Weather Forecast LIVE: महाराष्ट्र में बाढ़ प्रभावित रायगढ़ में राहत और बचाव कार्य जारी, 5 शव बरामद

महाराष्ट्र में बाढ़ प्रभावित रायगढ़ में राहत और बचाव कार्य जारी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज रायगढ़ में महाड़ के तलिये गांव का दौरा किया. उन्होंने कहा कि बाढ़ से जिन लोगों को नुकसान हुआ है उन्हें मुआवजा दिया जाएगा. हम कोशिश करेंगे कि भविष्य में ऐसी घटनाओं में किसी की जान न जाए.
यूपी के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश
उत्तर प्रदेश में मॉनसून के सक्रिय रहने के कारण कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. जबकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को राज्य में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है और रविवार को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर बिजली की चमक और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.
महाराष्ट्र के सातारा में अंबेघर भूस्खलन स्थल से 5 शव बरामद
महाराष्ट्र के सातारा जिले में अंबेघर गांव में हुए भूस्खलन वाली जगह से शनिवार को पांच शव बरामद किए गए. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, जिला प्रशासन ने कहा कि पाटन तहसील में स्थित इस गांव में हुए भूस्खलन में कम से कम 16 लोगों के फंसे होने की आशंका हैं क्योंकि चार से पांच घर मलबे में दफन हो गए हैं. प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि हमने अंबेघर में तलाश एवं बचाव अभियान के दौरान अब तक पांच शव बरामद किए हैं. आईएमडी ने शुक्रवार को सातारा के लिए नया रेड अलर्ट जारी कर महाराष्ट्र के इस पश्चिमी जिले के पर्वतीय घाट इलाकों में अगले 24 घंटे में अत्यंत भारी वर्षा का अनुमान व्यक्त किया था.
महाराष्ट्र में बाढ़ में 76 लोगों की मौत
महाराष्ट्र में बाढ़ से 76 लोगों की मौत हो चुकी है और 38 अन्य घायल हो गए हैं. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने एक बयान में यह सूचना दी और साथ ही उसने कहा कि 30 लोग बाढ़ में लापता हो गए हैं.
महाराष्ट्र के सातारा में अंबेघर भूस्खलन स्थल से पांच शव बरामद
महाराष्ट्र के सातारा जिले में अंबेघर गांव में हुए भूस्खलन वाली जगह से शनिवार को पांच शव बरामद किए गए. जिला प्रशासन ने कहा कि पाटन तहसील में स्थित इस गांव में हुए भूस्खलन में कम से कम 16 लोगों के फंसे होने की आशंका हैं क्योंकि चार से पांच घर मलबे में दफन हो गए हैं.
भूस्खलन और ट्रेन के पटरी से उतरने के बाद दूसरे दिन भी दक्षिण पश्चिम रेलवे पर यातायात प्रभावित
दक्षिण पश्चिम रेलवे मार्ग पर यातायात शनिवार को लगातार दूसरे दिन प्रभावित रहा. गोवा-कर्नाटक सीमा पर भूस्खलन की दो घटनाओं के अलावा खंड पर एक ट्रेन पटरी से उतर गई थी.
झारखंड का मौसम
मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो 24 और 25 जुलाई को झारखंड में अधिक बारिश नहीं होगी. 26 जुलाई को बारिश होगी और 27 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है. 28 जुलाई से मौसम साफ होगा.
दिल्ली में ओरेंज अलर्ट
आईएमडी ने दिल्ली में 26 जुलाई के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने तथा आंशिक तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है.
दिल्ली में उमस भरी सुबह
राष्ट्रीय राजधानी में लोगों की शनिवार को सुबह की शुरुआत उमस भरे मौसम के साथ हुई और न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस समय के मौसम के लिए सामान्य है.
बिहार में 11 जिलों में बाढ़ का कहर
बिहार में 11 जिलों में बाढ़ का कहर जारी है. इससे करीब 15 लाख आबादी प्रभावित हुई है.
झारखंड में झमाझम बारिश
झारखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है और राजधानी रांची सहित कई जिलों में झमाझम बारिश (rain) जारी है. इससे तापमान (temperature) में गिरावट आई और लोगों को गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण कई जिलों में बारिश के आसार हैं.
बिहार में बाढ़
बिहार के कोसी नदी की तेज धारा के कारण सुपौल के डगमारा पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर नौ स्थित हनुमान मंदिर के समीप सिकरहट्टा-मझारी निम्न बांध शुक्रवार के अहले सुबह टूट गया. इसके कारण नदी की तेज धारा टूटे बांध के बाहर निकल रही है और दर्जनों गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर रहा है. यह धारा मुख्य रूप से कुछ ही दूर पर स्थित तिलयुगा नदी में गिर रही है. इससे तिलयुगा नदी का भी जलस्तर बढ़ने लगा है.
उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश
उत्तर प्रदेश में मॉनसून के सक्रिय रहने के कारण पिछले 24 घंटों में कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई और कुछ स्थानों पर छींटे पड़े. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि शनिवार को पश्चिमी उप्र के कुछ स्थानों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है.
महाराष्ट्र में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 129 लोगों की मौत
महाराष्ट्र में पिछले दो दिनों में बारिश से जुड़ी घटनाओं और भूस्खलन में 129 लोगों की मौत हो गई, जबकि पुणे मंडल के तहत 84,452 लोगों को शुक्रवार को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया क्योंकि राज्य में भारी बारिश का कहर जारी है.
पश्चिम और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश
पश्चिम और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश ने काफी तबाही मचाई है. महाराष्ट्र के आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि तटीय रायगढ़ जिले में महाड तहसील के तलाई गांव में बृहस्पतिवार को भूस्खलन होने के कारण 38 लोगों की मौत होने के साथ ही महाराष्ट्र में पिछले 48 घंटे के दौरान वर्षाजनित घटनाओं में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 129 हो गयी है.
बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान
महाराष्ट्र में लोगों को बारिश से कोई राहत मिलती नहीं नजर आ रही है क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने छह जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जो पहले से बारिश से सराबोर हैं. आईएमडी ने बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है और एहतियाती उपायों की सिफारिश की है. अगले 24 घंटों के लिये तटीय कोंकण इलाके में रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के साथ ही पश्चिमी महाराष्ट्र के पुणे, सतारा और कोल्हापुर जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.
'रेड अलर्ट' जारी
कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में बीते 24 घंटे में भारी बारिश के कारण तीन लोगों की मौत हो गई, आठ स्थानों पर भूस्खलन हुआ और करीब नौ हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया. सरकार ने सात जिलों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है. वहीं भारतीय रेलवे ने सोनालियम-कुलेम और दूधसागर-कारानजोल के बीच भूस्खलन के कारण कुछ ट्रेन रद्द कर दीं. गोवा एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन को बेलगावी जिले में एक स्टेशन पर रोक दिया गया और यात्रियों को भोजन दिया गया.
मध्यप्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश
मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए दो 'रेड अलर्ट' जारी किए. आईएमडी भोपाल के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के भैंसदेही कस्बे में पिछले 24 घंटे में सुबह साढ़े आठ बजे तक सर्वाधिक 275 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि प्रदेश के 16 जिलों में इस दौरान भारी से बहुत भारी बारिश हुई है.
दिल्ली में उमस भरा दिन
उत्तर भारत में, दिल्ली में उमस भरा दिन रहने वाला है और पंजाब और हरियाणा में दिन का तापमान सामान्य सीमा के करीब नजर आने वाला है. उत्तर प्रदेश में मॉनसून के सक्रिय रहने के कारण कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.
गुजरात में 24 जुलाई तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश
गुजरात में 24 जुलाई तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पश्चिम तट पर अगले दो-तीन दिनों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने के साथ ही कुछ स्थानों पर व्यापक बारिश होने की संभावना है. हालांकि इसके बाद बारिश में कमी आएगी. आईएमडी ने बताया कि गुजरात में भारी बारिश की तीव्रता 24 जुलाई से बढ़ेगी.
24 जुलाई को अत्यधिक बारिश
आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी मध्य प्रदेश में 24 जुलाई को कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान है तथा पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा में 24 जुलाई को अत्यधिक बारिश हो सकती है.
Posted By : Amitabh Kumar

अन्य समाचार