महिलाओं का 'निर्जला' नीचे गिरा सकता वोटिग ग्राफ

जागरण संवाददाता, छपरा : मांझी प्रखंड कार्यालय परिसर। यहां गुरुवार को पंचायत चुनाव की नामजदगी का पर्चा दाखिल करने लोग पहुंचे थे। यह दिन हरितालिका तीज का था, लेकिन अभ्यर्थियों व उनके समर्थकों के बीच निर्जला जिउतिया व्रत की चर्चा थी। ऐसी ही चर्चा जिला मुख्यालय के सदर एसडीओ कार्यालय में जिला परिषद सदस्य के लिए नामांकन पर्चा भरने आए लोगों के बीच भी थी। दोनों नामजदगी स्थलों पर हरतालिका तीज के दिन जिउतिया पर्व के चर्चा की खास वजह थी। वह वजह इसी दिन 29 सितम्बर को मांझी प्रखंड में होने वाले मतदान को लेकर थी। यहां लोग वोटिग की प्रतिशत को लेकर चिता जता रहे थे। सबका यही कहना था कि महिलाओं का निर्जला जिउतिया उपवास कहीं यहां के वोटिग का ग्राफ नीचे न गिरा दे। 36 घंटे के निर्जला उपवास में वोट की चोट पर संशय


सारण में पंचायत चुनाव का आगाज मांझी प्रखंड से हो रहा है। चुनाव द्वितीय चरण में है और नामजदगी की प्रक्रिया चल रही है। इस चरण का मतदान और महिलाओं का जिउतिया पर्व एक ही दिन है। इस पर्व को जीवित्पुत्रिका व्रत कहते हैं। यह व्रत माताएं अपने पुत्रों की सलामती के लिए करती हैं। व्रत कठिन है और इसमें व्रती महिलाएं 36 घंटे का निर्जला उपवास रखती हैं। यह निर्जला उपवास इसबार 29 सितम्बर को है और इसी दिन मांझी के 341 बूथों पर मतदान भी होना है। निर्जला रह बूथों पर लाइन लगा महिलाओं के लिए वोटिग करना आसान नहीं होगा। यहीं कारण है कि निर्जला उपवास में महिलाओं के वोट की चोट पर संशय जताया जा रहा है।
पंचायत चुनाव में आधी आबादी की भूमिका है अहम
पंचायत चुनाव में आधी आबादी की महती भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता। यह आबादी केवल वोटर ही नहीं बल्कि खासा संख्या में अभ्यर्थी भी हैं। मांझी प्रखंड की बात करें तो यहां वोटरों की कुल संख्या 2,08,708 है। इनमें 1,08,913 पुरूष व 99,789 महिला वोटर हैं। छह थर्ड जेंडर वोटर भी हैं। इस तरह यहां पुरुषों की अपेक्षा 9,124 वोटर ही कम हैं। चुनावी रिजर्वेशन ने आधी आबादी को मौका दिया है और चुनावी आखाड़े में उतरने वाली आधी महिलाएं होंगी। एक सर्वे तो यह बताता है कि मांझी प्रखंड के चुनाव मैदान में पुरूषों से ज्यादा महिला प्रत्याशी उतरने वाली हैं। जिउतिया के दिन मतदान करना यहां की महिला वोटर की ही नहीं बल्कि चुनाव मैदान में किस्मत आजमाने के लिए उतरने वाली महिलाओं के लिए भी कठिन तपस्या होगी।
----------------------
चुनावी संशय
-----------------------
- मांझी प्रखंड में द्वितीय चरण का पंचायत चुनाव, जिउतिया के दिन होना है यहां मतदान
- हरितालिका तीज के दिन नामजदगी स्थल पर पर्चा दाखिल करने वाले जता रहे थे चिता
--------------
- 23 ग्राम पंचायतों में 29 को जिउतिया के दिन होगा मतदान
- 341 बूथ बनाए गए हैं मांझी प्रखंड में
- 99789 है यहां महिला मतदाताओं की संख्या
------

अन्य समाचार