सुशांत सिंह राजपूत की मौत का एक साल: अब तक अनसुलझे 8 सवाल

1) आत्महत्या या हत्या, सुशांत की मौत क्या है?

14 जून को सुशांत सिंह राजपूत की बॉडी बंद कमरे में फंदे पर झूलती मिली थी. मुंबई पुलिस ने प्राथमिक रूप से आत्महत्या का केस माना. लेकिन सुशांत के परिजनों की शिकायत के मुताबिक़ उन्हें आत्महत्या के लिए उकसाया गया था. एक्टर के प्रशंसक भी मानते हैं कि साजिश के तहत सुशांत की हत्या की गई. मामले में एम्स के फोरेंसिंक डिपार्टमेंट के अध्यक्ष सुधीर गुप्ता की मेडिकल कमेटी ने सीबीआई को रिपोर्ट सौंपी थी. सुधीर ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया से कहा था- एक्टर की मौत दम घुटने की वजह से हुई. आत्महत्या का मामला है. उनके शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं थे. सीबीआई का कॉन्क्लूजन नहीं आया है. मान लेते हैं कि एक्टर के मौत की वजह आत्महत्या ही थी तो एक बड़े सवाल का जवाब आना बाकी है. क्या सुशांत को आत्महत्या के लिए उकसाया गया था? या सुशांत के सामने ऐसे हालात बन गए थे कि उन्हें आत्महत्या का रास्ता चुनना पड़ा. क्यों? एक्टर ने आत्महत्या से पहले कोई सुसाइड नोट या किसी तरह का स्पष्ट संकेत नहीं दिया था. वो घटना से कुछ देर पहले तक सामान्य थे.
2) क्या सुशांत सचमुच मानसिक परेशानियों से गुजर रहे थे?
आत्महत्या से पहले तक एक्टर के साथ लिवइन में रहने वाली गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती और कुछ लोगों ने दावा किया कि सुशांत काफी समय से डिप्रेशन का शिकार थे. जबकि सुशांत की बहन श्वेता सिंह ने दावा किया कि डॉक्टर ने कभी नहीं कहा कि वो बाइपोलर हैं. सुशांत के फैमिली लायर ने एक प्रेस कांफ्रेस में कहा था कि जिंदगी में रिया के आने से पहले तक वो पूरी तरह से ठीक थे. 2013 में सुशांत की तबियत खराब होना एक मामूली बात है, ये डिप्रेशन बिल्कुल नहीं था. परिजनों और करीबियों का दावा तो ये भी रहा कि एक्टर बहुत खुशमिजाज किस्म के इंसान थे. अब तक आधिकारिक रूप से यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि सुशांत की मानसिक हालत कैसी थी और क्या उसका उनकी आत्महत्या से भी कुछ लेना देना है या नहीं.
3) क्या आत्महत्या से पहले सुशांत ने पार्टी की थी?
कुछ रिपोर्ट्स में इस तरह का दावा किया गया कि सुशांत ने आत्महत्या से पहले वाली रात में पार्टी की थी. कहा तो यहां तक गया कि एक्टर जिस बिल्डिग में रहते थे उसके विल्डिंग एसोशिएशन को देर रात तक चलने वाली पार्टियों से दिक्कत थी और वो चाहते थे कि सुशांत जगह छोड़कर चले जाए. हालांकि बाद में कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया एक्टर ने उस रात कोई पार्टी नहीं की थी. उस वक्त कोविड 19 के बाद लॉकडाउन की सख्त पाबंदियां थीं. अभी भी लोग हादसे की रात का डिटेल जानना चाहते हैं. आखिर उस रात हुआ क्या था? एक्टर सुबह उठता है जूस पीता है और आत्महत्या कर लेता है.
4) क्या सुशांत और दिशा सालियन की मौत में कोई कनेक्शन है?
सुशांत की मौत से कुछ दिन पहले उनकी मैनेजर दिशा सालियन की मौत हुई थी. तमाम लोगों ने दोनों मामलों का कनेक्शन जोड़ने की कोशिश की. हालांकि सुशांत मामले में अभी भी जांच जारी है. लेकिन जांच प्रक्रिया में जो बातें सामने आईं उसके आधार पर कहा गया कि दोनों मामलों का आपस में कोई संबंध नहीं है. दिशा के परिवार ने भी इस तरह के लिंक को स्वीकार नहीं किया है. चूंकि आधिकारिक तौर पर निष्कर्ष नहीं निकला है इस वजह से अभी भी एक्टर के समर्थक दिशा की मौत के मामले को भी सुशांत केस से जोड़ रहे हैं. दोनों मौतों के कनेक्शन का सवाल जिंदा है.
5) सुशांत की मौत से आदित्य ठाकरे का क्या लेना-देना है?
बीजेपी सांसद नारायण राणे ने सुशांत और दिशा की मौत को लेकर आरोप लगाए थे. महाराष्ट्र बीजेपी के कुछ नेताओं ने आरोप लगाए थे कि मुंबई पुलिस एक मंत्री को बचाने के लिए सुशांत केस की जांच को प्रभावित कर रही है और इसीलिए के को सीबीआई के पास नहीं भेजा जा रहा है. सोशल मीडिया पर कुछ अफवाहें भी दिखीं जिसमें कहा गया कि आत्महत्या से पहले सुशांत की पार्टी में आदित्य राणे थे. हालांकि बाद में आदित्य ने राणे के आरोपों को खारिज कर दिया था. अभी भी ये सवाल बना हुआ है कि आखिर पूरे मामले में बार-बार आदित्य ठाकरे का नाम क्यों आया? क्या उनका सुशांत या दिशा के मामले से कोई कनेक्शन था.
6) सुशांत की मौत में बॉलीवुड 'माफिया' का क्या रोल, क्यों घसीटे गए बड़े नाम?
सुशांत की आत्महत्या केस के बाद ये थियरीज भी आईं कि बॉलीवुड के एक धड़े ने आउटसाइडर एक्टर के हाथ से कई प्रोजेक्ट छीने. इस वजह से सुशांत बहुत परेशान थे. मामले में करण जौहर, आदित्य चोपड़ा और संजय लीला भंसाली जैसे दिग्गजों का नाम घसीटा गया. सुशांत के पिता ने पटना में जो केस दर्ज कराया था उसमें रिया समेत पांच लोगों के नाम हैं. सलमान खान और सूरज का भी एक एंगल आया. सुशांत की मौत में क्या बॉलीवुड के कथित माफियाओं का कोई हाथ रहा या बड़े नाम क्यों घसीटे गए, उनकी क्या भूमिका रही- इन बातों का जवाब आना अभी बाकी है.
7) क्या घरवालों के साथ सुशांत के रिश्ते वर्षों से खराब थे?
महाराष्ट्र में काबिज सत्ताधारी दलों के कुछ नेताओं ने आरोप लगाया था कि पारिवारिक वजहों से सुशांत परेशान थे. कुछ ने तो यह तर्क भी दिया कि घरवालों के साथ एक्टर का रिश्ता सालों से खराब था. सुशांत को मां की मौत के बाद पिता की दूसरी शादी पसंद नहीं आई. सुशांत के घरवालों का आरोप है कि एक्टर की जिंदगी में रिया के आने के बाद वो उनपर हावी हो गई. सुशांत के वित्तीय मामलों, उनका करियर, उनकी सोहबत सबकुछ रिया तय करने लगीं थीं. यहां तक कि रिया ने सुशांत को घरवालों से दूर कर दिया था. घरवालों के बयान से तो लगता है कि रिश्ते खराब थे. लेकिन कब और इसकी वजह क्या थी, उसमें रिया की क्या भूमिका थी- इन बातों का जवाब आना बाकी है.
8) सुशांत की मौत में ड्रग एंगल की क्या भूमिका है?
केस में सीबीआई के आने के बाद ड्रग एंगल भी सामने आया. जिसके बाद एनसीबी ने जांच शुरू की. पता चला कि एक्टर प्रतिबंधित ड्रग्स लेता था. इस मामले में तीन दिन तक रिया से पूछताछ हुई. बॉलीवुड के कुछ और बड़े लोगों से भी पूछताछ हुई और बाद में रिया को गिरफ्तार कर लिया गया. यह भी सामने आया कि रिया ने ड्रग्स खरीदे. घरवालों का आरोप है कि रिया ने ही सुशांत को ड्रग का आदि बनाया. जबकि रिया ने कहा कि सुशांत पहले से ड्रग्स लेता था. यहां तक कि वो अपने बहन और जीजा के साथ मरिजुआना भी पीता था. सुशांत की मौत में ड्रग एंगल का साफ़ होना अभी बाकी है.

अन्य समाचार