चलते-चलते:: फेसबुक वर्चुअल संसार 'मेटावर्स बनाने में जुटा

वाशिंगटन। एजेंसी

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग ने हाल में अपनी कंपनी के कर्मचारियों के साथ बैठक में एक बड़ी घोषणा की। जकरबर्ग ने कहा कि भविष्य में फेसबुक सिर्फ एक सोशल मीडिया कंपनी नहीं रहेगी। बल्कि यह मेटावर्स कंपनी बनेगी।
भविष्य का इंटरनेट: फेसबुक का कहना है कि मेटावर्स भविष्य का इंटरनेट होगा। जकरबर्ग ने कई बार मेटावर्स की बात की है जो असल और डिजिटल जगत के बीच की दूरियों को मिटाने की बात करता है।
10,000 लोगों को भर्ती करेगा: भविष्य का इंटरनेट तैयार करने के लिए फेसबुक ने यूरोपीय संघ में 10,000 लोगों को भर्ती करने का ऐलान किया है। फेसबुक ने कहा है कि वह यूरोपीय संघ में मेटावर्स नाम का वर्चुअल रियलिटी वर्जन तैयार करने के लिए भर्ती करेगी। जिसे अगले 5 साल के दौरान अंजाम दिया जाएगा।
क्या है मेटावर्स, जो बदल देगा फेसबुक की दुनिया:
1992 में साइंस फिक्शन लेखक नील स्टीफेंसन ने अपने उपन्यास स्नो क्रश में सबसे पहले मेटावर्स शब्द का इस्तेमाल किया था। याद रहे आधुनिक विज्ञान के कई शब्द उपन्यासों से ही आते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक शब्द मेटावर्स उपसर्ग मेटा और वर्स से बना है। इसका अर्थ होता है ब्रह्मांड से परे। इस शब्द का उपयोग आमतौर पर इंटरनेट के भविष्य के पुनरावृत्ति की अवधारणा का वर्णन करने के लिए किया जाता है। यह कथित आभासी ब्रह्मांड 3-डी से जुड़ा हुआ है।
आभासी दुनिया
यह आभासी दुनिया को संदर्भित करता है, जहां क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करते हुए क्रय विक्रय कर सकते हैं। मेटावर्स कार्यस्थल के टूल से लेकर गेम और सामुदायिक प्लेटफ़ॉर्म तक कई तरह की आभासी वास्तविकताओं को शामिल करता है। पर ब्लॉकचैन-आधारित मेटावर्स में कई प्लेटफ़ॉर्म अभी भी संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर) तकनीक विकसित कर रहे हैं जो उपयोगकर्ताओं को स्पेस में इंट्रैक्ट होने का मौका देगा।
मेटावर्स का भविष्य
यह स्पष्ट नहीं है कि वास्तविक जीवन की पूरी तरह से नकल करने वाला एक मेटावर्स किस हद तक संभव है या इसे विकसित होने में कितना समय लगेगा।
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार