IRCTC की वेबसाइट पर इस तरह बुक कर सकते हैं तत्‍काल टिकट, आसानी से मिलेगी सीट

अब आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर जाकर तत्‍काल टिकट की बुकिंग आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस बारे में आईआरसीटीसी (IRCTC) ने भी जानकारी दी है. कई बार अचानक कहीं आना जाना पड जाता है. इस दौरान तत्‍काल टिकट की जरूरत होती है. लेकिन तत्‍काल टिकट की बुकिंग के लिए सही तरीका जानना जरूरी है. इसके बिना आपकी टिकट बुक नहीं हो पाएगी. आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह बेहद आसानी से तत्‍काल टिकट बुक कर सकते हैं.

समय का ध्‍यान रखना जरूरी
दरअसल, तत्काल टिकट की बुकिंग कुछ वक्त के लिए होती है, इसलिए टाइम का ध्यान रखना आवश्यक है. कई बार आपको पता नहीं होता है कि तत्काल बुकिंग कब से शुरू होगी और आप लेट लॉगिन करते हैं, जब तक सभी कंफर्म टिकट बिक जाती है. सही समय पर टिकट बुकिंग स्टार्ट ना कर पाने से कंफर्म टिकट नहीं मिल पाती है.
इस तरह कराएं बुकिंग
Have a #train to #book in #emergency? Know the ‘Tatkal Timings’ of your desired train within minutes by using the #AskDisha facility of #IRCTC. It’s the #quickest & most convenient way to get #answers to all your train related #queries. More on https://t.co/e14vjdPrzt #GoDigital
- IRCTC (@IRCTCofficial) June 15, 2021
function catchException() {try{ twitterJSDidLoad(); }catch(e){}}
अगर आपको कंफर्म टिकट बुक करनी है तो आपको ये ध्यान रखना आवश्यक है कि आपके जर्नी वाली ट्रेन की तत्काल बुकिंग कब शुरू होने वाली है. इसके लिए IRCTC की वेबसाइट पर एक ऑप्शन होता है, जिससे आप तत्काल बुकिंग के बारे में पता कर सकते हैं. इस फीचर का नाम है Ask Disha. Ask Disha के जरिए आप ये पता कर सकते हैं कि किस ट्रेन की टिकट बुकिंग कब शुरू हो रही है. इस फीचर में आपको सवाल के जरिए पूछना होता है और आपको जवाब मिल जाएगा.
ट्रेन के बारे में पूछ सकते हैं सवाल
Ask Disha एक तरह का चैट बोर्ड होता है, जिसमें आप ट्रेन को लेकर सवाल पूछे जा सकते हैं. आप एक मैसेज चेट में अपना सवाल पूछ सकते हैं और उसमें आपको जवाब मिल जाएगा. आप इसमें तत्काल टिकट बुकिंग के अलावा कई तरह के सवाल पूछ सकते हैं.
इस तरह करें इस्‍तेमाल
इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आप ऊपर कैटेगरी में देखेंगे तो आपको Ask Disha का ऑप्शन दिखाई देगा. इस Ask Disha पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन के निचले हिस्से में चैट करने के लिए एक आइकन दिखने लग जाएगा, जिसमें आप जो भी पूछना चाहते हैं, उसकी जानकारी लिख सकते हैं. ऐसा करने पर आपको सिस्टम की ओर से सवाल का जवाब दे दिया जाएगा. इतना ही नहीं, सवाल से संबंधिक डायरेक्ट लिंक भी उसमें आपको दिखाई देंगे.
The post IRCTC की वेबसाइट पर इस तरह बुक कर सकते हैं तत्‍काल टिकट, आसानी से मिलेगी सीट appeared first on Money9 Hindi.

अन्य समाचार