दारोगा की परीक्षा में बेटों के साथ बेटियों का भी जलवा

बेगूसराय। प्रखंड के रघुनाथपुर ग्राम निवासी शशि कुमार राय एवं कुमारी प्रीति के पुत्र विक्रांत कुमार ने पहली बार में ही दारोगा की परीक्षा में सफलता हासिल कर स्वजनों एवं ग्रामवासियों का मान बढ़ाया। विक्रांत दो भाई एवं दो बहनों में मंझले हैं। उनकी माता प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका हैं, जबकि पिता किसान। विक्रांत ने प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा ग्रामीण स्कूल सेनापति मध्य विद्यालय और तेज नारायण उच्च विद्यालय शालिग्राम से प्राप्त की। इंटर कोसी कॉलेज, खगड़िया एवं ग्रेजुएशन समस्तीपुर से किया। दारोगा की परीक्षा में सफलता हासिल करने पर पंचायत की मुखिया उषा देवी, जदयू नेता मनीष कुमार, भाजपा नेता आशीष यादव, कांग्रेस नेता अरुण यादव आदि ने उन्हें बधाई दी है।


किराना दुकानदार की बेटी ने बढ़ाया मान
गढ़पुरा प्रखंड के कुम्हारसों गांव वार्ड संख्या सात निवासी किराना दुकानदार विजय चौधरी की प्रथम संतान ज्योति कुमारी का चयन दारोगा के पद पर हुआ है। उन्होंने गांव में रहकर मैट्रिक से इंटर तक की पढ़ाई की। इसके बाद नागपुर इंजीनियरिग कॉलेज से बीटेक किया। दो वर्षो तक बंगलुरु में एक प्राइवेट कंपनी में मार्केटिग का जॉब किया। फिर जॉब छोड़कर पटना में रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। ज्योति पांच भाई बहनों में सबसे बड़ी हैं। पिता विजय चौधरी ने उनकी पढ़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ी।
जेल उपाधीक्षक के लिए चयनित हुई शबनम
प्रखंड के पहसारा गांव की आंगनबाड़ी सेविका की पुत्री शबनम का जेल उपाधीक्षक के लिए किया गया है। वे दो भाई बहनों में छोटी हैं। भाई गुलशन कुमार रेलवे में लोको पायलट हैं। पिता दीपक कुमार सिंह ढूनासिंह इंटर कॉलेज पहसारा में प्रधान सहायक के पद पर एवं माता रंजू कुमारी आंगनबाड़ी सेविका हैं। शबनम ने 2012 में एपीएस हाईस्कूल नावकोठी से मैट्रिक, 2014 में ढूनासिंह इंटर कॉलेज पहसारा से इंटरमीडिएट और 2017 में एसके महिला कॉलेज बेगूसराय से स्नातक की परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की। इसके बाद पटना में रहकर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रही थीं। उन्होंने यह सफलता पहले प्रयास में हासिल की है। उन्होंने अपनी सफलता का सारा श्रेय माता-पिता एवं बाबा शिवशंकर सिंह मार्गदर्शन को दिया।
विकास, काजल और स्नेहा ने बढ़ाया परिवार का मान
बिहार पुलिस की दारोगा की परीक्षा में तेघड़ा नगर पंचायत के वार्ड संख्या 11 निवासी सी. ठाकुर के पुत्र विकास कुमार, वार्ड संख्या आठ निवासी विजय शंकर सिंह की पुत्री काजल कुमारी एवं वार्ड संख्या 14 निवासी दीपक साह की पुत्री स्नेहा कुमारी ने सफलता प्राप्त की है।
विकास के पिता सैलून चलाते हैं। उन्होंने अपने बच्चों की पढ़ाई में कभी कमी नहीं होने दी। विकास ने श्री विश्वेश्वर राष्ट्रीय उच्च विद्यालय, तेघड़ा से 2009 में मैट्रिक, आरबीएस कॉलेज तेयाय से 2011 में विज्ञान संकाय से इंटर की परीक्षा पास की थी। इसके बाद 2015 में बीएमपी-सात कटिहार में सिपाही के पद पर चयनित हुए। इसके बाद एसआई की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर अपने परिवार का मान बढ़ाया। सेवानिवृत्त बीडीओ रामलगन ठाकुर, शिक्षक हरदेव कुमार, पवन ठाकुर, वार्ड पार्षद सुनील कुमार आदि ने उन्हें बधाई दी है।
वहीं काजल ने 2009 में श्री विश्वेश्वर राष्ट्रीय उच्च विद्यालय तेघड़ा से मैट्रिक, आरबीएस कॉलेज तेयाय से 2011 में इंटर, जीडी कॉलेज बेगूसराय से 2014 में स्नातक और 2016 में पीजी की पढ़ाई पूरी की। दारोगा के लिए चयनित होने पर पूर्व उप प्रमुख रामनरेश सिंह, भूषण सिंह, कन्हैया कुंवर, रामशंकर कुमार, दिवाकर कुमार, सोनू कुमार आदि ने उन्हें बधाई दी।
तेघड़ा नगर पंचायत के ही वार्ड संख्या 14 निवासी व्यवसायी दीपक कुमार साह की पुत्री स्नेहा कुमारी ने भी बिहार पुलिस की एसआइ की परीक्षा पास का अपने परिवार का मान बढ़ाया। स्नेहा ने ओमर उच्च विद्यालय तेघड़ा से 2012 में मैट्रिक, आरबीएस कॉलेज तेयाय से 2014 में इंटर एवं 2017 में स्नातक की परीक्षा पास की थी। उनकी उपलब्धि पर शिवकुमार केजरीवाल, किशन मखाड़िया, भागीरथ सिंह, जवाहर साह आदि ने बधाई दी। गुरुजी के साथ छात्र भी बनेगा सब इंस्पेक्टर
प्रखंड क्षेत्र के लगभग आधा दर्जन युवकों ने सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर प्रखंड क्षेत्र का नाम रोशन किया। बनवारीपुर चौक स्थित संचालित केएम कश्यप कोचिग संस्थान के संचालक मल्हीपुर गांव निवासी पिता स्व. उपेंद्र राय के पुत्र कृष्ण मोहन कश्यप ने भी सब इंस्पेक्टर के पद पर चयनित होकर गांव एवं प्रखंड क्षेत्र का नाम रोशन किया है। पिता की मौत के बाद परिवार के भरण पोषण के लिए उन्होंने कोचिग चलाना शुरू किया था। उनके छात्र कादराबाद निवासी मनोज पोद्दार के पुत्र इंद्रकांत भी सब इंस्पेक्टर पद के लिए चयनित हुए। इनके अलावा गेहुनी निवासी मृत्युंजय प्रसाद सिंह के पुत्र उत्कर्ष कुमार एवं अतरुआ निवासी हरि कृष्ण मिश्रा के पुत्र विकास मिश्रा ने भी सब इंस्पेक्टर पद पर चयनित होकर पूरे प्रखंड क्षेत्र का नाम रोशन किया।
डीएसपी बन समाज सेवा करना चाहती हैं अनुराधा
अनुराधा उर्फ अन्नु ने पहली बार में ही दारोगा की परीक्षा में सफलता प्राप्त कर परिवार और बखरी जैसे पिछड़े क्षेत्र का नाम रौशन किया है। अन्नू का अगला लक्ष्य बीपीएससी की परीक्षा पास कर डीएसपी बनने का है। वहीं चकहमीद पंचायत के बहोरचक गांव निवासी कन्हैया प्रसाद ने दारोगा बनकर गांव और परिवार को नई पहचान दिलाई है। अन्नू बखरी नगर के वार्ड 15 निवासी धर्मेंद्र कुमार की सुपुत्री हैं। उनके पिता बाजार में सूई, धागा, हंसिया, कैंची, खुरपी, फावड़ा, रस्सी आदि की छोटी सी दुकान चलाकर परिवार का भरण पोषण करते हैं। निम्न मध्यमवर्गीय होने के कारण परिवार हमेशा आर्थिक तंगी से जूझता रहा, परंतु उन्होंने बच्चों की पढ़ाई में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। फिलहाल अन्नू वन परिसर पदाधिकारी के पद पर औरंगाबाद में पदस्थापित हैं। उनकी इस सफलता पर भाजपा नेता वार्ड के पार्षद नीरज नवीन ने उन्हें बधाई दी है। बहोरचक निवासी कन्हैया के पिता अनिल पासवान अनुमंडल न्यायालय में टंकक का काम कर परिवार का पालन-पोषण करते हैं। बेटे की इस सफलता की खबर सुनकर गदगद कन्हैया के पिता की आंखें छलक गई। बहरहाल कन्हैया की इस सफलता पर गांव में खुशी है। पंचायत की मुखिया गीता देवी, सामाजिक कार्यकर्ता शिवकुमार साह आदि ने कन्हैया की इस सफलता पर बधाई देते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।
राजा ने नाना के सपने को किया साकार
सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में प्रखंड की फफौत पंचायत के वार्ड नंबर 15 चकयदुमालपुर निवासी राजा कुमार ने पहले ही प्रयास में ही सफलता प्राप्त कर क्षेत्र का नाम रौशन किया है। वे कुमार तीन भाई एवं एक बहन में सबसे बड़े हैं। बिहारी दास के पुत्र राजा ने बचपन से ही अपनी ननिहाल फफौत पंचायत के वार्ड नंबर 15 चकयदुमालपुर में नाना श्रुति दास के घर रहकर पढ़ाई की। श्रुति दास खुद मिस्त्री का काम कर अपने नाती को पढ़ा कर बड़ा आदमी बनाने का सपना देखते थे। राजा ने कहा कि गांव में रहकर भी सही मार्गदर्शन में रहते हुए ईमानदारी के साथ पूरी लगन से पढ़ाई कर सफलता प्राप्त की जा सकती है। राजा कुमार की इस सफलता पर उसके मामा राजेश दास, सुधांशु कुमार, पंचायत समिति सदस्य भरत दास आदि ने बधाई दी है।
अमित का लक्ष्य अब यूपीएससी
दृढ़ इच्छाशक्ति और कठिन परिश्रम से सदर प्रखंड की सूजा पंचायत के वार्ड संख्या 15 निवासी संजय झा के बड़े पुत्र अमित कुमार ने दारोगा की परीक्षा में सफलता प्राप्त कर घर एवं परिवार के साथ जिला का नाम रौशन किया है। अमित ने बताया कि उनका लक्ष्य यूपीएससी की परीक्षा पास करना है। उनकी सफलता पर माता संजू देवी, पिता संजय झा, चाचा अनिल झा, रंजीत झा, शालिग्राम झा, रणधीर कुमार मिश्रा, अधिवक्ता धर्मवीर मिश्रा, सुधीर मिश्रा आदि ने बधाई दी है। पुष्पराज ने गांव में रहकर ही की तैयारी
प्रखंड क्षेत्र की रानी पंचायत- तीन निवासी पूर्व पंचायत समिति सदस्य स्व. शिव विलास मेहता के पुत्र पुष्पराज ने प्रथम प्रयास में ही सब इंस्पेक्टर बन प्रखंड का नाम रोशन किया है। पुष्पराज ने बताया कि 2012 में रानी हाई स्कूल से प्रथम श्रेणी में मैट्रिक की परीक्षा पास की। 2014 में उगन त्रिवेणी महाविद्यालय क्षमता से प्रथम श्रेणी में इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने के बाद आरबी कॉलेज दलसिंहसराय से विज्ञान में प्रथम श्रेणी से स्नातक की परीक्षा पास की। फिर गांव में ही सब इंस्पेक्टर की तैयारी में जुट गए। उनकी सफलता पर स्थानीय ग्रामीण प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष डॉक्टर केके राय, शिक्षक चंद्रशेखर राय, अवधेश शर्मा, अवकाश प्राप्त अभियंता शिव बालक महतो, उप प्रमुख सुशील कुमार राय मल्ली, मुखिया अमरजीत राय, संदीप कुमार, सुधाकर राय, पूर्व डीईओ मिलिद कुमार सिन्हा, आरसीएस कॉलेज, मंझौल के प्राचार्य अवशेश कुमार सिंह, डॉ. हरगोविद प्रसाद, डॉ. ऋचा कुमारी आदि ने बधाई दी है। इंजीनियर उपासना पहनेंगी पुलिस की वर्दी
मटिहानी प्रखंड क्षेत्र के सिहमा गंगा पार मध्य विद्यालय में कार्यरत प्रधानाध्यापक सुशील कुमार की पुत्री उपासना कुमारी ने सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में सफलता पाकर अपने गांव नावकोठी एवं अपने पिता प्रधानाध्यापक सुशील कुमार एवं माता अनीता देवी का नाम रोशन किया है। उपासना की प्रारंभिक शिक्षा ओमर बालिका उच्च विद्यालय विष्णुपुर बेगूसराय में हुई। उन्होंने अन्ना यूनिवर्सिटी चेन्नई से बीटेक किया है। इसके बाद एक निजी कंपनी में नौकरी करते हुए प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रही थीं। उन्होंने अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने पिता प्रधानाध्यापक सुशील कुमार, माता अनीता देवी एवं गुरुजनों को दिया है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार