं. प्रदेश में पिछले 16 दिन में एक लाख 61 हजार एक्टिव केस कम हुए हैं. इसके पीछे टेस्टिंग, ट्रेसिंग व ट्रीट पर जोर देना है. अब तक साढ़े चार करोड़ टेस्ट उत्तर प्रदेश कर चुका है और लगातार यह अभियान चल रहा है. सीएम ने कहा कि 5 मई से निगरानी समिति की टीम घर घर जाकर स्क्रीनिंग का कार्य कर रही है. जो भी लक्षण युक्त पाए जाते हैं उन्हें मेडिकल किट का वितरण करना, उनको होम आईसोलेशन या अस्पताल भेजने की लिस्ट तैयार की जाती है. अगले 24 घंटे के अंदर टीम जाकर वहां जांच करती है. फिर वहां स्वास्थ्य विभाग की टीमें जाकर अपना कार्य करती हैं.
यूपी में 300 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश के इस मॉडल की विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सराहना की है. सेकेंड वेव में अचानक ऑक्सीजन की आवश्यकता हुई. इसके लिए तत्परता से व्यवस्था शुरू हुई. प्रत्येक जिला ऑक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर हो सके इसके लिए हमने व्यापक रणनीति बनायी है. जिसके तहत प्रदेश में 300 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए हैं. अकेले सहारनपुर के लिए 11 ऑक्सीजन प्लांट प्रस्तावित हैं. प्रदेश में वैक्सीनेशन के कार्य को भी युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है.
18 वर्ष से ऊपर के 13,306 युवाओं को लगी वैक्सीन ​​​​​​सहारनपुर मंडल में अब तक 45 वर्ष से ऊपर के 5 लाख 49 हज़ार लोगों को वैक्सीन लगायी जा चुकी है. जबकि सिर्फ़ सहारनपुर में अब तक 18 वर्ष से ऊपर के 13,306 युवाओं को वैक्सीन लगायी जा चुकी है. कोरोना काल में प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जा रहा है. सीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना की तीसरी वेव की तैयारी भी शुरू कर दी गयी है. हर जनपद में पीडियाट्रिक ICU के निर्माण की व्यवस्था जैसा कि कहा जा रहा है कि कोरोना की तीसरी वेव में बच्चे ज़्यादा प्रभावित हो सकते हैं, इसलिए अभी से हर जनपद में पीडियाट्रिक ICU के निर्माण की व्यवस्था की जा रही है. योगी आदित्यनाथ ने कोविड से जंग को तेज करने को हाई रिस्क वाले लोगों को घर में भी मास्क पहनने और घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी है. उन्होंने सभी से कहा कि जब तक जरूरी ना हो घर से बाहर ना निकलें.

अन्य समाचार