कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:

ICC WTC में न्यूजीलैंड-भारत से कम सीरीज खेली ऑस्ट्रेलिया, फिर भी बल्लेबाज-गेंदबाज टॉप पर, जानिए क्यों?

नई दिल्ली: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भले ही भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना हो, लेकिन अब तक हुए मुकाबलों में ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाज-गेंदबाजों ने बाजी मारी है। डब्ल्यूटीसी 2021 के तहत अब तक सबसे ज्यादा रन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने कूटे हैं, जबकि सबसे ज्यादा विकेट इसी टीम के तूफानी गेंदबाज पेट कमिंस ने चटकाए हैं।
सीजन सेल में लैपटॉप और मोबाइल पर पाए 50 % तक डिस्काउंट, click करे लिंक पर



ऑस्ट्रेलियाई टीम भले ही डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जगह नहीं बना पाई हो, लेकिन उसके खिलाड़ी शीर्ष पर क्यों है? इसकी एक वजह ये है कि ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड और भारत के मुकाबले ICC WTC 2021 के तहत कम सीरीज खेली हैं, लेकिन इसके बावजूद उसके खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहतर रहा है।
ऑस्ट्रेलिया ने 4 सीरीज के तहत 8 मैच जीते, जबकि 4 में उसे हार का सामना करना पड़ा। वहीं दो मैच ड्रॉ हुए। शीर्ष पर काबिज भारत ने 6 सीरीज में से 12 मैच जीते और 4 हारे। जबकि एक ड्रॉ हुआ। न्यूजीलैंड ने 5 सीरीज खेलीं, जिनमें 7 मैच जीते, 4 हारे।
ऑस्ट्रेलिया की डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह न बनाने की एक वजह ये भी थी कि आईसीसी ने मेलबर्न में दूसरे मैच में तय समय से दो ओवर कम करने के कारण टीम पर मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना लगाया था और साथ ही उसे चार डब्ल्यूटीसी प्वॉइंट्स गंवाने पड़े थे। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया को भारत के हाथों आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद भारत-इंग्लैंड सीरीज के समीकरण पर बची थी, लेकिन भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतकर उसे डब्ल्यूटीसी के फाइनल से बाहर का रास्ता दिखा दिया।
इस तरह देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड से कम सीरीज खेलने और ज्यादा मैचों में जीत दर्ज करने के बाद भी फाइनल में जगह नहीं बना पाई, लेकिन उसके बल्लेबाज-गेंदबाज इन मैचों में लगातार शानदार प्रदर्शन करते रहे और रिकॉर्ड बनाते रहे। मार्नस लाबुशेन ने WTC 2021 के तहत खेले 13 मैचों की 23 ईनिंग में 1675 रन ठोके हैं। इस दौरान उन्होंने एक डबल सेंचुरी, दो 150, दो सेंचुरी, 9 अर्धशतक लगाए हैं। जबकि भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 17 मैचों की 28 ईनिंग में 1095 रन बनाए हैं। रहाणे ने 3 शतक, 5 अर्धशतक कूटे हैं।
वहीं गेंदबाजी में पेट कमिंस ने WTC 2021 के तहत 14 मैचों की 28 ईनिंग में 70 विकेट चटकाए। उनका ऐवरेज 21.2 का रहा। जबकि भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने 13 मैचों की 24 ईनिंग में 67 विकेट निकाले हैं। उनका ऐवरेज 20.88 का रहा। यानी अश्विन ने कमिंस से कम मैच और ईनिंग खेली हैं। उनका प्रदर्शन इन मैचों में काफी बेहतर रहा है।
ऑस्ट्रेलिया के कम सीरीज खेलने की एक वजह ये भी थी कि पिछले साल कोविड-19 के कारण तीन टेस्ट मैचों के लिये साउथ अफ्रीकी दौरा स्थगित कर दिया गया था। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने इसके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) में शिकायत भी दर्ज कराई थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंचने की राह और भी मुश्किल हो गई।
WTC 2021 में सबसे ज्यादा रन
मार्नस लाबुशेन ऑस्ट्रेलिया 1675 रन
जो रूट इंग्लैंड 1660 रन
स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया 1341 रन
बेन स्टोक्स इंग्लैंड 1334 रन
अजिंक्य रहाणे 1095 रन
सबसे ज्यादा विकेट
पेट कमिंस ऑस्ट्रेलिया 70 विकेट
स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड 69 विकेट
रविचंद्रन अश्विन भारत 67 विकेट
नाथन ल्यॉन ऑस्ट्रेलिया 56 विकेट
टिम साउदी न्यूजीलैंड 51 विकेट

अन्य समाचार