कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:

बाबर आजम की लीडरशिप पर बहुत कुछ बोल गए राजा, फिर बताए पाकिस्तान का बेहतर कप्तान बनाने वाले '3 फंडे'

बाबर आजम (Babar Azam), क्रिकेट कप्तान, पाकिस्तान (Pakistan). लेकिन इस कप्तान की लीडरशिप क्वालिटी पर उनके अपने ही बोलते दिख रहे हैं. उन्हें अच्छा कप्तान बनने के लिए बढ़िया लीडर बनने की नसीहत दे रहे हैं. बाबर आजम को दिसंबर 2020 में तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान का कप्तान बनाया गया. उनकी कप्तानी का अपना अंदाज है. उनके इस अंदाज पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड फिदा है. लेकिन, फिर भी पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और अब कॉमेंटेटर बन चुके रमीज राजा (Ramiz Raja) मानते हैं इतने से नहीं होगा.
सीजन सेल में लैपटॉप और मोबाइल पर पाए 50 % तक डिस्काउंट, click करे लिंक पर



रमीज राजा, जो वर्ल्ड कप जीत चुकी पाकिस्तानी टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं, वो ये मानते हैं कि 25 साल के बाबर आजम को बेहतर कप्तान बनने के लिए अच्छा लीडर बनना होगा और ऐसा तभी संभव है जब वो अपने युवा खिलाड़ियों से ज्यादा से ज्यादा बात करेंगे. आपको बताते चलें कि बाबर आजम की कप्तानी का स्टार्ट अच्छा रहा है. उन्होंने अपनी कप्तानी में 4 टेस्ट मैच जीते हैं. इसके अलावा 2 वनडे और 1 T20 सीरीज फतह की है.
युवा खिलाड़ियों से बढ़ाना होगा तालमेल- राजा
रमीज राजा ने दो टूक लहजे में कहा कि “बाबर आजम को बढ़िया कप्तान बनने के लिए थोड़ा लचीला होना पड़ेगा. उन्हें युवा खिलाड़ियों से अपने तालमेल को बढ़ाना होगा. वो तभी बेहतर लीडर बन पाएंगे जब वो अपने लॉन्ग टर्म प्लान को ध्यान में रखकर चीजें करते दिखेंगे.” उन्होंने कहा कि बाबर को हर बीते दिन के साथ लीडरशिप क्वालिटी सिखनी होगी. उन्हें अपने प्लेयर्स से उनका बेस्ट निकलवाना आना चाहिए.
इन ‘3 फंडों’ से बनेंगे पाकिस्तान के बेहतर कप्तान
राजा ने कहा, ” पहला, बाबर को मौके भुनाने होंगे अगर उन्हें एक अच्छा लीडर बनना है. दूसरा उन्हें अपनी टीम चयन की स्किल्स को दुरुस्त करना होगा और तीसरा उन्हें ये देखना पड़ेगा कि आजकल के लीडर नया क्या कर रहे हैं.
सोच में पारदर्शिता का होना जरूरी
रमीज राजा ने पाकिस्तानी टीम मैनेजमेंट से भी अपने सोच में और ज्यादा पारदर्शिता लाने की बात कही. इससे टीम को सही दिशा में बढ़ने में फायदा मिलेगा. राजा के मुताबिक , इसमें कप्तान का सबसे अहम रोल होता है कि वो क्या सोचता है और आगे क्या करता है. जिम्बाब्वे दौरे से लौटने के बाद पाकिस्तान का अगला पड़ाव अब वेस्टइंडीज है, जहां उसे 5 T20 और 2 टेस्ट की सीरीज खेलनी है.
: भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर की लिस्ट, सचिन, धोनी या विराट नहीं, 11 पारियों में 795 रन ठोकने वाला ये खिलाड़ी है 'रईस नंबर 1'

अन्य समाचार