हिलसा में मानसून की बारिश शुरू पर नालों की सफाई अधूरी

बिहारशरीफ। मानसून की बरसात शुरू हो गई है। हिलसा नगर परिषद का दावा है कि शहर के बरसाती पानी को सुगमता से निकालने के लिए नालों की सफाई का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। लेकिन हकीकत इस दावे के विपरीत है। कई मोहल्ले एवं इलाकों में जल-जमाव की समस्या बनी हुई है।

जिसमें वार्ड नंबर 5 का राममूर्ति नगर, हिलसा जेल एवं अनुमंडलीय अस्पताल के बीच की सड़क, वार्ड नंबर 11 का दरगाह मोहल्ला, वार्ड नंबर 22 का पश्चिमी पटेल नगर का मोहल्ला, वार्ड नंबर 3 का सैदनपुर एवं अन्य वार्डों के मोहल्ले शामिल हैं। वहीं सफाई कर्मियों की दो दिन की हड़ताल के कारण कूड़े-कचरे का उठाव ठप है। जिससे हिलसा नगर की स्थिति नारकीय हो गई है। हर जगह कूड़े-कचरे का अंबार लगा है। जिससे निकल रही बदबू से संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। मास्क के बावजूद लोगों को दम साधकर सड़क पार करनी पड़ रही है।
................
30 बड़े और 58 छोटे नालों में अधिकांश कर रहे ओवरफ्लो
................
कहने को हिलसा नगर परिषद प्रबंधन बरसात को देखते हुए शहर के बड़े-छोटे नालों की सफाई का काम एक माह से कर रही है। फिर भी नालों की सफाई अधूरी है। हिलसा नगर परिषद क्षेत्र में 30 बड़े एवं 58 छोटे नाले हैं। जिसकी तकरीबन 90 फीसद तक सफाई का दावा नगर प्रशासन कर रही है । लेकिन हकीकत कुछ अलग ही बयान कर रही है। बरसात पूर्व नालों की सफाई करने के लिए कोई विशेष आवंटन नगर परिषद के पास उपलब्ध नहीं है। नगर प्रशासन अपने नियमित सफाई कर्मियों से ही सड़कों एवं गलियों की सफाई के साथ नालों की भी सफाई कराने का कार्य कर रही है ।
ज्ज्..
राममूर्ति नगर में ईओ व एएसडीओ का आवास, फिर भी सड़कें बजबजा रहीं
.......... नगर परिषद के कई इलाकों में नालों का निर्माण नहीं हो सका है। जिससे दूषित जल का लगातार जमाव हो रहा है। वार्ड संख्या 5 का राममूर्ति नगर उदाहरण है। यहां नाला नहीं होने के कारण बरसों से जल-जमाव हो रहा है। जिससे सड़क झील में तब्दील हो गई है। जबकि ठीक जल-जमाव के सामने वाले अपार्टमेंट में हिलसा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी संदीप कुमार एवं अपर अनुमंडल पदाधिकारी शशांक राज का आवास है। दो दिन से हो रही वर्षा के कारण यहां की सड़क झील में तब्दील हो गई हैं।
............
चरितार्थ हो रही भोज के समय कोहड़ा रोपने की कहावत
...........
इधर तीन दिन पहले राममूर्तिनगर में नाला निर्माण का कार्य नगर परिषद ने शुरू कराया है। लेकिन वर्षा के कारण नाला निर्माण का कार्य रुक गया हैस जिससे स्थिति और बिगड़ गई है। यह भोज के समय कोहड़ा रोपने की कहावत चरितार्थ कर रहा।
..............
इनसेट
........ घटिया निर्माण के कारण साल-दो साल में नाले हो गए ध्वस्त
............ संवाद सहयोगी, हिलसा : हिलसा नगर परिषद क्षेत्र में नालों का निर्माण बेहद घटिया है। तभी तो बिहारी रोड में बाबा अभयनाथ धाम मंदिर के सामने तकरीबन ढाई बरस पहले बना नाला ध्वस्त हो गया तो फिर से वहां बड़ा नाला बनवाया जा रहा है। यह अभी अधूरा है। वार्ड संख्या 15 के शिव नगर स्टेशन रोड में इसी वर्ष बनाया गया नाला किसी काम का नहीं है। लोगों के घरों का पानी उस नाले में नहीं गिर पा रहा है। वार्ड नंबर 11 में 6 माह पहले बनाया नाला भी बैकाम है। लोगों की मानें तो ठिकेदार ने पुराने नाले पर ही प्लास्टर चढ़ा कर काम को पूरा दिखा दिया। वार्ड नंबर 22 पश्चिमी पटेल नगर में कई लोगों ने घर बनाने के दौरान पईन की भराई कर दी। इससे जल निकास रूक गया है। मोहल्ले के लोगों को बरसात में कमर भर पानी के बीच से आना-जाना पड़ता है। अब तक पईन उड़ाही नहीं हो सकी है।
ज्..
-कार्यपालक पदाधिकारी संदीप कुमार ने कहा
........... हिलसा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी संजीव कुमार ने कहा कि बड़े एवं छोटे सभी नालों की तकरीबन पूरी सफाई कर दी गई है। कुछ स्थान एवं मोहल्लों में नालों की सफाई का शेष बचे कार्य को पूर्ण कराया जा रहा है। जिसके लिए किसी अतिरिक्त फंड का उपयोग नहीं किया गया है। नियमित सफाई कर्मियों से ही नालों की सफाई का कार्य कराया गया है। राममूर्ति नगर में जल-जमाव वाले स्थल से जल निकास के लिए 6 लाख 42 हजार 900 रुपए की लागत से नाला बनाने का कार्य शुरू किया गया है।
ज्ज्.
हिलसा नगर परिषद में नालों की संख्या बड़े नाले की संख्या: 30
छोटे नालों की संख्या : 58
ज्.
नगर प्रशासन अनुसार - नालों की सफाई का प्रतिशत - बिहारी रोड चमड़ा गोदाम नाला 90त्‍‌न
- सिनेमा मोड थाना 90त्‍‌न
- योगीपुर रोड मोड़ से पीएचइडी - 100त्‍‌न
- वरुण तल स्टेशन रोड 90त्‍‌न
- मई गांव के तीन वार्ड का नाला 50त्‍‌न
- दयालपुर नाला 90त्‍‌न
ज्ज्.
इनसेट के लिए
ज्ज्.
सफाई कर्मियों की हड़ताल समाप्त, आज से काम पर लौटेंगे वेतन बढ़ाने एवं अन्य मांगों को लेकर सोमवार से हड़ताल पर गए हिलसा नगर परिषद के सफाई कर्मियों की हड़ताल कुछ मांगों को पूरी करने का आश्वासन मिलने के बाद समाप्त हो गई है। बुधवार से हिलसा नगर परिषद के सफाई कर्मी काम पर लौट आएंगे। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी संदीप कुमार ने कहा कि सफाई कर्मियों की कुछ मांगों को पूरा किया गया। जिसमें लॉकडाउन के दौरान किए गए अतिरिक्त कार्य के लिए 12 से 15 दिनों का बोनस देना शामिल है।

अन्य समाचार