पंचायत चुनाव के लिए तीन हजार ईवीएम की पड़ेगी जरूरत

जहानाबाद: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को संपन्न कराने में आड़े आ रही ईवीएम की समस्या का समाधान होते ही प्रशासन दूसरे राज्यों से ईवीएम लाने में जुट गया है। चुनाव को लेकर निकटवर्ती राज्य झारखंड के कई जिलों से ईवीएम लाने का निर्देश चुनाव आयोग द्वारा दिया गया है। अनुमति प्राप्त होते ही उसे लाने के लिए प्रशासन वाहनों की टोह में जुटी है। ऐसी बात नहीं है कि वाहन की कमी है लेकिन ईवीएम को सुरक्षित लाने के लिए कंटेनरयुक्त वाहन की जरूरत पड़ रही है। बारिश के मौसम है। यदि कंटेनरयुक्त वाहन नहीं मिलेंगे तो उसे लाना मुश्किल होगा। दिलचस्प बात तो यह है कि ईवीएम झारखंड के किसी एक जिले से नहीं लाना है। नौ सौ ईवीएम लाने के लिए प्रशासन को सात जिले का भ्रमण करना पड़ेगा। लगभग सभी जगह के लिए अलग-अलग वाहन चाहिए। अब ऐसे में प्रशासन को थोड़ी परेशानी हो रही है।


पंचायती राज पदाधिकारी गुलाब हुसैन ने बताया कि कंटेनरयुक्त वाहन की तलाश की जा रही है। कई वाहन मालिक से बात हुई है। उन्होंने कहा कि दस जुलाई को ईवीएम लाने के लिए वाहन को पुलिस के साथ कर्मियों को भेजा जाएगा। कुछ नजदीक वाले जिले से एक ही वाहन पर दोनों जगह की ईवीएम लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि रांची से 700, खूंटी 400, देवघर सिमडेगा से 500-500 के अलावा पलामू,चतरा तथा दुमका से 50 ईवीएम सेट लाना है। आयोग से निर्देश प्राप्त हो गया है। डीपीआरओ ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने के लिए लगभग तीन हजार ईवीएम की जरूरत पड़ेगी। झारखंड से लाने के बाद पुन: आयोग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार दूसरे जगह से लाया जाएगा।
एक रूम में स्थापित होंगे छह ईवीएम
डीपीआरओ ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रत्येक पंचायत में छह पद है। मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिप सदस्य,वार्ड एवं पंच सदस्य। इन सभी के लिए अलग-अलग ईवीएम लगाए जाएंगे। एक मतदाता को प्रवेश करते ही छह ईवीएम का अलग-अलग बटन दबाना पड़ेगा।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार