जेपी विश्वविद्यालय में होगी कौशल विकास की पढ़ाई

जागरण संवाददाता, छपरा: जयप्रकाश विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के साथ ही रोजगार से जोड़ने की तैयारी चल रही है। इसके लिए विश्वविद्यालय जल्द ही कौशल विकास के तहत व्यवसायिक कोर्स की पढ़ाई शुरू करेगा। इससे विद्यार्थी परंपरागत कोर्स के साथ ही व्यावसायिक कोर्स भी पढ़ेंगे, ताकि स्नातक व स्नातकोत्तर की शिक्षा प्राप्त करने के बाद उनके लिए रोजगार के अवसर कई क्षेत्रों में मिल सके। इसकी प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। इससे कौशल विकास का रास्ता आसान हो जाएगा। छपरा, सिवान व गोपालगंज के छात्रों को होगा फायदा


विश्वविद्यालय प्रशासन नये सत्र से ही कौशल विकास की पढ़ाई शुरू कराने का खाका तैयार करने में जुटा है। इस तरह के पाठ्यक्रमों से छात्रों को खुद का व्यापार स्थापित करने के अवसर मिलेंगे। कौशल विकास को पाठ्यक्रम में शामिल करने की योजना से छपरा, सिवान व गोपालगंज के संबद्ध व अगीभूत कालेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को फायदा होगा।
विश्वविद्यालय में स्थापित होगा संवर्धन केंद्र
राजभवन ने जेपी विश्वविद्यालय समेत सूबे के सभी विश्वविद्यालय को उद्यमिता संवर्धन केंद्र भी स्थापित करने को कहा है। यह केंद्र छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करेगा। इससे नवीन सोच को अदान-प्रदान करने में सहायता होगी। मालूम हो कि आज के परि²श्य में बेरोजगार युवाओं को नौकरी या स्वयं रोजगार में चुनौतियों का सामना करना पड़ा रहा है। इससे शिक्षण संस्थान में पढ़ाई के साथ ही प्रशिक्षित करके रोजगार प्राप्त करने योग बनाया जाएगा।
विश्वविद्यालय में कौशल विकास को ले चलाए जाएंगे कोर्स
जयप्रकाश विश्वविद्यालय समेत अन्य विवि में राजभवन ने कौशल संवर्धन के तहत वाहन मेक्ट्रोनिक्स में बीकाम, बीपीएम व डेटा एनालिटिक्स, मैन्युफैक्चरिग तथा रोबोटिक्स और आटोमेशन में बीवाक, पब्लिक हेल्थ में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, सूचना विज्ञान में पीजी डिप्लोमा और प्लास्टिक इंजीनियरिग में एडवांस्टड डिप्लोमा, एथनिक फूड्स एंड स्वीट्स प्रौसेसिग में डिप्लोमा तथा इंडस्ट्रीयल इलेक्ट्रानिक में डिप्लोमा आदि का कोर्स शुरू करने का निर्देश दिया है, ताकि यहां से छात्र -छात्राएं पढ़ाई पूरी कर सीधे रोजगार कर सकें। उसके लिए मल्टीनेशनल कंपनी एवं देश के अन्य विश्वविद्यालय के सहयोग लेकर पाठ्यक्रम भी तैयार किया जाएगा। -----------------
जेपी विश्वविद्यालय में राजभवन के निर्देश के आलोक में कौशल विकास के तहत व्यावसायिक कोर्स शुरू करने की तैयारी चल रही है। विवि में जल्द ही कई व्यावसायिक कोर्स प्रारंभ होंगे।
डा. रविप्रकाश बबलू, कुलसचिव, जेपी विश्वविद्यालय, छपरा।
--------------
- सामान्य पाठ्यक्रमों के साथ मिलेगी व्यावसायिक कोर्स की शिक्षा
- कौशल विकास के तहत शीर्ष कंपनियों से मिलकर तैयार होगा कोर्स
- विश्वविद्यालय में स्थापित होगा उद्यमिता संवर्धन केंद्र

अन्य समाचार