गश्ती दल पर होगी मतदान केंद्रों की निगरानी की जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : अधिसूचना जारी होने के बाद प्रशासनिक स्तर पर पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज हो गई है। चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था से लेकर संवेदनशीन व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों को चिन्हित करने का कार्य तेज कर दिया गया है। चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए जिले के सभी 3240 मतदान केंद्रों की निगरानी 1620 गश्ती दल टीम करेगी। अलावा इसके सभी प्रखंडों में जोनल पदाधिकारियों को तैनात किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार 230 पंचायतों में होने वाले आगामी पंचायत चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था लेकर अधिकारियों व पुलिस कर्मियों की तैनाती के अलावा मतदान कर्मियों की दरकार को लेकर मंथन प्रारंभ कर दिया गया है। विभागीय स्तर पर चुनाव में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए दोनों अनुमंडल में जोन तथा सभी 14 प्रखंड में सुपर जोन गठित किया जाएगा। अलावा इसके चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर नजर रखने के लिए 324 सेक्टर का गठन किया गया है। विभागीय स्तर पर मतदान के दौरान तमाम मतदान केंद्रों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए 1620 गश्ती दल टीम का गठन किया जाएगा। जो जिले के सभी 14 प्रखंड में बनाए गए 3240 मतदान केंद्रों की निगरानी करेंगे। अलावा इसके 24 फ्लाइंग स्क्वायड की टीम भी चुनाव के दौरान कड़ी निगरानी रखेगी।

इनसेट
सेक्टर पदाधिकारियों की तैनाती की प्रक्रिया तेज
गोपालगंज : जिले में दूसरे चरण से लेकर 11वें चरण तक पंचायत चुनाव कराने की घोषणा के बाद सभी प्रखंडों में 324 सेक्टर का गठन कर सेक्टर पदाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की दिशा में कार्य तेज कर दिया गया है। तैनात किए जाने वाले तमाम सेक्टर पदाधिकारियों को मतदान केंद्रों का अपने स्तर पर भौतिक सत्यापन करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही सत्यापन कार्य के बाद वांछित जानकारी विहित प्रपत्र में उपलब्ध कराने को कहा गया है।
इनसेट
सेक्टर पदाधिकारी बनाएंगे कम्यूनिकेशन प्लान
गोपालगंज : पंचायत कार्यालय ने बताया कि सेक्टर पदाधिकारी बीडीओ सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी के साथ समन्वय बनाकर कम्यूनिकेशन प्लान बनाएंगे। अलावा इसके सेक्टर क्षेत्र के सभी आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका, बीएलओ, विकास मित्र, पंचायत सचिव, पंचायत रोजगार सेवक, ग्राम कचहरी सचिव से संपर्क कर सेक्टर टीम गठित किया जाएगा। अलावा इसके मतदान केंद्रों की मैपिग चार्ट बनाने सहित कई बिदुओं पर सेक्टर पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। ताकि चुनाव के दिन किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। ----------------------
- 3240 मतदान केंद्रों पर तैनात होगी 1620 गश्ती दल टीम
- संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों को चिह्नित करने का कार्य प्रारंभ

अन्य समाचार