एनएच 106 के बीच कोसी नदी पर पुल निर्माण की खबर से खुशी

एनएच 106 के बीच कोसी नदी पर पुल निर्माण की खबर से खुशी

मधेपुरा। फुलौत गांव के समीप एनएच 106 के बीच कोसी नदी (घघरी धार) पर पुल निर्माण कार्य शुरू होने की खबर से लोगों की बीच खुशी की लहर है।
स्थानीय लोगों का कहना है कि पुल निर्माण होने समृद्धि आएगी। इलाके में रोजगार के अवसर मिलेगा। किसान और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। कोसी व अंग क्षेत्र के लोगों के रिश्ते प्रगाढ़ होंगे।
मालूम हो कि वीरपुर-बीहपुर एनएच 106 के निर्माण को लेकर लोग लंबे समय से प्रतीक्षा में हैं। पुल निर्माण होने से फुलौत सहित आसपास के क्षेत्रों के लोगों को फायदा होगा। बताया गया है कि कोसी नदी पर फुलौत गांव के पास चार लेन का पुल बनना है। इसका शिलान्यास पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडीओ कांफ्रेंसिग के माध्यम से की थी। पुल का निर्माण कार्य अगले 36 महीने में पूरा होने की बात बताया जा रहा है। इस परियोजना के तहत उदाकिशुनगंज को पुल से जोड़ने के लिए 29 किलोमीटर लंबी सड़क का भी निर्माण दो लाइन में कराया जाएगा। जबकि निर्माण के बाद अगले 10 वर्षों तक पुल का रखरखाव उसी कंपनी द्वारा किया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस प्रोजेक्ट में 41.78 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण निर्माण एग्रीमेंट एजेंसी को उपलब्ध करा दिया गया है। इस परियोजना की कुल लागत 1478.4 करोड़ की है। कोसी नदी पर बनने वाला यह पुल राज्य का सबसे लंबा फोरलेन पुल होगा जो कुछ दिन पूर्व ही केंद्र सरकार द्वारा इसकी स्वीकृति दी है। वहीं पुल को बनने से मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज ग्वालपाड़ा, सिंहेश्वर स्थान के अलावा सुपौल जिला के पिपरा राघोपुर सिमराही व बीरपुर का राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित के साथ थाना बिहपुर से सीधा संपर्क स्थापित हो जाएगा। निर्माण कार्य प्रारंभ होने से फुलौत निवासी रिकू खान, फुलौत पूर्वी मुखिया बबलू ऋषिदेव, मुखिया पंकज कुमार मेहता, मु. नजीर आलम, कांग्रेस नेता ओम प्रकाश शर्मा, फुलौत युवा एकता संघ के अध्यक्ष हिम्मत कुमार मेहता, अमित भारती, जिला परिषद सदस्य अनिकेत कुमार मेहता, आरजेडी नेता रहुफ सिद्दीकी, मु. मंजूर आलम आदि ने खुशी व्यक्त किया है।
कोरोना काल में निजी विद्यालय व कोचिग संचालकों की बढ़ी परेशानी यह भी पढ़ें
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार