इंस्पायर अवार्ड से बच्चों में जगेगा वैज्ञानिक सोच

जागरण संवाददाता, छपरा : सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अपने वैज्ञानिक सोच को राष्ट्रीय पटल पर दिखाने का अवसर इंस्पायर अवार्ड से मिलेगा। राष्ट्रीय स्तर के इनोवेशन अवार्ड इंस्पायर अवार्ड के लिए कक्षा छह से लेकर 10वीं के विद्यार्थी 15 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से इंस्पायर अवार्ड के लिए हर विद्यालय से कम से कम पांच इनोवेशन मांगा गया है।

छात्रों में वैज्ञानिक सोच को विकसित करने का प्रयास है अवार्ड
इनोवेशन अवार्ड के लिए केंद्रीय विद्यालय, सरकारी स्कूल, अनुदानित और निजी स्कूलों के 6 वीं से 10 वीं तक के 10 से 15 साल की उम्र के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इंस्पायर अवार्ड मानक (मिलियन माइनस एगमैंटिग नेशनल एस्पिरेशन एंड नालेज) के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर शुरुआत की गई है। इस योजना का मकसद राष्ट्रीय स्तर पर विद्यार्थियों के साइंस व सामाजिक उपयोगों के लिए एक लाख ओरिजिनल व इनोवेटिव आइडियाज हासिल करके उनकी रचनात्मक व नवीनतम सोच को बल प्रदान करना है।

माडल बनाने को ले विद्यार्थियों को मिलेंगे 10 हजार रुपये
इस स्कीम के अधीन विद्यार्थी किसी भी माध्यम के जरिए अपने इनोवेटिव आइडिया को आनलाइन इंस्पायर अवार्ड स्कीम पोर्टल www.द्बठ्ठह्यश्चद्बह्मद्गड्ड2ड्डह्मस्त्रह्य.स्त्रह्यह्ल.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर भेज सकते हैं। राष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त होने वाले आइडिया में उत्तम एक लाख आइडिया को प्रति आइडिया के लिए 10 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी, जो कि चुने गए विद्यार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर होगी।
इंस्पायर अवार्ड को ले एक स्कूल से देना है पांच आइडिया
इंस्पायर अवार्ड को लेकर नोडल शिक्षकों की आनलाइन बैठक पिछले दिनों की गई थी। उसमें इंस्पायर अवार्ड के लिए सरकारी विद्यालय से पांच-पांच इनोवेशन आइडिया आनलाइन करने को लेकर चर्चा होगी। इनोवेटिव आइडिया को पहले जिला स्तर पर चयनित किया जाएगा। इनमें से 10 प्रतिशत के आइडिया को चुनकर राज्य स्तरीय मुकाबले में भाग लेने का मौका मिलेगा। पूरे देश में एक हजार विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले में भाग लेंगें। इंस्पायर अवार्ड को लेकर कक्षा छह से लेकर 10वीं तक के सरकारी व निजी स्कूल के विद्यार्थी अपना आइडिया आनलाइन कर सकते हैं।
-राजन कुमार गिरि, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा अभियान), छपरा।
-----------
-बाल वैज्ञानिक अपनी प्रतिभा के दम पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करेंगे नाम रोशन
- इंस्पायर अवार्ड को ले विद्यार्थी 15 अगस्त तक इनोवेशन कर सकेंगे आनलाइन
-जिले के एक विद्यालय से पांच -पांच छात्रों कां भेजना है पांच इनोवेश आइडिया

अन्य समाचार