नहीं मिल रहा उर्वरक तो इस नंबर पर करें संपर्क, कंट्रोल रूम से तत्काल की जाएगी कार्रवाई : अररिया डीईओ

जागरण संवाददाता, अररिया। थोक विक्रेता की अनुशंसा पर अब रिटेलर के गोदाम तक उर्वरक उपलब्ध कराई जाएगी। जिले में उर्वरक कालाबाजारी पर विभाग सख्त रुख अपना लिया है। यह बातें डीईओ संतलाल प्रसाद ने शनिवार को अपने कार्यालय कक्ष में कही। उन्होंने कहा कि निर्धारित मूल्यों से अधिक उर्वरक की कीमत वसूल करने वाले विक्रेताओं के विरुद्ध जीरो टालरेंस नीति के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीईओ ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि यूरिया सहित अन्य उर्वरक निर्धारित दर से अधिक कीमत मांगने वाले विक्रेता के विरुद्ध शिकायत दर्ज कराएं।

डीईओ ने कहा कि उनके खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि यूरिया खाद की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए कई स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके परिणाम भी अच्छे सामने आए। वर्तमान समय में जिले में निर्धारित दरों पर यूरिया उपलब्ध कराई जा रही है।
पंचायत स्तर पर समन्वयक मुस्तैद
डीईओ ने कहा जिले में 42 समन्वयक कार्यरत है। सभी को पंचायत स्तर पर तैनात किया गया है। प्रतिदिन का रिपोर्ट भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। कहीं से भी गड़बड़ी की शिकायत मिली तो दोषियों को किसी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा। सभी रिटेलर व थोक विक्रेताओं का सख्त निर्देश दिए गए हैं। साथ उनसे उचित कीमत पर उर्वरक बेचने के लिए शपथ पत्र भी लिया गया है।
नियंत्रण कक्ष का संचालन
डीएओ ने बताया कि जिला कृषि कार्यालय में नियंत्रण कक्ष संचालन किया जा रहा है। टोल फ्री नंबर 8219416040 जारी किया गया है। इस नंबर पर कोई भी किसान शिकायत दर्ज करा सकेंगे। सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक अधिकारी व कर्मी प्रतिनुयक्त हैं। शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई की जाती है। कंट्रोल रूम से काफी सहूलियत मिलते दिखाई दे रही है।

अन्य समाचार